Birds Name in Hindi and English

Birds Name in Hindi and English ( Picture) | पक्षियों के नाम हिन्दी में

Birds Name in Hindi and English: पृथ्वी पर जितने भी प्राणी हैं, पंख वाले, वे हवा में उड़ सकते हैं, इसलिए उन्हें पक्षी कहा जाता है। जीव विज्ञान में, genus avis के सभी जानवरों को पक्षी कहा जाता है। पक्षी कई प्रजातियों के हो सकते हैं, कुछ पक्षी छोटे और कुछ पक्षी बड़े।

पक्षी वर्तमान में जमीन से 2 इंच से 8 फीट ऊपर पाए जाते हैं। ये सभी पक्षी आर्कटिक से लेकर Antarctic तक पाए जाते हैं। पृथ्वी पर अनेक प्रकार के वातावरण पाए जाते हैं। कहीं ठंड है, कहीं गर्मी है। मौसम के आधार पर, पक्षियों की शारीरिक बनावट में अंतर हो सकता है।

पक्षियों के बारे में जानकारीBirds Name in Hindi and English

मोर Peacock

pecock

अपने पंख फैलाने वाले मोर को कार्तिकेयन (मुरुगन) का वाहन माना जाता है। संस्कृत में इसे मयूर कहते हैं। मोर भारत और श्रीलंका में आम है। मोर मूल रूप से एक जंगली पक्षी है, लेकिन भोजन की खोज कभी-कभी इसे मानव आबादी में ले आती है।

मुर्गा (Cock)

cock

मुर्गा और मुर्गी दोनों ही सर्वाहारी (Omnipotent) होते हैं। वे बीज और कीड़े खाते हैं, लेकिन छोटे चूहों और छिपकलियों जैसे बड़े शिकार को भी खा सकते हैं। दुनिया में पक्षियों की अन्य प्रजातियां भी हैं जिनमें 25 अरब मुर्गियां हैं।

तोता (Parrot)

parrots

तोता पक्षियों के Ptsiformes परिवार का सदस्य है जो गर्म देशों में रहता है। यह एक बहुत ही सुंदर पक्षी है और मानव भाषण की बहुत अच्छी तरह से नकल कर सकता है। तोते की वाणी कठोर और कर्कश (hoarse) होती है, लेकिन इनमें से कुछ, जब सिखाया जाता है, तो मानव भाषण का बिल्कुल पालन करते हैं।

उल्लू (Owl)

owl

उल्लू एक ऐसा पक्षी है जो दिन के मुकाबले रात में ज्यादा साफ देखता है। इसकी गर्दन पूरी तरह से घूम सकती है। चूहे इसकी विशेषता हैं।उल्लू पूरी दुनिया में पाए जाते हैं।

कबूतर (Pigeon)

Pigeon

कबूतर एक ऐसा पक्षी है जो पूरी दुनिया में पाया जाता है। यह एक स्थिर, उड़ने वाला पक्षी है जिसका शरीर पंखों से ढका होता है। मुंह के बजाय, एक छोटी सी नुकीली क्रेन है। मुंह दो कशेरुकाओं (vertebrae) से घिरा होता है और जबड़ा दांतों से रहित होता है।

कौवा (crow)

crow

कौवा एक पक्षी है। राजस्थान में इसे कागला और मारवाड़ी में हाड़ा कहा जाता है।

हंस (Swan)

swan

हंस एक पक्षी है। इसे भारतीय साहित्य में सबसे बुद्धिमान पक्षी माना जाता है। यह भी माना जाता है कि जल-दूध विवेक (विवेक जो पानी और दूध को अलग करता है)। यह शिक्षा की देवी सरस्वती का वाहन है। माना जाता है कि वे मानसरोवर में निवास करते हैं। यह पानी में रहता है। यह दुर्लभ जीव है।

कोयल (Nightingale)

nightingale

कोयल या सारंग  ‘कुक्कू’ कुल परिवार की एक पक्षी है, नर कोयल काले से नीले रंग की होती है, और फिर मादा तीतर की तरह होती है। नर कौवा सिर्फ गाता है। इसकी आंखें लाल होती हैं और इसके पंख पीछे की ओर लंबे होते हैं।

गौरेया (sparrow)

sparrow

गौरैया एक बहुत छोटी चिड़िया है। इसकी लंबाई औसतन 16 cm (6.3 इंच) और वजन 24 से 40 ग्राम होता है। नर और मादा गौरैयों को उनके रंग के आधार पर पहचाना जा सकता है। नर गौरैयों की पीठ तंबाकू के रंग की होती है और गर्दन पर काली पट्टी होती है, जबकि दोनों मादाओं में पृष्ठीय और धारीदार भूरी धारियां होती हैं।

मोरनी (a female peacock)

female peacock

मोर की मादा को मोर कहा जाता है। जावानीस मोर हरे रंग का होता है। बरसात के मौसम में, पक्षी काले बादलों में अपने पंख फैलाता है और नृत्य करता है जैसे कि उसने हीरे से बने शाही वस्त्र पहने हों।

पक्षियों का महत्व (Importance of Birds):

  • पक्षी हमारे जीवन और पर्यावरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पक्षियों की सुंदरता और उनकी मधुर आवाज और उनके अन्य गुणों के बारे में जानें।
  • पक्षी को कई तरह से फूलों को निषेचित करने की आवश्यकता होती है।
  • पक्षियों के आने से पर्यटन में भी इजाफा होता है।
  • पक्षियों की सुंदरता इंसानों में तनाव दूर करने में मदद करती है।
  • पक्षी विभिन्न प्रकार की बीमारियों के प्रकोप को कम करने से भी लाभान्वित होता है।
  • पक्षी विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों के पुनर्चक्रण में भी मदद करते हैं।

पंछियों के बारे में रोचक तथ्य:(Bird Facts In Hindi)

  • तोता एकमात्र ऐसा पक्षी है जो जम्हाई लेता है।
  • पक्षियों के कान उनके पंखों के नीचे छिपे होते हैं।
  • ‘ब्लैक मैना'(‘Black Mana’) एक दिन में 30 ग्राम तक कीड़े खा सकता है, इसलिए इसे फसल रक्षक कहा जाता है।
  • एना के शरीर पर 25,000 पंख हैं।
  • पक्षी वजन के मामले में इंसानों से 72 गुना ज्यादा ताकतवर होते हैं।
  • ‘ईगल’ उन पक्षियों में सबसे पुराना है जो लंबे समय तक सूरज को देखेगा।
  • Australia के सबसे प्रतिभाशाली mimicry पक्षियों में से एक ‘लायर बर्ड’ है। यह अन्य पक्षियों के गीत, कुत्तों के भौंकने और गुजरती कारों के हॉर्न का अनुसरण करता है।
  • एक छोटा पक्षी प्रतिदिन अपने वजन के बराबर भोजन करता है, उसी समय 50 किग्रा. आदमी का वजन 50 किलो था। खाना नहीं खाया जा सकता
  • तीथिहारी अपने पैर उठाती है और सो जाती है।

भारत के सबसे निपुण गीतकार और वार्ताकार पक्षी कौन से हैं?

हमारे भारतीय पक्षियों का सबसे अच्छा वक्ता निश्चित रूप से पहाड़ी मैना है, जिसकी मानवीय आवाज और आवाज भिन्नता प्रतिभाओं की तुलना में असीम रूप से स्पष्ट और मधुर है। कोयल की आवाज भी बहुत प्यारी होती है। Birds Name in Hindi and English

क्या पक्षियों की एक भाषा होती है?( Do birds have a language?)

निश्चित रूप से पक्षियों की अपनी भाषा होती है, जिसे आप संकेत भी कह सकते हैं, जिसके माध्यम से वे आपस में बात करते हैं और पक्षियों को आपस में संवाद करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से सबसे मिलनसार – जो संपर्क बनाए रखते हैं और खुशी, खतरे, Alarm, call जैसी सरल प्रतिक्रियाएं व्यक्त करते हैं।

इन संकेतों को न केवल एक ही प्रजाति के लोग समझते हैं, बल्कि आम तौर पर अन्य पक्षियों द्वारा भी समझे जाते हैं। कुछ हद तक मनुष्य पक्षियों की भाषा भी समझ सकता है। लेकिन वे पक्षियों के संकेतों के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं।

FAQ –

1. कौन सा पक्षी वृक्ष पर नहीं रहता ?

उत्तर : आहार हमेशा फर्श पर रहेगा। हालांकि, Ostrich, penguin, emu, ostrich and kiwi को भी शामिल किया जा सकता है।

2. कौनसा पक्षी छूने से मर जाता है?

उत्तर : टिटोनी (Titoni)

3. वर्तमान में सबसे बड़ा पक्षी कौनसा है?

उत्तर: ostrich । इसकी प्रजातियों में से एक शुतुरमुर्ग जमीन पर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। रूस में प्राचीन काल में सहदुल या चील नामक पक्षी हुआ करता था। इतना बड़ा होने के कारण हाथी भी उसे अपने पंजों से पकड़कर उड़ जाता था।

4. दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कौनसा हैं?

उत्तर : hummingbird को सबसे छोटा पक्षी माना जाता है। इसका दिल प्रति मिनट 615 बार धड़कता है और हवा की विपरीत दिशा में उड़ने में सक्षम है। hummingbird पीछे की ओर भी उड़ सकता है।

5. सबसे ऊंचाई पर कौनसा पक्षी उड़ता है?

उत्तर: हंस और सारस का नाम लिया जाता है, लेकिन बाज भी कम नहीं, 11274 मीटर की ऊंचाई पर उड़ सकता है। गुरु समान ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम हैं।

6. सबसे तेज गति से कौनसा पक्षी उड़ता है?

उत्तर : बाल्कन में peregrine 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है, जबकि duck hawk 180 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। हालांकि, बाज और बाज की गति भी बहुत तेज होती है।

7. किस पक्षी के उड़ने की आवाज नहीं आती है।

उत्तर : चमगादड़

8. कौन-कौन से पक्षी रत्रिचर हैं?

उत्तर : उल्लू और चमगादड़

9. किसी पक्षी की नजर सबसे तेज होती है।

उत्तर : बाज की आंखें इतनी तेज होती हैं कि वह मीर की ऊंचाई से चूहे की स्थिति साफ देख सकता है।

10. कौनसा पक्षी नदी में तैर भी लेते हैं और आकाश में थोड़ा बहुत उड़ भी लेता है?

उत्तर : हालाँकि सभी पक्षी थोड़ा तैरना जानते हैं, लेकिन जलपक्षी, बगुला, बत्तख और मुर्गा के नाम यहाँ उठाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़े:

Birds Name in Hindi Video

Source: Yala Kids Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने brids क्या है (Birds Name in Hindi and English) की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस लेख से देने की कोशिश की है उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारी post अच्छी लगी हो तो Please comment section में हमें बताएँ और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें। Thanks for reading

Leave a Comment

Your email address will not be published.