Vineeta Singh Biography In Hindi

विनीता सिंह का जीवन परिचय – Vineeta Singh Biography In Hindi

Vineeta Singh Biography In Hindi: विनीता सिंह एक भारतीय व्यवसायी और उद्यमी हैं, वह SUGAR कॉस्मेटिक्स की सीईओ और सह-संस्थापक हैं जिसे 2015 में शुरू किया गया था। उन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले रियलिटी टेलीविजन शो शार्क टैंक इंडिया को भी जज किया है। उनका ब्यूटी ब्रांड 130 से अधिक शहरों में 35,000 से अधिक बिक्री के वितरण नेटवर्क का दावा करता है।

Vineeta Singh Biography In Hindi

वास्तविक नाम विनीता सिंह
व्यवसायउद्यमी
जन्म तिथिवर्ष 1983 आयु (2021 तक) 38 वर्ष
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
होम टाउनदिल्ली, भारत 
परिवारमाता : नाम ज्ञात नहीं, पिता : नाम ज्ञात नहीं, पति : कौशिक मुखर्जी बच्चे: रणवीर और विक्रांत 
धर्महिंदू
पतामुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शैक्षिक योग्यतापोस्ट ग्रेजुएट
शौक यात्रा करना, खेलना, साइकिल चलाना और तैरना

विनीता सिंह का जीवन परिचय

विनीता सिंह का जन्म 1983 में हुआ था (आयु 38 वर्ष; 2021 तक) दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा 1987 से 2001 के बीच दिल्ली पब्लिक स्कूल, दिल्ली और राम कृष्ण पुराण, दिल्ली से पूरी की है।

उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (2001-2005) में बी.टेक किया। मई 2004 में, उन्होंने आईटीसी लिमिटेड, कोलकाता में तीन महीने की ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप की। 

उन्होंने 2005 में भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से एमबीए किया। एमबीए की पढ़ाई के दौरान, उन्होंने ड्यूश बैंक, लंदन और न्यूयॉर्क में तीन महीने की इंटर्नशिप की। अपनी इंटर्नशिप के दौरान, उन्होंने लंदन में उभरते बाजारों की संरचना टीम और न्यूयॉर्क में रणनीतिक इक्विटी लेनदेन समूह के साथ परियोजनाएं कीं।

उनके पति का नाम कौशिक मुखर्जी है और उनके दो बच्चे हैं जिनका नाम विक्रांत और कौशिक है, 2012 में वह फैब बैग की सह-संस्थापक सदस्य बनीं, हाल ही में वह अपनी खुद की शुगर कॉस्मेटिक्स कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।

आजीविका

वह फैब बैग की सह-संस्थापक(Co-founder) भी हैं, जो वस्तुओं को संवारने के लिए एक सदस्यता सेवा है, और सुगर की सीईओ भी हैं। इस बाजार में तीन अन्य कंपनियां प्रतिस्पर्धा करती हैं: नायका कॉस्मेटिक्स, कैटरीना द्वारा केए, और स्टारलस्ट।

ड्यूश(Deutsche) बैंक में उनकी पहली ग्रीष्मकालीन नौकरी 2006 में थी जब वह एक छात्रा थीं। उनकी पदोन्नति ने विनीता सिंह के बैंकिंग और वित्तीय उद्योग में व्यापक अनुभव को क्वेटज़ल वेरिफाई प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक के रूप में मान्यता दी है। हालांकि, उस पद पर उनका कार्यकाल पांच साल तक सीमित था।

कुल मूल्य

रिपोर्ट्स के मुताबिक, विनीता सिंह की कुल संपत्ति $7 मिलियन (70 लाख डॉलर) है। विनीता सिंह वेतन विनीता सिंह सुगर कॉस्मेटिक्स से सालाना लगभग 22 करोड़ रुपये कमाती है, रिपोर्ट्स के मुताबिक। विनीता सिंह ने अन्य व्यवसायों से क्या संपत्ति और राजस्व अर्जित किया है यह अज्ञात है।

विनीता सिंह द्वारा “शार्क टैंक इंडिया” की डील – ‘शार्क टैंक इंडिया’, नवीनतम रियलिटी शो जिसमें भारतीय स्टार्टअप शामिल हैं, विनीता सिंह हैं। अनुपम पटेल और विनीता सिंह ने एक स्किनकेयर फर्म CosIQ में 50 लाख रुपये का निवेश करने के लिए साझेदारी की है।

विनीता सिंह कंपनी

सुगर (Sugar) की शुरुआत तब हुई जब विनीता सिंह दो अन्य व्यवसाय बनाने में विफल रही और एक वैश्विक निवेश बैंक से “* एक करोड़” की नौकरी की पेशकश को ठुकरा दिया। जी हाँ, सच बात है। वह किसी और के लिए कुछ करने के बजाय अपने लिए कुछ बनाना चाहती थी। विनीता ने अपने पति कौशिक मुखर्जी के साथ अपना तीसरा स्टार्टअप शुरू किया। 

लैक्मे, लोरियल और मैक कॉस्मेटिक्स जैसे वैश्विक ब्रांड भारत के सौंदर्य प्रसाधन बाजार पर हावी थे। फिर 2012 में, भारत के सबसे तेजी से बढ़ते सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड बनने के लिए कई अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों को पछाड़ने के लिए SUGAR को लॉन्च किया गया था।

सिर्फ पांच सालों में शुगर भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्यूटी ब्रांड बन गया है। 130 से अधिक शहरों में ब्रांड के 2500 से अधिक ब्रांडेड आउटलेट हैं और 100 करोड़ से अधिक का राजस्व है।

जर्मन, इतालवी, भारतीय, अमेरिकी और कोरियाई शहरों के शिल्प कौशल के तहत बनाया गया एक सौंदर्य ब्रांड वर्तमान में समग्र देशों को जीत रहा है। कंपनी का राजस्व 2019 में INR 57 करोड़ से बढ़कर FY20 में INR 104 करोड़ हो गया, दुनिया भर में बिक्री में 15% की वृद्धि हुई।

विनीता सिंह की उपलब्धियां और पुरस्कार

1993 और 2001 के बीच, वह एक अकादमिक स्वर्ण पदक विजेता थीं। वह एक बेहतरीन एथलीट भी हैं। 

IIT मद्रास बैडमिंटन टूर्नामेंट ने उन्हें दो स्वर्ण पदक और दो रजत पदक से सम्मानित किया। 

2007 में, उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद में सर्वश्रेष्ठ महिला ऑलराउंडर के लिए दुलारी मट्टू पुरस्कार जीता। कॉमरेड्स मैराथन एसोसिएशन ने उन्हें अप और डाउन (89 किमी) और कॉमरेड्स बैक-टू-बैक (89 किमी), 2012 और 2013 में दक्षिण अफ्रीका के सर्वोच्च अल्ट्रा-मैराथन दोनों को पूरा करने के लिए बैक-टू-बैक पदक प्रदान किए। 

2020 में द इकोनॉमिक टाइम्स के 40 अंडर फोर्टी अवार्ड ने उन्हें भारत के युवा व्यापारिक नेताओं में से एक के रूप में मान्यता दी। फोर्ब्स इंडिया मैगजीन के मुताबिक 2021 में वह भारत की सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक होंगी। अमिताभ बच्चन के सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक कोन बनेगा करोड़ पति (केबीसी) है, जहां उन्हें एक विशेषज्ञ के रूप में चुना गया था। 

Also Read:

Vineeta Singh Biography In Hindi Video

Source: जोश Talks

इसके अलावा, यह महिला पिछले एक दशक से भी अधिक समय से सबसे अधिक बिकने वाले सौंदर्य उत्पादों का निर्माण कर रही है, जिससे हर साल लाखों डॉलर का राजस्व प्राप्त होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.