Anupam Mittal Biography In Hindi

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय – Anupam Mittal Biography In Hindi

Anupam Mittal Biography In Hindi: अनुपम मित्तल एक भारतीय उद्यमी(entrepreneur), एंजेल निवेशक(Angel investor) और बिजनेस एक्जीक्यूटिव(business executive) हैं। मित्तल को वैवाहिक वेबसाइट – शादी डॉट कॉम, रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म – मकान डॉट कॉम, शॉर्ट वीडियो एप्लिकेशन – मौज और मीडिया कंपनी – मोबंगो के संस्थापक के रूप में जाना जाता है।

अनुपम मित्तल पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ हैं, हाल ही में वह शार्क टैंक इंडिया नामक एक भारतीय रियलिटी शो में जज के रूप में दिखाई दिए, जिसने उन्हें दर्शकों के बीच काफी प्रसिद्ध बना दिया। शार्क टैंक इंडिया सोनी टीवी पर सोमवार से शुक्रवार रात 9:00 बजे स्ट्रीमिंग कर रहा है। 

Anupam Mittal Biography In Hindi

असली नाम अनुपम मित्तल
व्यवसायउद्यमी(Entrepreneur) 
जन्म तिथि23 दिसंबर 1971 
आयु (2022 में) 51 वर्ष
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
होम टाउनमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
परिवारमाता: भगवती देवी मित्तल पिता : गोपाल कृष्ण मित्तल बहन: उपलब्ध नहीं भाई : उपलब्ध नहीं है पत्नी : आंचल कुमार (एम. 2013-वर्तमान) अनुपम मित्तल अपनी पत्नी के साथ बच्चे : 1बेटी
धर्महिंदू
पतामुंबई, महाराष्ट्र, भारत

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय

  • जन्म और परिवार

अनुपम मित्तल का जन्म 23 दिसंबर 1971 को भारत में हुआ था (उम्र 50 वर्ष; 2021 तक) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में। उनके पिता का नाम गोपाल कृष्ण मित्तल और माता का नाम भगवती देवी मित्तल है। अनुपम मित्तल की दो बहनें हैं। उन्होंने बोस्टन कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

  • जीवनी

अनुपम मित्तल की राशि धनु है। उन्होंने 1994 से 1997 तक बोस्टन कॉलेज, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका से व्यवसाय और वाणिज्य का पीछा किया और उन्होंने शैक्षणिक वर्ष 1994-97 में संचालन और सामरिक प्रबंधन में एमबीए किया है। जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है कि वह पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ हैं, इसके अलावा वह सोनी टीवी के शार्क टैंक इंडिया रियलिटी शो में एक निवेशक भी हैं।

जागरण टीवी के अनुसार, उस आदमी ने बॉलीवुड में भी निवेश किया है, दो फिल्में यानी फ्लेवर और 99 उसके द्वारा निर्मित हैं। टिकटोक पर प्रतिबंध लगाने के बाद इसके विकल्प मौज ने इसे बदल दिया है, एप्लिकेशन (मौज) भी उनके बिजनेस मॉड्यूल का हिस्सा है।

मित्तल ने 4 जुलाई 2013 को जयपुर पैलेस में अपनी लंबे समय से प्रेमिका आंचल कुमार से शादी की। दंपति की एक बेटी है। 

  • आजीविका(Career) :

मित्तल ने 1998 में MicroStrategy में एक उत्पाद प्रबंधक(Product Manager) के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह चार साल तक कंपनी के साथ रहे और साथ ही साथ Sagaai.com को एक वैवाहिक साइट के रूप में शुरू किया, जिसे बाद में व्यापार लाइन के साथ मिलान करने के लिए Shaadi.com के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया। 

जुलाई 2015 में, वैश्विक विस्तार और व्यापार के नए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, मित्तल ने ऑनलाइन वैवाहिक पोर्टल शादी डॉट कॉम से सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया। लगभग एक दशक तक स्टार्ट-अप कंपनियों में निवेशक रहने के बाद मार्च 2016 में मित्तल ने शादी डॉट कॉम के सीईओ के रूप में काम करना शुरू किया। 

दिसंबर 2021 में, वह एक भारतीय व्यापार वास्तविकता टेलीविजन श्रृंखला शार्क टैंक इंडिया में निवेशकों या “शार्क” में से एक है।

  • Shaadi.com

Shaadi.com 1997 में स्थापित एक भारतीय ऑनलाइन विवाह सेवा है। इसका मुख्य बाजार भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश है, लेकिन यह कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात(UAE), यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्यालयों के साथ विश्व स्तर पर संचालित होता है।

Shaadi.com 1997 में Sagaai.com के रूप में शुरू हुआ। इसके संस्थापक अनुपम मित्तल ने 1999 में इसका नाम बदलकर शादी डॉट कॉम कर दिया, यह मानते हुए कि यह एक अधिक बिक्री योग्य नाम है। इसकी प्रारंभिक सफलता मुख्य रूप से अनिवासी भारतीयों के बीच थी,  क्योंकि उस समय पूरे भारत में इंटरनेट को अपनाना खराब था, और रूढ़िवादी माता-पिता एक नए स्टार्टअप के माध्यम से विवाह की व्यवस्था करने से हिचकिचाते थे। 

कुछ शुरुआती कर्मियों की परेशानी के बावजूद, शादी.कॉम ने अगले पंद्रह वर्षों में सफलता देखी क्योंकि इंटरनेट अपनाने में वृद्धि हुई और लोग ऑनलाइन मैचमेकिंग के प्रति अधिक ग्रहणशील हो गए। 2008 तक, यह एशियाई लोगों के लिए दुनिया की अग्रणी वैवाहिक वेबसाइट बन गई थी, और 2011 तक इसके 2 करोड़ उपयोगकर्ता थे। ऑनलाइन मैचमेकिंग के अलावा, शादी डॉट कॉम सौ से अधिक शादी केंद्र चलाता है, रिटेल आउटलेट जो विवाह संबंधी सेवाएं प्रदान करते हैं। पहला 2004 में मुंबई में खोला गया था।

कुल मूल्य(Net Worth) 

मित्तल ने अपने उपक्रमों के माध्यम से 94 से अधिक फर्मों में निवेश किया है और उनके पोर्टफोलियो में 94 से अधिक कंपनियां हैं। उनकी कुल संपत्ति $23 मिलियन से अधिक होने का अनुमान है। 

अनुपम मित्तल ने Shaadi.com की स्थापना की। Shaadi.com, एक भारतीय ऑनलाइन विवाह सेवा, की स्थापना 1997 में Sagaai.com द्वारा की गई थी। बाद में अनुपम मित्तल ने कंपनी का नाम बदलकर शादी डॉट कॉम कर दिया। चूंकि भारतीय एक नए व्यवसाय के माध्यम से व्यवस्थित विवाह करने के लिए अधिक सतर्क और मितभाषी थे, इसलिए शादी डॉट कॉम की पहली सफलता अनिवासी भारतीयों तक ही सीमित थी। 

Read About:  नमिता थापर का जीवन परिचय

15 वर्षों में, वह उतार-चढ़ाव के बावजूद अपने व्यवसाय में सबसे सफल नामों में से एक बन गया। कंपनी के प्राथमिक बाजार भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश हैं, हालांकि यह कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी संचालित होता है। 

सूत्रों के अनुसार, शादी डॉट कॉम 2008 में दुनिया की सबसे प्रमुख एशियाई वैवाहिक वेबसाइट बन गई, जिसके 2011 तक एक मिलियन ग्राहक थे। फर्म के अब 30 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और दुनिया भर में 3.2 मिलियन सफलता की कहानियां हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.