Piyush Bansal Biography In Hindi

पीयूष बंसल का जीवन परिचय – Piyush Bansal Biography In Hindi

Piyush Bansal Biography In Hindi: माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व कर्मचारी पीयूष बंसल ने 2010 में अमित चौधरी और सुमीत कपाही के साथ लेंसकार्ट की स्थापना की। 2020 में, लेंसकार्ट ने ₹1,000+ करोड़ का कुल राजस्व अर्जित किया। लेंसकार्ट के वित्तीय समर्थकों में टीपीजी ग्रोथ(TBG Growth), इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन और एडवेक मैनेजमेंट शामिल हैं।

रतन टाटा (टाटा संस के) और क्रिस गोपालकृष्णन (Infosys के) ने भी लेंसकार्ट में निवेश किया है। मार्च 2018 में, विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी ने समूह में ₹4 करोड़ का निवेश किया, जिससे कंपनी का मूल्यांकन ₹3,000 करोड़ हो गया। 

Piyush Bansal Biography In Hindi

नाम पीयूष बंसल
निक नेमपीयूष
प्रसिद्ध होने का कारणशार्क टैंक इंडिया के जज बनने के लिए प्रसिद्ध
जन्म तिथि26 अप्रैल 1985 आयु (2021 के अनुसार) 36 वर्ष
जन्मस्थाननई दिल्ली, भारत गृहनगर नई दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
नौकरीसीईओ (CEO) 
धर्महिंदू
स्कूलडॉन बॉस्को स्कूल
कॉलेजमैकगिल विश्वविद्यालय और भारतीय प्रबंधन संस्थान(Indian Institute of management) 
शिक्षा योग्यतापोस्ट ग्रेजुएट
वर्तमान स्थाननई दिल्ली, भारत
जातीयताब्राउन
ऊंचाई (फीट और इंच में) 6 फीट
वजन78 किलो
नेट वर्थ$80 मिलियन लगभग
बॉडी टाइप10 यूएस

पीयूष बंसल का जीवन परिचय

  • जीवनी

यदि हम कहें कि यह युग स्टार्टअप का युग है तो गलत नहीं होगा। हर दिन हम बाजार में एक नई कंपनी के जन्म को देखते हैं। जब हम इस समय के सफल यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप के बारे में बात करते हैं, तो लेंसकार्ट सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक है। इस स्टार्ट-अप के अनूठे विचार के पीछे एक पूर्व-Microsoft तकनीकी विशेषज्ञ, पीयूष बंसल हैं। पीयूष बंसल भारत की सबसे तेजी से बढ़ती आईवियर कंपनी- लेंसकार्ट के संस्थापक और सीईओ हैं।

 वर्तमान में पीयूष सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले एक रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में शार्क (जज) में से एक है। उनकी सफलता की यात्रा एक अरब डॉलर के आईवियर ब्रांड के संस्थापक के लिए शिक्षाविदों में एक अध्ययनशील छात्र होने से शुरू होती है।

शांत व्यक्तित्व, शानदार दिमाग और रणनीतिक दृष्टि के साथ वह देश के उत्साही उद्यमियों में से एक हैं जिन्होंने कम समय में अपनी कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। रियलिटी शो में रहने के बाद उन्होंने इतनी लोकप्रियता और ध्यान प्राप्त किया है। “मुझे लगता है कि जुनून सबसे महत्वपूर्ण चीज है” – पीयूष बंसा सफलता रातों-रात नहीं मिलती: आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और इसे पाने के लिए जुनून होना चाहिए। 

पीयूष इसका सबसे अच्छा उदाहरण हैं। दुनिया की सबसे अच्छी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक में स्थिर नौकरी होने के बावजूद, उन्होंने अपने काम में अंतर लाने के लिए अपनी मातृभूमि वापस जाने का फैसला किया। इस दुनिया में बदलाव लाने के उनके अथक जुनून और दूरदर्शिता ने उन्हें वह बना दिया है जो वह आज हैं। अपने जुनून और कभी हार न मानने वाले रवैये के साथ, वह सिर्फ 30 के दशक में एक सफल उद्यमी बनने में कामयाब रहे।

  • आजीविका

पीयूष बंसल ने लेंसकार्ट की स्थापना 2007 में की और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में पदभार संभाला। Lenskart के CEO बनने से पहले, उन्होंने Microsoft के लिए एक प्रोग्रामर के रूप में कार्य किया। इसके अलावा, Seachmycampus.com और Valyoo तकनीकों का सेट-अप पीयूष द्वारा किया गया था। दो प्रौद्योगिकियों, अमेरिका में इंटरनेट पर चश्मे की बिक्री में विशेषज्ञ।

कुल मूल्य (Net Worth) 

2007 से 2009 तक, भारत लौटने के बाद, उन्होंने कई स्टार्टअप की स्थापना की और भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर से उद्यमिता में प्रबंधन डिप्लोमा अर्जित किया। 2010 में स्टार्टअप लेंसकार्ट के साथ बड़ी सफलता मिली, जहां उनका सर्च माई कैंपस और अन्य अच्छा नहीं चल रहा था। 

बंसल की कुल संपत्ति 1.3 अरब है। ताजा खबरों के मुताबिक उनकी कंपनी 10 अरब डॉलर के मार्केट कैप पर पहुंच गई है। पीयूष के साथ निवेश अच्छे हाथ में है। उनकी उपलब्धियों में 2013 का रेड हेरिंग टॉप 100 एशिया अवार्ड जीतना शामिल है।

जन्म, परिवार, शिक्षा

पीयूष बंसल का जन्म 26 अप्रैल 1985 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। 2021 में, उनकी उम्र 36 वर्ष है। पीयूष बंसल का पालन-पोषण उनके माता-पिता ने नई दिल्ली, भारत में किया था। 

पीयूष बंसल के माता-पिता भारतीय नागरिक थे। उन्होंने पीयूष बंसल के अच्छे फैसले में हमेशा उनका साथ दिया है। वह हमेशा से एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहता था। उन्होंने नई दिल्ली, भारत में अपनी पढ़ाई पूरी की और सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्राप्त की।

पीयूष बंसल की सफलता की कहानी का अध्ययन करने से पहले उनके निजी जीवन को पहचानने की जरूरत है। पीयूष बंसल की राष्ट्रीयता भारतीय है। पीयूष बंसल इस समय 36 साल के हैं और उनकी जन्मतिथि 26 अप्रैल 1985 है। एक शानदार बिजनेसमैन बनने के लिए पीयूष बंसल के परिवार ने उनका काफी साथ दिया है। 

पीयूष बंसल के माता-पिता नई दिल्ली में रहते हैं और जब उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया तो उन्हें अपना पूरा समर्थन और ताकत दी। पीयूष बंसल का कद और वजन एक अच्छे इंसान की तरह दिखने के लिए काफी अच्छा है। 

पीयूष बंसल का ऑनर्स बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग कोर्स का प्रशिक्षण मैकगिल विश्वविद्यालय में 2002 से 2006 तक इलेक्ट्रिकल – आईटी, कंट्रोल और ऑटोमेशन शाखा में पूरा हुआ।

पीयूष बंसल ने आईआईएम बैंगलोर से उद्यमिता में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की, जिसने पीयूष बंसल विकी को एक नया व्यवसाय शुरू करने और अपना जीवन बदलने के लिए पर्याप्त मजबूत बनाया। 

पीयूष बंसल की निजी जानकारी के मुताबिक, उन्हें फिल्में देखने और बास्केटबॉल खेलने का शौक है। वह मानव पूंजी, संगठनात्मक विकास और वित्तीय संबंधों के क्षेत्रों में रुचि रखते हैं। 

पीयूष बंसल के संस्थापक का जीवनी संबंधी डेटा 2006 में मैकगिल विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए गए ब्रिटिश एसोसिएशन मेडल के सम्मान से समृद्ध है।

  • नया व्यवसाय (New Business) 

कुछ लोग, जैसे स्नैपडील के संस्थापक कुणाल बहल, व्यवसाय में नए मानक स्थापित करने के लिए एक सुविधाजनक तरीका ढूंढ रहे हैं। पीयूष बंसल ऐसे कई लोगों से मिले जो लोगों के समूह की विविध जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नए व्यवसाय की तलाश कर रहे थे। 

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों से बात करने के बाद, पीयूष बंसल ने जनवरी 2008 में 25 लाख के शुरुआती निवेश के साथ पहली परियोजना वेबसाइट “searchmycampus.com” लॉन्च की। कॉलेज के छात्रों द्वारा उपयोग की जाने वाली कई और सेवाएं। 

उन्होंने कॉलेज के छात्रों और वाणिज्यिक विज्ञापनों के साथ अपने व्यवसाय में सुधार किया और जून 2008 में अपनी कंपनी को वाल्यू टेक्नोलॉजीज के रूप में पंजीकृत किया। दिसंबर 2008 में, उन्होंने searchmycampus.com को बंद कर दिया और IIM बैंगलोर से स्नातक होने के दौरान एक नया व्यवसाय शुरू करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया।

Also Read:

Lenskart का इतिहास

लेंसकार्ट के सीईओ पीयूष बंसल की जीवनी एक ऑनलाइन पोर्टल के निर्माण के साथ महत्वपूर्ण है जो ग्राहकों को बहुत उपयोगी और मूल्यवान उत्पाद प्रदान करता है। उत्पाद लाइन में ऑनलाइन स्टोर ग्राहकों के लिए चश्मा, धूप का चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंस शामिल हैं। 

लेंसकार्ट के संस्थापक पीयूष बंसल ने नवंबर 2010 में सह-संस्थापक अमित चौधरी और सुमीत कपाही के साथ इस स्टोर की शुरुआत की थी। यह नई दिल्ली में स्थित एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी है और इसके ग्राहक भारत से हैं। 

पीयूष बंसल ने Lenskart.com वेबसाइट को कनेक्ट करने और खेलने के लिए उभरे हुए नारों के साथ लॉन्च किया। लेंसकार्ट ने पूरे भारत में ऑफलाइन स्टोर खोले हैं। यह विभिन्न शहरों में 49 ऑफलाइन फ्रेंचाइजी संचालित करता है। 

इसे आईडीजी वेंचर्स इंडिया से तीन फंडिंग राउंड में करीब 200 करोड़ रुपये जुटाए गए थे। पीयूष बंसल की अगली परियोजना में इस साल देश भर के और शहरों में स्टोर खोलना शामिल है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.