Aman Gupta Biography In Hindi

अमन गुप्ता का जीवन परिचय – Aman Gupta Biography In Hindi

Aman Gupta Biography In Hindi: अमन गुप्ता एक भारतीय उद्यमी हैं। वह BoAt के सह-संस्थापक और CMO हैं। BoAt बनाने से पहले, उन्होंने CitiFinancial, KPMG और Harman International (JBL) में काम किया। वह वर्तमान में सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले टेलीविजन बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में जज के रूप में दिखाई दे रहे हैं।

अमन गुप्ता का इंटरनेट पुरस्कार इस सप्ताह सोनी टीवी पर शार्क टैंक इंडिया की शुरुआत के रूप में एक टन सामान्य ज्ञान अर्जित करता है। अमन गुप्ता निस्संदेह शार्क टैंक इंडिया के शार्क में से एक हैं और दर्शकों को अपने अच्छे प्रसाद और करिश्मे से प्रभावित करते हैं। कौन हैं अमन गुप्ता? अमन गुप्ता की कुल संपत्ति क्या है? कौन हैं अमन गुप्ता की पत्नी? अमन गुप्ता जीवनी, नेट वर्थ, प्रारंभिक जीवन, करियर, परिवार सब कुछ यहां चर्चा की गई है।

Aman Gupta Biography In Hindi

वास्तविक नाम अमन गुप्ता
व्यवसायउद्यमी
जन्म तिथि1982 आयु (2021 के अनुसार) 40 वर्ष जन्म स्थान दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
होम टाउनदिल्ली, भारत
परिवारमाता : ज्योति कोचर गुप्ता, पिता : नीरज गुप्ता, भाई : अनमोल गुप्ता, पत्नी : प्रिया डागरी, बेटियां: मिया गुप्ता और अदा गुप्ता
धर्महिंदू
पतामुंबई, महाराष्ट्र, भारत
नेट वर्थ $95 मिलियन
शिक्षादिल्ली विश्वविद्यालय, वित्त और रणनीति में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस

अमन गुप्ता की जीवनी

अमन गुप्ता BOAT के सह-संस्थापक(Co-founder) और विपणन निदेशक(Marketing Director) हैं। BOAT भारत में नंबर एक हेडसेट उपकरण मॉडल में से एक है, जिसने 27.3% बाजार हिस्सेदारी हासिल की है।

 अमन गुप्ता की कंपनी वित्तीय वर्ष 2020 में महामारी के प्रकोप की परवाह किए बिना INR 500 करोड़ की आय अर्जित करने में सफल रही। अमन गुप्ता ने नवंबर 2013 में समीर अशोक मेहता के साथ BOAT की “कस्टोडियन कंपनी”, “इमेज मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड” लॉन्च करने के लिए भागीदारी की।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, अमन गुप्ता ने विभिन्न कंपनियों में काम किया। वह ऑडियो उत्पाद पावरहाउस(Audio Product Powerhouse), हरमन इंटरनेशनल में इंडिया सेल्स के निदेशक थे। 2016 में उन्होंने एक “शिप” की स्थापना की। “शिप” ने “फैशनेबल ऑडियो उपकरण” बेचना शुरू किया। उन्होंने दो साल तक हेडफोन, ईयरफोन, स्पीकर, ट्रैवल चार्जर और रग्ड लग्जरी पैकेज बेचे। उन्होंने पहले दो वर्षों में घरेलू बिक्री में 10 करोड़ रुपये कमाए। 

गुप्ता ने दिल्ली विश्वविद्यालय से व्यवसाय में स्नातक करने से पहले दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की। अमन एक पढ़ा-लिखा व्यवसायी है। फिर उन्हें भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान द्वारा चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में प्रमाणित किया गया। उन्होंने केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से अपना दूसरा मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन भी प्राप्त किया।

आजीविका(Career) 

डीपीएस से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने 1998 में बी.कॉम में शहीद भगत सिंह कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। स्नातक के दिनों के दौरान, अमन के पिता ने उन्हें चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने का सुझाव दिया, और वर्ष 1999 में, उन्होंने ICAI का में प्रवेश लिया।

कार्यक्रम के बीच में ही उनकी सीए में रुचि खत्म हो गई। इसके बावजूद, उन्होंने सीए पूरा किया और भारत के सबसे युवा सीए में से एक बन गए। सीए पूरा करने के बाद वह सिटीबैंक में शामिल हो गए और 2005 तक एक सहायक प्रबंधक (Assistant Manager) के रूप में काम किया।

सितंबर 2005 में, अमन ने अपने पिता के साथ एक नया व्यवसाय शुरू किया, जिसका नाम एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड था। वह कंपनी के सीईओ और सह-संस्थापक थे। कंपनी ने अच्छा नहीं किया तो उनकी पत्नी ने उन्हें एमबीए करने का सुझाव दिया।

वर्ष 2010 में, उन्होंने एमबीए (वित्त और रणनीति) कार्यक्रम में इंडियन स्कूल बिजनेस में प्रवेश लिया। वह एक एक्सचेंज छात्र के रूप में एमबीए (जनरल एमजीएमटी एंड मार्केटिंग) में केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के पूर्व छात्र भी थे।एमबीए के बाद उन्होंने केपीएमजी जैसी कंपनियों में काम किया, जहां वे वरिष्ठ प्रबंधन सलाहकार (2011-2012) और हरमन इंटरनेशनल के निदेशक (2012-2013) थे।

अपने पेशे में अमन गुप्ता के मुख्य फोकस में इमेज मार्केटिंग में उनका योगदान शामिल है, जो BOAT की कस्टोडियन कंपनी है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कई जगहों पर काम किया। उन्होंने भारत के लिए बिक्री प्रबंधक(Sales Manager) के रूप में ऑडियो दिग्गज “हरमन इंटरनेशनल” के लिए काम किया। फिर उन्होंने 2016 में एक “बोट”(BoAt) स्टार्टअप खोला।

 “बोट” ने “ट्रेंडी ऑडियो उत्पादों” में व्यापार करना शुरू कर दिया। पिछले दो वर्षों से, वे उच्च गुणवत्ता वाले हेडफ़ोन, इयरफ़ोन, स्पीकर, ट्रैवल चार्जर और रग्ड केबल बेच रहे हैं। उन्होंने घरेलू बिक्री में 100 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

कुल मूल्य

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमन गुप्ता की इंटरनेट कीमत 95 मिलियन डॉलर है। अमन गुप्ता की कुल संपत्ति अरबों में अनुमानित है। उन्होंने अपने व्यवसाय से बहुत बड़ा लाभ कमाया है और करोड़पति बनने के कगार पर हैं। BoAt की स्थापना 2015 में हुई थी और इसने वित्त वर्ष 2020 में 500 करोड़ रुपये के राजस्व का उत्पादन किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 108.8% अधिक है। BoAt से हेडफ़ोन, स्टीरियो हेडफ़ोन, पोर्टेबल चार्जर और हैवी-ड्यूटी केबल सभी उपलब्ध हैं।

BOAt वर्तमान में 5,000 स्टोर्स में उपलब्ध है और 20 वितरकों द्वारा समर्थित है। कंपनी प्रति दिन 10,000 से अधिक डिवाइस और प्रति वर्ष चार मिलियन(40 लाख) यूनिट बेचने का वादा करती है और पहले ही 20 मिलियन(2 करोड़) भारतीयों को सेवा प्रदान कर चुकी है।

Also Read:

आकाश गुप्ता और बोट का इतिहास

BoAt 2015 में स्थापित एक भारतीय आधारित उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड है जो इयरफ़ोन, हेडफ़ोन स्टीरियो, ट्रैवल चार्जर और प्रीमियम रग्ड केबल का विपणन करता है। इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, जो BoAt के रूप में व्यवसाय करती है, को नवंबर 2013 में सह-संस्थापक समीर अशोक मेहता और अमन गुप्ता द्वारा शामिल किया गया था।

Aman Gupta Biography In Hindi Video

Source: जोश Talks

BoAt (कानूनी नाम “इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड”) एक भारत-आधारित कंपनी है जिसे नवंबर 2013 में शामिल किया गया था। BoAt इयरफ़ोन, हेडफ़ोन स्टीरियो, ट्रैवल चार्जर और प्रीमियम रग्ड केबल का विपणन करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.