Namita Thapar Biography in Hindi

 नमिता थापर का जीवन परिचय – Namita Thapar Biography in Hindi

Namita Thapar Biography in Hindi: नमिता थापर एक भारतीय उद्यमी(entrepreneur) हैं। वह एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (2022 तक) की कार्यकारी निदेशक(Executive Director) हैं, जो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है जिसका मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र में है। 

Namita Thapar Biography in Hindi

असली नाम  नमिता थापरी
व्यवसायउद्यमी
जन्म तिथि21 मार्च 1977 आयु (2022 में) 45 वर्ष 
जन्म स्थानपुणे, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
होम टाउनपुणे, महाराष्ट्र, भारत
परिवारमाता : भावना मेहता, पिता : सतीश मेहता, भाई : 1 छोटा भाई, पति : विकास थापरी  पुत्र: वीर थापड़ और जय थापरी
धर्महिंदू
पतामुंबई, महाराष्ट्र, भारत

नमिता थापर का जीवन परिचय

नमिता थापर का जन्म सोमवार, 21 मार्च 1977 को हुआ था (उम्र 45 साल; 2022 तक) पुणे, महाराष्ट्र में। इनकी राशि मेष है। उन्होंने अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा पुणे के एक स्कूल में पूरी की। स्कूल में रहते हुए, नमिता ने सभी पाठ्येतर गतिविधियों को छोड़ दिया और अपना पूरा ध्यान शिक्षाविदों पर लगा दिया। 

वह एक मेधावी छात्रा थी और हमेशा अपनी कक्षा (स्कूल के दिनों) में प्रथम आती थी। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, नमिता ने बी.कॉम करने के लिए सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, पुणे में दाखिला लिया। इस बीच, उन्होंने ICAI से चार्टर्ड अकाउंटेंसी भी की। इसके बाद, उन्होंने ड्यूक विश्वविद्यालय, डरहम, उत्तरी कैरोलिना में फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया।

नमिता थापर प्रारंभिक जीवन

नमिता थापर ने पुणे विश्वविद्यालय से वाणिज्य(commerce) में स्नातक(bachelor) की डिग्री प्राप्त की और ड्यूक विश्वविद्यालय के फुक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस से व्यवसाय प्रशासन में मास्टर डिग्री प्राप्त की। वह भारतीय मूल की हैं। नमिता थापर एक प्रसिद्ध और कुशल भारतीय व्यवसायी हैं। एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड में कार्यकारी निदेशक के रूप में नमिता हैं। 

वह 2021 में टेलीविज़न बिजनेस रियलिटी प्रोग्राम शार्क टैंक इंडिया सीज़न 1 में जज थीं। यह शो शार्क टैंक के रियलिटी शो पर आधारित है, जो संयुक्त राज्य में प्रसारित होता है। वह एक मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में एमक्योर में शामिल हुईं। नमिता ने छह साल तक संयुक्त राज्य अमेरिका में गाइडेंट कॉर्पोरेशन के लिए काम किया। नमिता, एक महिला स्वास्थ्य चैट कार्यक्रम के साथ, उन्होंने बिना शर्त खुद नामक एक YouTube चैनल शुरू किया। वह जीवन भर प्रसिद्ध रही। वह एक कुशल और आकर्षक महिला हैं। उनकी उपलब्धियां असंख्य हैं।

परिवार

नमिता एक गुजराती परिवार से ताल्लुक रखती हैं। नमिता के पिता सतीश मेहता एक भारतीय व्यवसायी हैं। वह एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के संस्थापक हैं। उनकी मां का नाम भावना मेहता है। उनका एक छोटा भाई समित मेहता है, जो एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स के अध्यक्ष आर एंड डी हैं।

नमिता थापर ने बिजनेसमैन विकास थापर से शादी की है। दंपति के दो बेटे हैं जिनका नाम वीर थापर और जय थापर है।

आजीविका

नमिता एमक्योर में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में शामिल हुईं। उन्होंने छह साल तक संयुक्त राज्य अमेरिका में गाइडेंट कॉर्पोरेशन के लिए काम किया। उन्होंने नमिता के साथ बिना शर्त खुद के नाम से एक YouTube चैनल शुरू किया, जो एक महिला स्वास्थ्य टॉक शो है। थापर इंक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड चलाते हैं, जो एक शैक्षिक कंपनी है जो उद्यमशीलता कौशल सिखाती है। 

नमिता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक हैं। वह 2021 में सोनी एंटरटेनमेंट पर प्रसारित टेलीविजन शो शार टैंक इंडिया सीजन 1 में भी दिखाई दीं। यह एक अमेरिकी रियलिटी कार्यक्रम शार्क टैंक से प्रेरित कंपनी के स्टार्टअप पर आधारित एक रियलिटी शो है।

कुल मूल्य

नमिता थापर एक लोकप्रिय भारतीय व्यवसायी हैं, जो एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की सीईओ हैं, उनकी कुल संपत्ति 2021 में लगभग 600 करोड़ रुपये आंकी गई है।

Also Read: अश्नीर ग्रोवर का जीवन परिचय

उनकी कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स का सालाना राजस्व 6000 करोड़ (750 मिलियन डॉलर) है। इसकी 70 देशों में मौजूदगी है और इसमें 10,000 से अधिक लोग कार्यरत हैं।

  • नमिता थापरी के बारे में कुछ तथ्य
  • नमिता थापर का जन्म और पालन-पोषण पुणे, महाराष्ट्र में हुआ है। 
  • सीएफओ के रूप में अपने पिता की कंपनी एमक्योर में शामिल होने से पहले, वह छह साल के लिए गाइडेंट कॉर्पोरेशन, यूएसए के साथ काम कर चुकी हैं। 
  • उनका उद्देश्य भारत में महिलाओं के स्वास्थ्य को बढ़ाना है। 
  • उन्हें कई प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट पुरस्कारों से सम्मानित किया गया जैसे बार्कलेज हुरुन नेक्स्ट जेन लीडर मान्यता और द इकोनॉमिक टाइम्स’40 अंडर फोर्टी’ पुरस्कार। नमिता को 2017 इकोनॉमिक टाइम्स वीमेन अहेड लिस्ट अवार्ड मिला। वह विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस सुपर अचीवर पुरस्कार की प्राप्तकर्ता हैं।
  • एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) 

एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है जिसका मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र में है। एमक्योर के उत्पाद पोर्टफोलियो में टैबलेट, कैप्सूल (सॉफ्टजेल कैप्सूल और हार्ड-जेल कैप्सूल दोनों) और इंजेक्शन शामिल हैं।

Emcure Pharmaceuticals Limited का निर्माण रोगियों को स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए प्रभावी दवाएं बनाने के उद्देश्य और मूल विश्वास के साथ किया गया था। यह भारत में स्थित विनिर्माण सुविधाओं की सूची है :-  

  • हिंजवाड़ी में ठोस खुराक की सुविधा – 2006 में, एमक्योर को हिंजवाड़ी, पुणे में अपनी ठोस खुराक सुविधा के लिए यूएस एफडीए की मंजूरी मिली। संयंत्र अंतरराष्ट्रीय विनियमित बाजारों के लिए ठोस मौखिक फॉर्मूलेशन बनाती है। 
  • हिंजावाड़ी में छोटी मात्रा में पैरेन्टेरल सुविधा – यूएस एफडीए, यूके एमएचआरए ने मंजूरी दी। लियोफिलाइजेशन और पीएफएस क्षमता है। 
  • हिंजावाड़ी में ऑन्कोलॉजी इंजेक्शन सुविधा जम्मू और भोसरी में सॉलिड ओरल सुविधाएं कुरकुंभ में एपीआई सुविधा- यूएस एफडीए ने मंजूरी दी ।
  • हिंजावाड़ी में बायोटेक सुविधा
  •  गांधीनगर में अनुसंधान एवं विकास केंद्र और साणंद, अहमदाबाद में संयंत्र।- साणंद सुविधा यूएस एफडीए द्वारा अनुमोदित है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.