Shala Darpan Rajasthan

Shala Darpan Rajasthan Login | शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल | @ rajshaladarpan.nic.in

Shala Darpan Rajasthan: जून 2015 में, Rajasthan सरकार ने दो Website Shala Darshan और Shala Durban Launch की। शिक्षकों को इन दो प्रकार की Website का उपयोग करने में कठिन समय हो रहा है क्योंकि उन्होंने Primary education और secondary education के लिए धन के लिए एक point of view विकसित किया है।

इन समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इन दोनों Website को एक जगह मिला दिया है, जिसे अब केवल Shala Durban के नाम से जाना जाता है। Rajasthan सरकार की एक ऐसी Website है, जिसकी मदद से student, parent, teacher और शिक्षण संस्थान एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं, जिससे transparency बढ़ेगी।

Shaala Darpan Rajasthan Details

योजना का नामशाला दर्पण राजस्थान 2022
पोर्टल शुरू किया गयाराजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा
पोर्टल  विभागGovernment of Rajasthan School EducationDepartment Rajasthan Council of School Education
पोर्टल लाभराज्य के सभी स्कूलों,सभी छात्रों, सभी शिक्षकऔर शिक्षा से संबंधित कर्मचारी को सही जानकारी
पोर्टल पंजीकृत प्रक्रियाऑनलाइन
पोर्टल शुरू करने का उद्देश्यराजस्थान के सभी नागरिकों को शिक्षा विभागऔर शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करानाऔर शिक्षा के क्षेत्र को और बेहतर बनाना
राज्य में शुरूकेवल राजस्थान
ऑफिसियल पोर्टलwww.rajshaladarpan.nic.in

शाला दर्पण का उद्देश्य(purpose of school mirror)

पहले माता-पिता को अपने बच्चों के बारे में जानकारी लेने के लिए अपने स्कूल जाना पड़ता था, जिसमें बहुत समय बर्बाद होता था। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए Shala Durban Portal की शुरुआत की गई है। अभिभावक एक Click से छात्र, शिक्षक और स्कूल से संबंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। धीरे-धीरे देश Digital India की ओर बढ़ेगा, जिससे लोगों में अधिक पारदर्शिता आएगी और बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी।

Shala Darpan के मुख्य तथ्य(Key facts of Shala Darpan)

शाला दर्पण website के माध्यम से सरकार द्वारा कई शिक्षा नीतियों को बढ़ावा दिया जाता है।

इस वेब portal project के माध्यम से 60,000 से अधिक स्कूल जुड़े हुए हैं।

इसके माध्यम से 12 LAKH से अधिक छात्र, उनके माता-पिता और 50,000 शिक्षक एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

इस website को बनाने का उद्देश्य शिक्षा अधिकारियों को छात्रों की प्रगति और उन स्कूलों की प्रगति के बारे में online जानकारी प्राप्त करने में मदद करना है, लेकिन केवल Rajasthan सरकार ने यह पहल की है।

 शाला दर्पण के कार्य(work of school mirror)

नीचे हम बताते हैं कि Shala Darpan Portal छात्रों, उनके माता-पिता, शिक्षकों और शैक्षणिक संस्थान के अधिकारियों के लिए क्या करता है।

इसमें छात्रों की Profile बनाई जाती है।

हर स्कूल में हर छात्र का Profile अलग होता है।

इसमें छात्रों की स्कूल उपस्थिति record और माता-पिता की जानकारी, health report, score sheet और Scholarship से संबंधित सभी जानकारी शामिल है।

प्रत्येक छात्र को smart card id दी जाती है।

जब छात्र कक्षा में आता है तो उसकी उपस्थिति मशीन पर फिंगरप्रिंट द्वारा की जाती है।

जिनकी register attendance online की जाती है।

यदि छात्र 2 दिन से अधिक की छुट्टी लेता है, तो उसके माता-पिता को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाता है।

Shala Darpan वेबसाइट अध्यापकों के लिए क्या कार्य करती है ?

शाला दर्शन वेबसाइट ने शिक्षकों के लिए कई काम आसान कर दिए हैं, जिनके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

प्रत्येक school teacher के लिए एक identity card बनाया जाता है।

इसमें स्कूल में शामिल Staff की पूरी जानकारी होती है।

शिक्षकों के लिए एक online उपस्थिति register भी है।

लेखक इस Portal पर अपनी पोस्ट और transfer भी देख सकते हैं।

इसमें वेतन और pension की जानकारी भी शामिल है।

शाला दर्पण स्कूल लॉग इन केसे करे ?

नीचे दी गई निम्नलिखित step follow करें :-

दोस्तों Shala Darpan School में प्रवेश के लिए सबसे पहले आपको Shala Darpan Portal खोलना होगा। नीचे आप देख सकते हैं

तो दोस्तों जब आप पोर्टल पर जाएंगे तो left side में school login का Option दिखाई देगा आपको पहले उस पर क्लिक करना है और फिर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

शाला दर्पण पर क्या क्या मिलेगा?

यहां आपको सभी प्रकार की जानकारी और सुविधाएं मिलेंगी जो राजस्थान में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। शिक्षक यहां आकर ऑनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं, और वे यहां छुट्टी के लिए आवेदन भी जमा कर सकते हैं। सभी कक्षाओं के छात्रों की पूरी जानकारी के साथ शिक्षक पूरी तरह से स्कूल से जुड़े हुए हैं ताकि वे सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकें। समाज के कल्याण हेतु यह एक बहुत अच्छा कदम है।

शाला दर्पण का उपयोग किस प्रकार करें?

यहां सभी प्रकार की जानकारी और सुविधाएं हैं जो एक शिक्षक के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यहां आपको शिक्षक और छात्र कक्षाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी, जो समुदाय के गठन के लिए आवश्यक हैं। विस्तृत जानकारी Rajasthan के जिला और राज्य स्तर पर उपलब्ध है, जो इस website को एक महत्वपूर्ण website बनाती है।

Internet आज कितना महत्वपूर्ण है, यह समझने के लिए यहां आपको एक क्लिक में सभी सरकारी कार्यक्रमों का विस्तृत विवरण मिलेगा। इस वेबसाइट के माध्यम से शिक्षा विभाग पूरी तरह से उस स्कूल से जुड़ सकता है जो समाज कल्याण के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

Also Check: (E Dharti) अपना खाता राजस्थान: apnakhata.raj.nic.in जमाबंदी

निष्कर्ष

Digital India के तरफ राजस्थान सरकार ने अच्छा कदम उठाया है. shala darshan की तरह ही और राज्यो मे online portals शुरू होने चाहिए. इससे भारत की तरक्की होगी और शालाओं के काम मे काफी eficiancy होगी.

तो दोस्तों हमने shala darshan क्या है | की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस लेख से देने की कोशिश की है उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारी post अच्छी लगी हो तो प्लीज कमेंट सेक्शन में हमें बताएँ और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

FAQs

शाला दर्पण में login कैसे करें?

अगर आप Shala Darpan पर listed school को search करना चाहते हैं तो इसका भी option उपलब्ध कराया गया है ।

प्रपत्र 10 क्या है?

शाला दर्पण राजस्थान राज्य सरकार द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए चलाया जाने वाला एक data base portal है जहाँ सभी सूचनाएं ऑनलाइन फीड की जाती हैं और समय-समय पर update की जाती हैं जो सभी के लिए उपलब्ध हैं।

शाला दर्शन क्या है?

शाला दर्पण पोर्टल 27 जून 2021 को लॉन्च किया गया, छात्रवृत्ति पोर्टल शाला दर्पण माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर, राजस्थान सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। छात्र इस पोर्टल के माध्यम से सभी प्रकार की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल का उपयोग पहली से बारहवीं कक्षा तक के छात्र कर सकते हैं।

प्रपत्र 10 में संशोधन कैसे करें?

आपके सामने छात्र का नाम प्रदर्शित होगा। छात्र प्रोफ़ाइल में जिसके लिए आप विवरण बदलना चाहते हैं, अंत में संपादित करें विकल्प पर click करें। अभी आवश्यक सुधार करें। फिर संपादित करें बटन के आगे अद्यतन बटन पर click करें और सभी जानकारी सहेजें।

कार्मिक प्रपत्र 10 कैसे भरे?

तकनीकी निदेशक एनआईसी जयपुर,। कार्मिकों संबंधी विस्तृत विवरण प्रपत्र (प्रपत्र-10) online करने की प्रक्रियाँ निम्न प्रकार है। 2. Sankul School Portal Login के बाद स्टाफ (कार्मिक) टेब में प्रपत्र-10 पर क्लिक करें।

शाला दर्पण पोर्टल पर क्या-क्या मौजूद होता है ?

आप शाला दर्पण पोर्टल से शिक्षा और शिक्षा क्षेत्र से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  Shala Durban Portal की मदद से छात्र, स्कूल, शिक्षक, राज्य शिक्षा विभाग के सभी कर्मचारी शिक्षा के क्षेत्र में नया क्या है, इसकी जानकारी देख सकते हैं.

Shaladarpan वेब पोर्टल किस सरकार की पहल है?

इस वेब पोर्टल को राजस्थान सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय ने शुरू किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.