Apna Khata Rajasthan

(E Dharti) अपना खाता राजस्थान: apnakhata.raj.nic.in जमाबंदी Apna Khata Rajasthan

Apna Khata Rajasthan: राजस्थान सरकार ने ‘अपना apna khata ‘ नाम से एक website शुरू की है। इस website के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपनी जमीन या खाते का विवरण online प्राप्त कर सकता है। इस परियोजना (अपना काटा राजस्थान) का मुख्य उद्देश्य लोगों को online media के माध्यम से भूमि के सभी विवरण प्रदान करना है।

अपना कट्टा वेबसाइट शुरू होने से आम आदमी को अब मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा और पटवारी घाना के चक्कर काटने पड़ेंगे। इस वेबसाइट के जरिए सारा काम घर बैठे online किया जाएगा।

Apna Khata Rajasthan

अपना Khata website पर अपना खाता नंबर दर्ज कर कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसमें आप खेत की Jamabandi, Kasra No. या जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं।

इससे उन्हें यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कौन सा खाता नंबर किस व्यक्ति के नाम है, किस जमीन का मालिक है और जमीन उस मालिक के नाम पर है या नहीं। इसके अलावा अगर कोई किसी से जमीन खरीदता है तो इस website के जरिए पता लगा सकता है कि उस जमीन पर कर्ज है या नहीं। क्योंकि जमीन के दस्तावेजों के आधार पर आप किसी भी बैंक से कर्ज लेकर फसल बीमा करा सकते हैं।

अपना खाता ऑनलाइन राजस्थान भूलेख के उद्देश्य apnakhata.in

अपना कट्टा पोर्टल का उद्देश्य राज्य के सभी लोगों के लिए अपनी जमीन का विवरण ऑनलाइन प्राप्त करना आसान बनाना है और आपको किसी भी कार्यालय में जाना चाहिए चाहे वह जानकारी कितनी भी छोटी या बड़ी हो। इससे आपका समय बचेगा। और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यदि आपको अपनी भूमि के शीर्षक से संबंधित किसी Document की आवश्यकता है, तो आप इसे online download और निकाल सकते हैं। राजस्थान के indigenous people के लिए e-Tardi Portal काफी मददगार साबित होगा। अब आप चाहे किसी भी राज्य में रहते हों, आप राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपनी जमीन की registry देख सकते हैं।

जब उस समय सरकार द्वारा पूलेक की आधिकारिक वेबसाइट प्रकाशित नहीं की गई थी, उस समय लोगों को अपने भूमि Document के मानचित्र के लिए तालुका या पटवारी जाना पड़ता था, जिससे लोगों को बहुत परेशानी होती थी और उन्हें अपने Document फिर से जमा करने पड़ते थे और फिर।

इसके लिए उन्हें दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे और फिर आमतौर पर उनके दस्तावेज मिल जाते थे। लेकिन अब आपके दस्तावेजों की ऑनलाइन सुरक्षा की जाएगी और अगर कोई आपकी जमीन पर जबरन दावा करता है कि आप कानूनी तौर पर online portal से सबूत दिखा सकते हैं।

जमाबंदी या भूलेख की आवश्यकता(Requirement of Jamabandi or Bhulekh)

इस प्रक्रिया में हम आपको राजस्थान पूलेक की एक प्रति की आवश्यकता के बारे में बताने जा रहे हैं और यदि आप इन आवश्यकताओं के बारे में जानना चाहते हैं, अर्थात जहाँ आपको settlement या pooleck प्रति की आवश्यकता है, तो कृपया नीचे दी गई जानकारी देखें। पढ़ते रहिये। से

आपकी जमीन या घर को साबित करने के लिए पूलेक की आवश्यकता होती है।

इसका उपयोग सरकारी कार्यक्रमों में किया जा सकता है।

यदि आप एक किसान हैं, तो किसी भी संबद्ध के लिए, किसी भी कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए यह एक होना चाहिए।

यदि आप किसी भी प्रकार का ऋण लेना चाहते हैं, तो उस समय आपसे आपकी पुस्तक की एक प्रति मांगी जाएगी।

राजस्थान पूलेक की आवश्यकता मुख्य रूप से भूमि संबंधी घोटालों में मिलेगी।

अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन जमाबंदी के लाभ

इसी क्रम में हम आपको राजस्थान जमाबंदी से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

  • आप अपना कसरा नंबर बुलेक राजस्थान online के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब अगर आपको अपनी जमीन की डिटेल चाहिए तो इसके लिए आपको office जाने की जरूरत नहीं है।
  • यह सहेजेगा आपका समय और पैसा।
  • आपकी जमीन पर कोई जबरदस्ती कब्जा नहीं कर सकता।
  • online जमाबंदी से देश में भ्रष्टाचार को रोका जा सकता है।
  • राज्य के नागरिक कहीं से भी अपनी जमीन का विवरण ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  • राजस्थान के नागरिक अब अपना कथा पोर्टल में अपना खाता संख्या दर्ज करके अपना कसारा, नक्शा, जमाबंदी और Kirthavari Report की प्रति घर पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपना कट्टा राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट सभी जिलों के राजस्व अधिकारियों के लिए helpline number प्रदान करती है।

अपना खाता जमाबंदी नकल महत्वपूर्ण बिंदु

अपना कट्टा राजस्थान में अपने ROR की तलाश करने वाले व्यक्ति के पास ROR की एक प्रति प्राप्त करने के लिए कसरा नंबर या खाता संख्या या account holder का नाम और अन्य आवश्यक जानकारी होनी चाहिए।

राजस्थान के नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे हर साल जमाबंदी की अपनी प्रति या शीर्षक register की प्रति की जांच करें ताकि वे जांच कर सकें कि आय register में विवरण लगातार अपडेट किया जाता है या नहीं।

ROR से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कृपया संबंधित जिले के राजस्व अधिकारी से संपर्क करें। संपर्क विवरण अपना कट्टा पोर्टल के “संपर्क” अनुभाग से प्राप्त किया जा सकता है |

 शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल | @ rajshaladarpan.nic.in

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने Apna Khata Rajasthan क्या है | की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस लेख से देने की कोशिश की है उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारी post अच्छी लगी हो तो प्लीज कमेंट सेक्शन में हमें बताएँ और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Thanks for reading 

FAQs

अपना खाता राजस्थान से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अपना खाता राजस्थान से जुडी आधिकारिक वेबसाइट- http://apnakhata.raj.nic.in/ है।

अपना खाता राजस्थान या ई धरती क्या है ?

अपना खाता राजस्थान या ई धरती राजस्थान भूलेख से सम्बंधित जानकारी को देखने के लिए जारी की गयी online portal है। जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी जमीन से जुड़ी सारी जानकारी देख सकते हैं।

e-Dharti Rajasthan Online से राज्य के नागरिको को क्या लाभ होगा ?

आपके जमीन पर कोई जबरन कब्जा नहीं कर सकता है, और साथ ही आपको अपने भूमि के विवरण के लिए किसी भी दफ्तर नहीं जाना होगा। आप घर बैठे ही इस पोर्टल का लाभ ले सकते है।

ई -धरती राजस्थान ऑनलाइन से राज्य के नागरिको को क्या लाभ होगा ?

Khasra Khatauni एक सरकारी दस्तावेज है जिसमे आपके जमीन का पूरा विवरण होता है।

भू लेख क्या है ?

भू लेख का उपयोग निश्चित तौर पर भूमि अभिलेखों को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है। और भूमि के रिकॉर्ड संबंध में किया जाता है।

यदि भूमि के documents में कोई भी गड़बड़ी हो जाती है तो हम उसमें ऑनलाइन सुधार कैसे कर सकते है ?

राजस्थान सरकार द्वारा फिलहाल ऐसा कोई लिंक जारी नहीं किया गया है, इसलिए आप अपने दस्तावेज़ में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने तालुका जाना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.