Blouse Designs Ideas For Your Wardrobe

Blouse Design Ideas: भारतीय नारी का पसंदीदा पहनावा है साड़ी। बिना ब्लाउज के साड़ी अधूरी है। हर औरत को साड़ी पहनना पसंद होता है, साथ में आकर्षक पैटर्न वाला ब्लाउज हो तो साड़ी की सुंदरता और भी बढ़ जाती है। किसी भी साड़ी को बेहतर और सुंदर लुक देने के लिए एक अच्छा कंफर्टेबल, अच्छी डिजाइन और कलर वाला ब्लाउज बहुत ही जरूरी है।

जिससे आपका साड़ी का पहनावा अच्छा और आकर्षक लगे। अलग-अलग साड़ी के लिए अनेक प्रकार से ब्लाउज डिजाइन कर सकते हैं। अगर आपके पास ब्लाउज की कलेक्शन हो तो आप एक ही साड़ी को अलग-अलग ब्लाउज के साथ पहनकर हर बार नया लुक दे सकती हैं और देखनेवालों को भी आश्चर्यचकित कर सकती हैं।

हर एक स्त्री को साड़ी में जो लुक मिलता है उसकी कोई तुलना नहीं। वैसे तो किसी भी साड़ी के लिए ब्लाउज डिजाइन चुनना भी एक चुनौती होता है इसलिए साड़ी के अनुरूप और सुविधानुसार ब्लाउज डिजाइन चुने और अपने लुक को एक नया अवतार दें। आजकल लड़कियां भी साड़ी से ज्यादा ब्लाउज के डिजाइन पर ज्यादा ध्यान देती है।

 वैसे तो मार्केट में अनगिनत ब्लाउज डिजाइन उपलब्ध है पर हमारी साड़ी और हमारे फंक्शन के हिसाब से कौन सा ब्लाउज डिजाइन हमें ज्यादा सूट करेगा इसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे। जानकारी के अभाव में हम कितनी बार एक ही तरह के ब्लाउज सिलवाते रहते हैं। 

हम अपने आप को कैसे मॉडर्न लुक दे?, कैसे लेटेस्ट ब्लाउज डिजाइन, बैक डिजाइन, sleeve डिजाइन, neck डिज़ाइन आदि को चुने और अपने साड़ी को आकर्षक बनाए।आइए जानते है Latest Blouse Design Ideas के बारे मे

💥Blouse Back Designs

सबसे ज्यादा ब्लाउज में बेक की डिजाइन होती है। बेक यानी ब्लाउज का पिछला भाग और यह कभी भी आउट ऑफ सीजन नही होगी।Back मे आप अलग-अलग shape के गले चुन सकती है जैसे U neck, V neck,गोलाकार, डिप यू शेप आदि।डिप यू नेकलाइन किसी भी ब्लाउज को सेक्सी लुक देने के लिए काफी है।

हमने बहुत सी एक्ट्रेस को डीप नेक with single bow मे भी देखा है जो काफी स्टाइलिश दिखता है। Blouse की back design मे हम गले के चारों और मशीन एंब्रॉयडरी,फैंसी बटन, चमकदार लेस आदि से भी मनपसंद डिजाइन करवा सकते हैं। बेक डिजाइन में ब्लाउज के गले को बड़ा बना कर कंधों पर डोरी लगा सकते हैं और डोरी में मोती आदि के बने लटकन बहुत ही शानदार और सुंदर लगते हैं।

💥Simple Blouse Designs

जब साड़ी पर भारी कशीदाकारी हो तो ब्लाउज की डिजाइन सिंपल ही रखें, जिससे साड़ी का लुक बहुत ज्यादा उभर कर आएगा। सिंपल ब्लाउज डिजाइन में आप ब्लाउज के आगे के गले और पीछे के गले को मनपसंद आकार दे सकते हैं। रोजमर्रा किचन में काम करने वाली ,आफिस जानेवाली महिलाए सिंपल ब्लाउज डिजाइन पसंद करती है ताकि उसे शरीर के ऊपरी हिस्से में खाज, खुजली, पसीने से परेशानी ना हो और आरामदायक रहे। कॉटन, जॉर्जेट साड़ी जो पूरे दिन भर पहन सकते हैं उसमें ब्लाउज की डिजाइन को सिंपल रखने से काफी कंफर्टेबल फील होता है।

ब्लाउज मे round neck, हाफ स्लीव (half sleeve) होती है।

💥Latest And New Blouse Designs

शादी-ब्याह या किसी खास फंक्शन पर दिखना है सबसे स्टाइलिश तो आप लेटेस्ट एंड न्यू ब्लाउज डिजाइन जरूर ट्राई करें। 

ब्रालेट ब्लाउज डिजाइन:

आजकल ब्रालेट ब्लाउज डिजाइन काफी ट्रेन्ड में है। ब्रालेट ब्लाउज को आप डिजाइनर साड़ी के साथ या हैवी एंब्रॉयडरी वाली साड़ी के साथ पहन सकते हैं। ब्रालेट ब्लाउज पर सामान्य कढ़ाई की हो या कुछ हल्का फुल्का वर्क भी आपके साड़ी को आकर्षक बनाता है।

 फ्रंट कट ब्लाउज डिजाइन:

 हमने बहुत सारी एक्ट्रेस को फ्रंट कट ब्लाउज पैटर्न में देखा है। फ्रंट कट में आपके आगे का गला थोड़ा ज्यादा डीप होता है। प्लेन व क्रेप की साड़ियों पर फ्रंट कट ब्लाउज बहुत ही ग्लैमरस लुक देता है। इस तरह के ब्लाउज आपको हर अभिनेत्री केवल वार्डरोब में मिल जाएंगे। यह कभी आउटडेटेड नहीं होता है।

 एक आस्तीन वाला ब्लाउज:

 यह ब्लाउज डिजाइन काफी फेमस है। इस ब्लाउज डिजाइन में आपके ब्लाउज के एक साइट पर सोल्डर होता है और दूसरे साइट पर नहीं। यह ब्लाउज डिजाइन लड़कियों में काफी यंग लुक देता है।

💥Blouse Neck Designs

Halter neck

हाल्टर नेक डिजाइन वाला ब्लाउज सभी एक्ट्रेस का पसंदीदा होता है। यह ब्लाउज डिजाइन आपकी साड़ी को इंडो वेस्टर्न लुक देता है और शाम की पार्टी के लिए एक बेस्ट डिजाइन है। इस ब्लाउज की डिजाइन में आपको कितना भाग ओपन रखना है या कितने भाग को नेट से ढकना है यह आपकी पसंद या सुविधानुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। इस तरह की ब्लाउज डिजाइन पतले और सुडोल कंधों पर काफी फबती है। धोती साड़ी ,पैंट साड़ी पर हॉल्टर नेक के ब्लाउज डिजाइन अच्छे लगते हैं।

Boat Neck Blouse Designs 

बोट नेक वाले ब्लाउज काफी कंफर्टेबल और स्टाइलिश लुक देने वाले होते हैं। बहुत सारी फेमस एक्ट्रेस ने इस तरह के डिजाइन वाले ब्लाउज को काफी बार पहना और उन्हें पसंद भी किया गया। हैवी एंब्रॉयडरी या मिरर वर्क वाले ब्लाउज को बोट नेक का डिजाइन देने से ब्लाउज के लुक से साड़ी का आकर्षण और भी बढ़ जाता है। बड़े कंधे,भारी स्तन वाली महिलाओं के लिए यह बेस्ट चॉइस है। सैटिन(satin), जॉर्जेट(georgettes), सिल्क खादी मटेरियल में यह डिजाइन बहुत ही आकर्षक लगता है।

High Neck Blouse Designs

लंबे और सुडोल कंधों वाली महिलाओं के लिए हाइ नेक लाइन वाला ब्लाउज डिजाइन Wow वाला इफेक्ट देता है। हाई नेक ब्लाउज डिजाइन में ऊपरी भाग पूरी तरह से ढका हुआ, सिंपल और elegant स्टाइल देता है। आजकल हॉल्टर नेक वाले ब्लाउज डिजाइन में भी हाई नेक देखने को मिलते हैं।

Collar Neck Blouse Designs

कॉलर नेक ब्लाउज डिजाइन:

 इस तरह के ब्लाउज में गले पर कॉलर का डिजाइन होता हैं और यह बहुत ही ट्रेंडी और अलग लुक देता है आपकी साड़ी को। इस ब्लाउज डिजाइन में गला ऊपरी तरफ से बंद रहता है तो गले में कुछ भी ornaments पहनने की जरूरत नहीं होती है। कॉलर नेक डिजाइनर साड़ी को नेक्स्ट लेवल का स्टाइल देता है। जिन महिलाओं का गला छोटा हो तो उन्हें यह ब्लाउज डिजाइन संभलकर ट्राई करना चाहिए। कॉलर नेक में ब्लाउज पर आगे का कॉलर corner शेप में होता है।

Peter Pan Collar Blouse Designs

इस ब्लाउज के डिजाइन मे कॉलर आगे की तरफ से गोलाकार में होते हैं। लंबी गर्दन वाली लड़कियों या महिलाओं पर यह ब्लाउज डिजाइन खूब फबता है।

💥Net Blouse Designs

नेट ब्लाउज डिजाइन :

इस ब्लाउज की डिजाइन में दो तरह के कपड़ों का इस्तेमाल होता है। एक नेट जो ट्रांसपेरेंट(transparent)होता है और दूसरा कॉटन(cotton) या सैटिन(satin) लाइनिंग जिसे अस्तर या लाइनिंग के रूप में नेट के कपड़े के नीचे उपयोग किया जाता है। नेट ब्लाउज मे sleeve सिर्फ नेट की बनाकर लगा सकते हैं जो एक यूनिक लुक देता है। ब्लाउज के बेक साइड भी आप पूरा भाग नेट या नेट और लाइनिंग के मिक्स से कुछ भी डिजाइन कर सकते हैं। यह एक अच्छा, सिंपल और स्टाइलिश लुक देता है।

💥Lehanga Blouse Designs

लहंगे में ब्लाउज डिजाइन करते समय आप क्रॉप टॉप, बेक साइड में स्ट्रिप(stripes) की डिजाइन आदि चयन कर सकते हैं।ब्लाउज को आगे से प्रिंसेस कट और पीछे वाले भाग पर सोल्डर पर नोट(knot) काफी आकर्षक लगती है। 

सरारा,लाचा और लहंगे पर लॉन्ग(long) ब्लाउज डिजाइन काफी ट्रेन्ड में है। लॉन्ग ब्लाउज डिजाइन कंफर्टेबल के साथ आप के ऊपरी भाग को पूरा कवर कर देते हैं। दुपट्टे को एक साइड ही ड्रेप (drap)करें ताकि ब्लाउज की डिजाइन ढक ना जाए।

Peplum Blouse Designs

 जिन महिलाओं की कमर(waist line) ज्यादा है तो वह पेप्लम ब्लाउज वाला डिजाइन ट्राई कर सकते हैं। इसमें ब्लाउज के नीचे एक फ्रील(frill) होती है। जिससे आपकी बढी हुई कमर भी छुप जाती है। पेप्लम डिजाइन में दुपट्टे को एक साइड ही ले। रॉ सिल्क (Raw silk),लिनन(linen),stiff सिल्क कपड़े में पेप्लम ब्लाउज बहुत ही सुंदर लगता है।

Corset Blouse Designs

 लहंगे पर corset पैटर्न वाला ब्लाउज काफी अच्छा लुक देता है। इस ब्लाउज को strapeless और sleeveless ब्लाउज भी बना सकते हैं।

💥Wedding Blouse Designs

शादियों के आउटफिट मे अक्सर सिल्क ,वेलवेट या नेट के ब्लाउज मैटेरियल होते हैं। वेडिंग ब्लाउज सिंपल ,स्टाइलिश और कंफर्टेबल होना बहुत जरूरी है। वेडिंग में हाई नेक और फुल स्लीव के ब्लाउज डिजाइन को काफी पसंद किया जाता है। मॉडर्न लुक के लिए आप क्रिस क्रॉस (criss-cross)ब्लाउज डिजाइन बनवा सकते हैं । इस ब्लाउज डिजाइन के ऊपरी भाग पर क्रिस क्रॉस की पैटर्न होती है।

इस ब्लाउज की लंबाई दूसरे ब्लाउज के मुकाबले छोटी होती है, ऊपरी हिस्सा ज्यादा खुला होता है। बीच(beach) पार्टी या डेस्टिनेशन (destination)वेडिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन है। छोटे या कम ब्रेस्ट की साइज हो उन्हें यह ब्लाउज डिजाइन बनवाने से परहेज करना चाहिए।

💥Blouse Sleeve Designs

Long sleeve Blouse

आजकल लोंग स्लीव ब्लाउज काफी ट्रेंडी है।इनमें ब्लाउज की स्लीव आपके कमर वाले भाग तक बड़ी और कोहनी के आगे वाला भाग खुला रहता है। मुख्य रूप से इस स्लीव में नेट या हल्के फैब्रिक का इस्तेमाल होता है।

Butterfly sleeve Blouses

 जब आपके पास नेट की साड़ी और शीयर(sheer) फैब्रिक का ब्लाउज मैटेरियल हो तो बटरफ्लाई स्लीव एक अमेजिंग लुक देती है। बटरफ्लाई स्लीव में नीचे की तरफ कुछ हल्का थ्रेड वर्क हो तो बहुत ही सुंदर लगता है। इस प्रकार की स्लीव पतले लोगों को बहुत अच्छा आकर्षण देती है।

Balloon sleeve:

बलून स्लीव भी काफी ट्रेंडी है। इस डिजाइन में ब्लाउज की स्लीव जॉर्जेट (georgette)मटेरियल की ढेर सारे चुन वाली लंबी बांह होती है। यह साड़ी पर इंडो वेस्टर्न लुक जैसा गेट अप देती है।

निष्कर्ष

आपने ऊपर इतने सारे लेटेस्ट ब्लाउज डिजाइन के बारे में जाना। इसमें बहुत सारी डिजाइन सदाबहार है जो कभी out of fashion नहीं होती। आप इन सब में से कोई भी ब्लाउज की डिजाइन पूरे आत्मविश्वास के साथ पहने और अपनी साड़ी के रूप में चार चांद लगाएं!!!

Leave a Comment

Your email address will not be published.