मोबाइल फोन पर निबंध – Mobile Phone Essay In Hindi

Hindi Essay प्रत्येक क्लास के छात्र को पढ़ने पड़ते है और यह एग्जाम में महत्वपूर्ण भी होते है इसी को ध्यान में रखते हुए hindilearning.in में आपको विस्तार से essay को बताया गया है |

मोबाइल फोन पर छोटे-बड़े निबंध (Essay on Mobile Phone in Hindi)

मोबाइल फोन संचार क्रान्ति में योगदान – Mobile Phone Contribution To Communication Revolution And Uses

रूपरेखा-

  • प्रस्तावना,
  • मोबाइल-कार्यपद्धति,
  • एक उपयोगी यंत्र,
  • संचार क्रांति में योगदान,
  • लाभ और हानि,
  • उपसंहार।

साथ ही, कक्षा 1 से 10 तक के छात्र उदाहरणों के साथ इस पृष्ठ से विभिन्न हिंदी निबंध विषय पा सकते हैं।

प्रस्तावना-
अपने परिचितों, मित्रों और घर के लोगों से बातें करना और अपने से दूर होने की दशा में उनका कुशल-क्षेम जानना प्रत्येक मनुष्य की इच्छा होती है। पहले यह कार्य संदेशवाहकों, दूतों, पत्रों आदि के माध्यम से होता था। शीघ्र सूचना देने का काम तार द्वारा होता था। फिर टेलीफोन आया और अब मोबाइल का युग चल रहा है।

मोबाइल-
कार्यपद्धति-टेलीफोन का प्रयोग बातचीत करने के लिए किया जाता था। यह तारों से जुड़ा रहता था। आज टेलीफोन का स्थान मोबाइल फोन ने ले लिया है। परस्पर बातचीत करने और सूचना देने के लिए मोबाइल एक उपयोगी यंत्र है। इसमें कोई तार नहीं होता। ध्वनि तरंगों के प्रेषण और ग्रहण द्वारा ही मोबाइल अपना काम करता है।

एक उपयोगी यंत्र-
मोबाइल एक उपयोगी यंत्र है। यह अत्यन्त छोटा होता है। इसको जेब में रखा जा सकता है अथवा हाथ में पकड़ा जा सकता है। इसमें लगी हुई सिम इस यंत्र के संचालन में मुख्य भूमिका अदा करती है। अपनी बात दूसरे तक पहुँचाने तथा उसकी बात सुनने में यह यंत्र हमारी सहायता करता है।

अत्यन्त छोटा और कम भार का होने के कारण इसको अपने पास रखना और एक स्थान से दूसरे स्थान तक लाना-ले जाना बहुत आसान है। अब तो मोबाइल अनेक भूमिकाएँ निभा रहा है। नित्य नए ‘एप्स’ की सहायता से मोबाइल सहस्रभुजी रूप मिल गया है। ई-बैंकिंग, ई-व्यापार, फोटो लेना–भेजना और डिजिटल इंडिया के स्वप्न को साकार करने में मोबाइल एक विश्वसनीय सहायक बनता जा रहा है।

संचार क्रांति में योगदान-
यह संचार क्रान्ति का युग है। इस क्रान्ति में मोबाइल का महत्त्वपूर्ण योगदान है। आज हम किसी दूरस्थ व्यक्ति से बहुत कम समय में सम्पर्क कर सकते हैं। कुछ समय पूर्व तक मोबाइल का उपयोग करने वालों की संख्या बहुत कम थी।

अब एक बड़ी संख्या में लोग इसका प्रयोग करते हैं। संचार उपग्रहों के अंतरिक्ष में स्थापित होने से इस क्षेत्र में कार्य-कुशलता की बहुत वृद्धि हुई है। संचार के क्षेत्र में कार्यरत कम्पनियों की सेवाएँ भी सुधरी हैं। मोबाइल हमारी एक जरूरत बन गया है।

लाभ और हानि-
प्रत्येक वस्तु से कुछ लाभ होता है तो कुछ हानि भी होती है। एक-दूसरे को परस्पर जोड़ना मोबाइल का सबसे बड़ा लाभ है। मोबाइल का अधिक समय तक प्रयोग करने से यह हमारा स्वास्थ्य तथा समय नष्ट करता है। मोबाइल गेम तथा चेटिंग में समय तथा धन दोनों ही नष्ट होते हैं। मोबाइल अनेक प्रकार के अपराधों का जनक और सहायक भी बन गया है।

उपसंहार-
मोबाइल का प्रयोग सोच-समझकर किया जाना चाहिए। इस यंत्र की उपयोगिता आपस में बातचीत करने में ही है। मोबाइल पर संगीत सुनना, फिल्म देखना, चेटिंग करना आदि किसी भी प्रकार प्रशंसनीय नहीं है। यदि इनसे बचा जाये तो मोबाइल एक उपयोगी उपकरण है।

दूसरे विषयों पर हिंदी निबंध लेखन: Click Here

Remark:

हम उम्मीद रखते है कि यह Hindi Essay आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है |

यदि इन नोट्स से आपको हेल्प मिली हो तो आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर कर सकते है और HindiLearning.in को सोशल मीडिया में शेयर कर सकते है, जिससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आप लोगो के लिए ऐसे ही और मैटेरियल अपलोड कर पाएंगे |

हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *