What is Trojan horses in Hindi?

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Trojan horses kya hai के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Trojan horse in hindi:-

Trojan horse एक हानिकारक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो कि हमारे सिस्टम में नियंत्रण कर लेता है और malicious action को अंजाम देता है। Trojan, वायरस की तरह अपनी copy तो create नही कर सकते परन्तु ये वायरस को सिस्टम में install कर सकते है।

Trojan horse को trojan भी कहते है, trojan को लोग धोके से डाउनलोड कर लेते है यह सोच कर की यह फ़ाइल सही है परन्तु ऐसा नही होता बल्कि यह लोगो को फ़साने के लिए trick होती है।
उदाहरण के लिए:- एक दोस्त की फेसबुक id हैक हो जाती है और उसकी id से एक मैसेज आता है कि इस गेम को डाउनलोड करो यह बहुत बढ़िया गेम है, परन्तु वह गेम ना होकर एक trojan होता है।

Also Read: What is Worms in Hindi

एक Trojan क्या कर सकता है?:-

1:- एक Trojan, सिस्टम की फाइलों तथा डेटा को डिलीट कर सकता है।
2:-महत्पूर्ण information तथा पासवर्ड को चुरा सकता है।
3:-सिस्टम को lock कर सकता है।
4:-malware को डाउनलोड करके install कर सकता है।
5:-सिस्टम को दोबारा शुरू कर सकता है।
6:-CD को infect कर सकता है।
7:-सिस्टम की स्क्रीन में मैसेज को show कर सकता है।
8:-प्रोग्राम को बन्द कर सकता है।

हम आशा करते है कि यह What is Trojan horses in Hindi के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.