What is Social engineering in hindi?

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज What is Social engineering के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Social engineering एक कला है जिसमें लोगों को बहुत ही चालाकी से manipulate(छल) करके उनसे निजी जानकारी प्राप्त कर ली जाती है।

social engineering का प्रयोग हैकर करते है। वे लोगों को इस प्रकार जाल में फांस लेते है जिससे लोग उन पर विश्वास कर लेते है और फिर trick में फंसाकर सारी  महत्वपूर्ण सूचना जैसे:- पासवर्ड, बैंक की जानकारी तथा अन्य महत्वपूर्ण information को आपसे प्राप्त कर लेते है।

सोशल इंजीनियरिंग में 4 steps होते है:-

1:-सबसे पहले हैकर आपके बारें में सूचना को एकत्रित करते है।
2:-फिर आपको विश्वास में लेकर आपके साथ relationship को बेहतर करते है।
3:-फिर जब आपके relation हैकर से सही हो जाते है तो वह इसका फायदा उठाते है।
4:-और अंत में अपने गलत motive को अंजाम देते है।

Also Read: What is phishing in Hindi

उदाहरण के लिए:- आपके दोस्त का फेसबुक अकाउंट हैक हो जाता है, और उस अकाउंट से आपको मैसेज आता है। क्योंकि मेसेज दोस्त के अकाउंट से आया है आप उस पर विश्वास कर लेते है। उस मेसेज में एक लिंक होता है जिसे आप click करते है और इस प्रकार आप malware से infected हो जाते है। जिससे साइबर अपराधी आपके सिस्टम में control कर लेते है तथा आपकी sensitive information को चुरा लेते है।

हम आशा करते है कि यह Network Security & Cryptography के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.