What is Digital signature in Hindi?

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज What is Digital signature in hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

डिजिटल हस्ताक्षर(signature) को हम निम्न बिंदुओं के आधार पर आसानी से समझ सकते है:-

1:-डिजिटल हस्ताक्षर एक गणितीय तकनीक है जिसका प्रयोग किसी message, या इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट की authenticity तथा integrity को सुनश्चित करने के लिए किया जाता है।

2:-डिजिटल हस्ताक्षर(signature) हाथ के द्वारा किये गए हस्ताक्षर की तरह ही समान है परन्तु हाथ के द्वारा किये गए हस्ताक्षर में उतनी विश्वसनीयता तथा security नही होती जबकि डिजिटल हस्ताक्षर में security होती है।

Also Read: What is virus in Hindi

3:-digital signature यह सुनश्चित करता है कि message या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट original है और यह message किस व्यक्ति ने भेजा है तथा यह message बदला हुआ(altered) नही है।

4:-डिजिटल हस्ताक्षर public key cryptography की विधि पर आधारित है। इसमें दो keys का प्रयोग किया जाता है। message को encrypt करने वाली key को public के लिए रखा जाता है और message को decrypt करने वाली key को secret रखा जाता है।

5:-डिजिटल हस्ताक्षर का प्रयोग ज्यादातर e-commerce वेबसाइट जैसे:- OLX, shopclues तथा ऑनलाइन बैंकिंग के लिए किया जाता है जिससे कि हमारा transaction सुरक्षित हो सकें।

image

हम आशा करते है कि यह What is Digital signature in hindi के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *