Vladimir Putin Biography in Hindi

व्लादिमीर पुतिन की जीवनी | Vladimir Putin Biography in Hindi

व्लादिमीर पुतिन कौन हैं?( Who is Vladimir Putin?)

1999 में, रूसी राष्ट्रपति Boris Yeltsin ने अपने प्रधान मंत्री को निकाल दिया और उनकी जगह KGB के पूर्व अधिकारी Vladimir Putin को नियुक्त किया। Vladimir Putin Biography in Hindi दिसंबर 1999 में, Yeltsin ने इस्तीफा दे दिया, पुतिन को राष्ट्रपति के रूप में बदल दिया, और 2004 में फिर से चुने गए।

अप्रैल 2005 में, उन्होंने Israel की ऐतिहासिक यात्रा की – Kremlin नेता की पहली यात्रा। 2008 में, पुतिन फिर से राष्ट्रपति के लिए दौड़ने में असमर्थ थे, लेकिन उनके उत्तराधिकारी दिमित्री मेदवेदेव ने उनका उत्तराधिकारी बना लिया।

मार्च 2012 में पुतिन फिर से राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए, उन्होंने चौथा कार्यकाल जीता। 2014 में, उन्हें कथित तौर पर Nobel शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

व्लादिमीर पुतिन का जीवन परिचय (Valdimir Putin Biography in Hindi)

पूरा नाम (Full Name)व्लादिमीर पुतिन
जन्म (Birth)7 अक्टूबर, 1952 
जन्मस्थान (Birth Date)वर्तमान सेंट पीटर्सबर्ग 
उम्र (Age)59 साल
हाइट (Height)5 फुट 7 इंच
माता (Mother)मारिया शेलोमोवा
पिता (Father)व्लादिमीर स्पिरिदोनोविच पुतिन
धर्म एवं जाति (Religion and Caste)ईसाई धर्म
पत्नी (Wife)ल्युडमिला
बच्चे (Son)दो बेटियां हैं। मारिया पुतिना, येकातेरिना पुतिना
शिक्षा (Education)1975 में स्नातक की डिग्री ली 
राष्ट्रपति के रूप में सफर (As a President)कार्यवाहक राष्ट्रपति : 1999-2000,
राष्ट्रपति के रूप में पहला कार्यकाल : 2000-2004,
राष्ट्रपति के रूप में दूसरा कार्यकाल:2004-2008,
राष्ट्रपति के रूप में तीसरा कार्यकाल:2012-2018,
राष्ट्रपति के रूप में चौथा कार्यकाल:2018-वर्तमान
नेटवर्थ (Net Worth)74 बिलियन डॉलर

व्लादिमीर पुतिन का जन्म, परिवार एवं प्रारंभिक जीवन

Vladimir Putin का जन्म 7 october 1952 को सेंट पीटर्सबर्ग में हुआ था। उनके पिता का नाम Vladimir Spiridonovich Putin था, जिन्होंने Soviet Navy में सेवा की थी। हम आपको बता दें कि Putin की मां का नाम Maria Shelomova है।

Maria एक factory worker थी। second World War के दौरान Putin के पिता ने घात और हमला करने वाले बल में सेवा की। युद्ध के बाद उन्होंने एक कारखाने में काम किया। दोस्तों, Putin अपने परिवार में तीसरी संतान हैं। उसके दोनों बड़े भाइयों की मौत हो चुकी है।

व्लादिमीर पुतिन की शिक्षा (Valdimir Putin Education)

Putin ने Leningrad State University में अपनी शिक्षा पूरी की। उन्होंने 1975 में अपनी Graduate की degree प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने soviet intelligence service के लिए काम करना शुरू किया। Putin की यात्रा 1991 तक चली।

व्लादिमीर पुतिन की पत्नी, बच्चे एवं व्यक्तिगत जीवन

Putin ने 28 जुलाई 1983 को lyudmila से शादी की। लेकिन Putin की शादीशुदा जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए। lyudmila ने Putin पर खुद को पीटने का भी आरोप लगाया। उन्होंने यह भी कहा कि Putin के कई प्रेम संबंध हैं। हम आपको बता दें कि Putin और lyudmila की दो बेटियां हैं।एक का नाम maria mint और दूसरे का नाम Yokaterina Mint है। दोस्तों 2013 में Putin और lyudmila आधिकारिक तौर पर एक दूसरे से अलग हो गए।

व्लादिमीर पुतिन रूस के राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल

  • acting president: 1999-2000
  • first term as president: 2000-2004
  • Second term as President: 2004-2008
  • Third term as President: 2012-2018
  • Fourth term as President: 2018-Present

व्लादिमीर पुतिन प्रारंभिक राजनीतिक जीवन

साल 1990-1996

Putin ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत Leningrad के mayor के रूप में की थी। 1996 तक, Putin ने Petersburg में कई सरकारी पदों पर कार्य करना जारी रखा।

साल 1996-1999

1996 के बाद, Putin Moscow चले गए और तत्कालीन president के कार्यकारी अध्यक्ष का कार्यभार संभाला। वह 1998 में रूसी रक्षा संघ की सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य और 1999 में परिषद के सचिव बने।

साल 1999

1999 में Putin को तीन उप prime ministers में से एक के रूप में नियुक्त किया गया।

साल 1999-2000

राष्ट्रपति येल्तसिन के जल्दी resignation के बाद Putin रूस के acting president बने।

व्लादिमीर पुतिन रूसयूक्रेन युद्ध में भूमिका (Valdimir Putin in Russia-Ukraine War)

Russo-Ukraine War के बारे में बोलते हुए, Russian President Vladimir Putin ने Ukraine पर हमला करने के लिए अपनी सेना भेजी है, जिसे वह Ukraine के साथ एकजुट होकर रूस में शामिल होना चाहता है। ताजा स्थिति यह है कि Ukraine हर तरफ से रूस से घिरा हुआ है। रूस का कहना है कि अगर Ukraine की सेना ने surrender कर दिया तो War जल्द खत्म हो जाएगा। देखना होगा कि Russia के President Putin आगे क्या करते हैं।

रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War)

उनके कई तर्क झूठे या तर्कहीन हैं। (Biography of Vladimir Putin) उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य यातना और नरसंहार के पीड़ितों और Ukraine के ” militarization और विनाश” की रक्षा करना था। Ukraine में कोई नरसंहार नहीं था – यह एक Jewish President के नेतृत्व में एक जीवंत लोकतंत्र था। “मैं Nazi कैसे बन सकता हूँ?” Volodymyr Zelensky ने second World War में Nazi German कब्जे के लिए रूसी आक्रमण की तुलना की।  Vladimir Putin Biography in Hindi

President Putin ने बार-बार Pro-Russian President Viktor Yanukovich पर Ukrainian extremists से जुड़े होने का आरोप लगाया है क्योंकि उन्हें 2014 में उनके शासन के खिलाफ महीनों के विरोध के बाद बाहर कर दिया गया था। Russia ने बाद में Southern Crimea पर आक्रमण किया और East में Rebellion शुरू कर दिया, separatists का समर्थन किया जिन्होंने एक war में Ukrainian सेना के साथ लड़ाई लड़ी जिसमें 14,000 लोग मारे गए।   

2021 के अंत में उन्होंने Ukraine की सीमाओं के पास बड़ी संख्या में Russian soldiers को तैनात करना शुरू किया। इस सप्ताह के अंत में उन्होंने 2015 के शांति समझौते को रद्द कर दिया, जिसने Eastern और विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी।

रूस ने लंबे समय से Ukraine के European Union और nato, west के defensive military alliance के कदम का विरोध किया है। Russia के आक्रमण की घोषणा करते हुए, उन्होंने नाटो पर “एक राष्ट्र के रूप में हमारे historical future ” को खतरे में डालने का आरोप लगाया। 

इनके बारे में भी पढ़े:

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारा उद्देश्य उन लोगों में उत्साह और उत्साह पैदा करना है जो सोचते हैं कि उन्हें जीवन में कुछ महान बनाने के लिए एक महान पृष्ठभूमि की आवश्यकता है। ऐसा कुछ नहीं है, लेकिन जिनके पास पहले से ही बहुत कुछ है, वे सुखी और आरामदायक जीवन के जाल में हैं, जो उनके पीछे हैं वे उनसे आगे हैं, मेरा मानना ​​है कि जिनके पास “विरासत नहीं” है, वही साम्राज्य बना सकते हैं। दिन के कारण, वारिस को उसकी महिमा के नीचे दफनाया जाता है।

Vladimir Putin एक कमजोर पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं, लेकिन उनका उत्साह और उत्साह उन्हें जासूसी की दुनिया तक सीमित नहीं रखता है, और वह वहां से बाहर निकलने के बाद एक नई पारी खेलने के लिए दृढ़ हैं। पारी। खेलते समय, अपना नाम दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली लोगों की सूची में दर्ज करें।

तो दोस्तों हमने व्लादिमीर पुतिन की जीवनी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको इस लेख से देने की कोशिश की है उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारी post अच्छी लगी हो तो please comment section में हमें बताएँ और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

विकिपीडिया लिंक पढ़ने के लिए क्लिक करे: Click here

FAQs

व्लादिमीर पुतिन का जन्म कहां हुआ था?

7 October, 1952को वर्तमान सेंट Petersburg में हुआ था |

पुतिन की नेट वर्थ कितनी है?

70 billion $ से भी अधिक।

Vladimir Putin की कितनी बार शादी हुई है?

Vladimir Putin ने July 1983 में Lyudmila Shkrebnev से शादी की। उनकी दो बेटियाँ हैं जिनका नाम Maria और Katerina है। june 2013 में, Putin ने घोषणा की कि उनकी शादी खत्म हो गई है।

Vladimir Putin कहाँ रहते हैं?

Vladimir Putin Novo-Ogaryovo, St. Petersburg में रहते हैं।

व्लादिमीर पुतिन कौन हैं?

वर्तमान में, Vladimir Putin Russia के President हैं और Alexander Lukashenko के बाद दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले european president हैं। वह 1999 से 2000 तक और फिर 2008 से 2012 तक Prime minister भी रहे।

Putin के कितने बच्चे हैं?

दो बेटियां हैं |

पुतिन ने किससे शादी की थी?

28 July 1983 को Putin ने lyudmila से शादी की थी |

पहली बार पुतिन राजनीति में कब आए?

: साल 1990

इनके पिता क्या काम करते थे?

soviet navy में कार्यरत थे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.