Virus Scanner in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Virus Scanner in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Virus Scanner in Hindi

Virus Scanner एक प्रकार का antivirus प्रोग्राम होता है जो कि एक कंप्यूटर डिवाइस में malicious software को detect करने के लिए हार्डवेयर को scan करता है. ये प्रोग्राम विभिन्न operating system के लिए बनाए जाते हैं, और स्कैनिंग के तरीके manual या automatic हो सकते हैं।

दूसरे शब्दों में कहें तो, “एक virus scanner जो है वह anti-virus software पैकेज का एक हिस्सा होता है जो कि viruses और दूसरे हानिकारक चीज़ों को detect करने के लिए हार्ड-ड्राइव को स्कैन करता है.”

वायरस स्कैनर का लक्ष्य viruses और programs से होने वाले threats को identify और review करना है.

Scanners एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के अन्य तत्वों, जैसे- virus container और अन्य tools के साथ मिलकर काम करते हैं।

एक एंटी-वायरस स्कैनर को वायरस स्कैनर भी कहा जा सकता है।

Virus Scanner Working in Hindi

वायरस स्कैनर बहुत ही traditional तरीके से कार्य करता है. यह एक database का प्रयोग करता है जिसे virus dictionary कहते है. इस dictionary में विभिन्न viruses के बहुत सारें codes होते है. जब यह किसी एक file को scan करता है तो यह file के code के हिस्से को लेता है और उसे virus dictionary में उपस्थित codes से तुलना करता है. अगर files एक समान है तो यह confirm हो जाता है कि computer में virus का attack हुआ है.

सरल शब्दों में कहें तो, पूरी स्कैन और detect करने की प्रक्रिया पहले से मौजूद viruses की dictionary पर निर्भर करती है।

हम आशा करते है कि यह Network Security & Cryptography के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.