Virus dropper in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Virus dropper in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

वायरस ड्रॉपर एक प्रकार का malware होता है जो कि वायरस को सिस्टम में drop(install) करने के लिए बनाया गया होता है। वायरस ड्रॉपर हमारे सिस्टम की hard disk तथा अन्य मेमोरी एरिया में वायरस को install कर देते है।

ड्रॉपर जो है वह  वायरस नही होता है क्योंकि यह स्वयं वायरस की तरह खुद की copy को create नही कर सकता है।

image

वायरस ड्रॉपर को detect कर पाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये खुद infected नही होता है बल्कि ये वायरस को carry करता है। तथा वायरस ड्रॉपर एक नए प्रकार का वायरस है जिसके कारण इसे antivirus सॉफ्टवेयर भी डिटेक्ट नही कर पाते है।

Also Read: What is Social engineering

ड्रॉपर के अंदर वायरस का code को इस प्रकार स्थापित होता है कि जिसके कारण virus scanners भी इसे डिटेक्ट नही कर पाते है तथा वायरस ड्रॉपर कंप्यूटर सिस्टम को infected कर देते है।

हम आशा करते है कि यह Network Security & Cryptography के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *