UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी

यहां हमने यूपी बोर्ड कक्षा 6वीं की गणित एनसीईआरटी सॉल्यूशंस को दिया हैं। यह solutions स्टूडेंट के परीक्षा में बहुत सहायक होंगे | Student up board solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी pdf Download करे| up board solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी notes will help you. NCERT Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी pdf download, up board solutions for Class 6 maths.

यूपी बोर्ड कक्षा 6 maths के सभी प्रश्न के उत्तर को विस्तार से समझाया गया है जिससे स्टूडेंट को आसानी से समझ आ जाये | सभी प्रश्न उत्तर Latest UP board Class 6 maths syllabus के आधार पर बताये गए है | यह सोलूशन्स को हिंदी मेडिअम के स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर बनाये गए है |

अभ्यास 4(a)

प्रश्न 1.
किसी मुहल्ले में 10 परिवारों में सदस्यों की संख्या निम्नवतु ज्ञात की गईः (सजाकर)-
6, 8, 3, 2, 4, 5, 9, 7, 3, 6
आँकड़ों को आरोही क्रम में व्यवस्थित कीजिए।
हल:
2, 3, 3, 4, 5, 6, 6, 7, 8, 9

प्रश्न 2.
निम्नलिखित आँकड़ों को आरोही क्रम में रखिएः (रखकर)-
4, 6, 8, 2, 12, 22, 29, 23, 25, 24, 32, 37, 42, 44, 9.
हल:
2, 4, 6, 8, 9, 12, 22, 23, 24, 25, 29, 32, 37, 42, 44

प्रश्न 3.
किसी कक्षा की 10 बालिकाओं के प्राप्तांकों का प्रतिशत निम्नवत है:
67, 55, 57, 42, 73, 75, 62, 61, 74, 33.
आँकड़ों को अवरोही क्रम में व्यवस्थित कीजिए।
हल:
75, 74, 73, 67, 62, 61, 57, 55, 42, 33

अभ्यास 4(b)

प्रश्न 1.
निम्नलिखित आँकड़ों में टैली चिडून लगाकर संख्याओं की बारम्बारता ज्ञात कीजिए।
5, 6, 8, 13, 8, 5, 14, 11, 9, 13, 8, 11, 11, 6, 5.
हल:
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4b 1

UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4b 1

प्रश्न 2.
टैली चिह्न लगाकर निम्नांकित संख्याओं की बारंबारता सारणी बनाइए (बनाकर) –
(i) 5, 2, 3, 4, 5, 3, 2, 4, 5, 4, 3, 2, 5, 5.
(ii) 16, 15, 16, 12, 13, 15, 14, 16, 13, 15, 12, 15.
हल:
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4b 2

UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4b 2

अभ्यास 4(c)

प्रश्न 1.
रमेश की दुकान पर मार्च से अगस्त तक बेचे गए पंखों की संख्या सारणी में दी गई है।
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 1

UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 1

प्रश्न 2.
किसी सप्ताह के विभिन्न दिनों में बेची गई घड़ियों की संख्या नीचे दर्शाई गई है।
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 2

UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 2

चित्रारेख को देखकर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिएः
(i) किस दिन बेची गई घड़ियों की संख्या अधिकतम है ?
(ii) मंगलवार को कितनी घड़ियाँ बेची गईं ?
(iii) पूरे सप्ताह में कुल कितनी घड़ियाँ बेची गई ?
(iv) यदि एक घड़ी 200 रुपए में बेची गई हो तो रविवार को कुल कितने रुपए की बिकी हुई?
(v) किस दिन घड़ियों की बिक्री सबसे कम हुई और कितनी हुई?
हुल :
(i) रविवार
(ii) मंगलवार को बेची गई घड़ियों की संख्या = 8
(iii) पूरे सप्ताह में कुल कितनी घड़ियाँ बेची गई = 44
(iv) रविवार को बेची गई घड़ियों की संख्या = 9
घड़ियों की कुल कीमत = 9 x 200 = 1800 रुपए
(v) सबसे कम घड़ियों की बिक्री बुधवार को हुई।

प्रश्न 3.
नीचे दी गई सारणी में विभिन्न खेलों में रुचि रखने वाले किसी विद्यालय के शिक्षार्थियों की संख्या दी गई है।
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 3

UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 3

प्रश्न 4.
एक सप्ताह में 35 शिक्षार्थियों वाली एक कक्षा में उपस्थित रहने वाले शिक्षार्थियों की संख्या निम्न चित्रारेख द्वारा विस्तृत रूप से दर्शाई गई है:
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 4


(i) मंगलवार को कितने शिक्षार्थी उपस्थित थे?
(ii) किस दिन पूर्ण उपस्थिति थी?
(iii) किस दिन सबसे कम शिक्षार्थी उपस्थित थे?
(iv) बुधवार को कितने शिक्षार्थी उपस्थित थे?
हल :
(i) मंगलवार को उपस्थित शिक्षार्थियों की संख्या = 7 x 5 = 35
(ii) सोमवार, मंगलवार व शुक्रवार को
(iii) शनिवार को
(iv) बुधवार को उपस्थित शिक्षार्थियों की संख्या = 5 x 5 = 25

प्रश्न 5.
विभिन्न वर्षों में एक विद्यालय के शिक्षार्थियों की कुल संख्या निम्नलिखित सारणी द्वारा प्रदर्शित है:
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 5


(i) वर्ष 2000 में कुल शिक्षार्थियों को कितने संकेत निरूपित कर रहे हैं?
(ii) वर्ष 2006 में कुल शिक्षार्थियों के लिए कितने संकेत प्रयुक्त हुए?
(iii) यदि एक संकेत = 50 शिक्षार्थियों निरूपित करता हो, तो एक अन्य चित्रारेख बनाइए।
हल:
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 5.1
(i) वर्ष 2000 में शिक्षार्थियों के लिए निरूपित संकेतों की संख्या = 4
(ii) वर्ष 2006 में शिक्षार्थियों के लिए निरूपित संकेतों की संख्या = 6
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4c 5.2

अभ्यास 4(d)

प्रश्न 1.
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4d 1


उपर्युक्त दण्ड आरेख को देखिए जो मोहित द्वारा वार्षिक परीक्षा में विभिन्न विषयों में प्राप्त किए गए अंकों को प्रदर्शित करता है।
(i) यह दण्ड आरेख क्या सूचना प्रदर्शित करता है?
(ii) किस विषय में मोहित ने अधिकतम अंक प्राप्त किए?
(iii) किस विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त किए?
(iv) प्रत्येक विषय के नाम और उन विषयों में प्राप्त किए गए अंक भी लिखिए।
हल :
(i) मोहित द्वारा वार्षिक परीक्षा में विभिन्न विषयों में प्राप्त अंक।
(ii) मोहित ने गणित में अधिकतम अंक प्राप्त किए।
(iii) मोहित ने सामाजिक विज्ञान में न्यूनतम अंक प्राप्त किए।
(iv) मोहित द्वारा प्राप्त अंक = हिन्दी 60, अंग्रेजी 55, गणित 80, विज्ञान 75, सामजिक विज्ञान 50

प्रश्न 2.
निम्नांकित आरेख वर्ष 2000-2004 में सरकार द्वारा खरीदे गए गेहूँ की मात्रा दर्शाता है।
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4d 2


उपर्युक्त दण्ड आरेख पर अधारित निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिएः
(i) इस आरेख का पैमाना क्या है?
(ii) किस वर्ष में गेहूं की अधिकतम मात्रा खरीदी गई और कितनी?
(iii) किस वर्ष में गेहूँ की न्यूनतम मात्रा खरीदी गई?
(iv) वर्ष 2002 में गेहूं की कितनी मात्रा खरीदी गई।
हल :
(i) इस आरेख का पैमाना है- 1 सेमी = 5 हजार टन
(ii) वर्ष 2004 में 30 हजार टन
(iii) वर्ष 2000 में
(iv) 20 हजार टन

प्रश्न 3.
निम्नांकित दण्ड आरेख किसी आवासीय विद्यालय में प्रवेश पाने वाले शिक्षार्थियों की संख्या को दर्शाता है।
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4d 3


उपर्युक्त दण्ड आरेख के आधार पर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिएः
(i) वर्ष 2001 में शिक्षार्थियों की संख्या कितनी थी?
(ii) वर्ष 2002 में शिक्षार्थियों की संख्या 2001 के शिक्षार्थियों की संख्या से कितनी अधिक थी?
(iii) अधिकतम शिक्षार्थियों की संख्या किस वर्ष में थी?
हल :
(i) वर्ष 2001 में शिक्षार्थियों की संख्या = 40
(ii) वर्ष 2002 में शिक्षार्थियों की संख्या = 60
वर्ष 2001 में शिक्षार्थियों की संख्या = 40
अन्तर = 60 – 40 = 20
(iii) वर्ष 2002 में

अभ्यास 4(e)

प्रश्न 1.
दण्ड चित्रों को देखकर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4e 1


बताइए :
(i) दण्ड चित्रों से क्या सूचना प्राप्त हो रही है?
(ii) कितने परिवारों में केवल एक बच्चा है?
(iii) दो बच्चों वाले कितने परिवार हैं?
(iv) कितने परिवारों में तीन से कम बच्चे हैं?
(v) तीन से अधिक बच्चे वाले परिवारों की संख्या कितनी है? किसी क्षेत्र के परिवारों व उनके बच्चों
(vi) सबसे अधिक बच्चों वाले कितने परिवार हैं? की संख्या के दण्ड चित्र
हल :
(i) परिवार व उनके बच्चों की संख्या
(ii) एक बच्चे वाले परिवारों की संख्या = 50
(iii) दो बच्चों वाले परिवारों की संख्या = 90
(iv) तीन से कम बच्चों वाले परिवारों की संख्या = 50 + 90 = 140
(v) तीन से अधिक बच्चों वाले परिवारों की संख्या = 30 + 15 + 5 = 50
(vi) सबसे अधिक बच्चों वाले परिवारों की संख्या = 5

प्रश्न 2.
वर्ष 2002 से 2006 के बीच फैक्टरी द्वारा निर्मित स्कूटियों की संख्या निम्नलिखित सारणी द्वारा दर्शाई गई है।
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4e 2


इन आँकड़ों को एक दण्ड आरेख द्वारा प्रदर्शित कीजिए और निम्नांकित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
(i) किस वर्ष में सबसे अधिक स्कूटियाँ निर्मित की गईं?
(ii) किस वर्ष में न्यूनतम स्कूटियाँ निर्मित की गईं?
हल:
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4e 2.1
(i) वर्ष 2006 में
(ii) वर्ष 2003 में

प्रश्न 3.
नीचे दी गई अंक तालिका के प्राप्तांकों की टैली विहून की सहायता से बारंबारता ज्ञात कीजिए।
7, 9, 8, 5, 5, 6, 9, 4, 10, 8, 7, 4, 3, 5, 6, 6, 6, 8, 10, 3, 3, 4, 5, 7, 7, 8, 8, 6, 6, 7.
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4e 3


हल:
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4e 3.1

प्रश्न 4.
अजय के विभिन्न विषयों के प्राप्तांकों का प्रतिशत निम्नवत् है:
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4e 4


हल:
उपर्युक्त आँकड़ों को ग्राफ द्वारा निरूपित कीजिए।
UP Board Solutions for Class 6 Maths Chapter 4 सांख्यिकी 4e 4.1

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