UP Board Solutions for Class 5 Hindi Kalrav Chapter 8 मैं और मेरा देश

यहां हमने यूपी बोर्ड कक्षा 5वीं की हिंदी एनसीईआरटी सॉल्यूशंस को दिया हैं। यह solutions स्टूडेंट के परीक्षा में बहुत सहायक होंगे | Student up board solutions for Class 5 Hindi Kalrav Chapter 8 मैं और मेरा देश pdf Download करे| up board solutions for Class 5 Hindi Kalrav Chapter 8 मैं और मेरा देश notes will help you. NCERT Solutions for Class 5 Hindi Kalrav Chapter 8 मैं और मेरा देश pdf download, up board solutions for Class 5 Hindi.

यूपी बोर्ड कक्षा 5 Hindi के सभी प्रश्न के उत्तर को विस्तार से समझाया गया है जिससे स्टूडेंट को आसानी से समझ आ जाये | सभी प्रश्न उत्तर Latest UP board Class 5 Hindi syllabus के आधार पर बताये गए है | यह सोलूशन्स को हिंदी मेडिअम के स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर बनाये गए है |

UP Board Solutions for Class 5 Hindi Kalrav Chapter 8 मैं और मेरा देश

मैं और मेरा देश शब्दार्थ

आग्रह = अनुरोध
श्रेष्ठ = बहुत ही अच्छा
मुग्ध = मोहित
आघात = चोट
दुर्लभ = कठिनाई से प्राप्त
सुरक्षित = अच्छी तरह रक्षित किया हुआ
लांछित = निंदित
संस्कृति = शुद्ध आचरण की परंपरा
गौरव = बड़प्पन
अपशब्द = गाली

मैं और मेरा देश पाठ का सारांश

स्वामी रामतीर्थ एक बार जापान गए। वहाँ जब उन्हें अच्छे फल नहीं मिले तब उनके मुँह से निकला- “जापान में शायद अच्छे फल नहीं मिलते।”

प्लेटफॉर्म पर खड़े एक जापानी युवक ने सुन लिया। उसने फल लाकर स्वामी रामतीर्थ को भेंट किए और कहा, “लीजिए, आपको फलों की जरूरत थी।” स्वामी जी फल बेचनेवाला समझकर उसे पैसे देने लगे, परन्तु उसने नहीं लिए और स्वामी जी से आग्रह किया कि “यदि आप मूल्य देना ही चाहते हैं तो अपने देश जाकर यह न कहें कि जापान में अच्छे फल नहीं मिलते।”

उस युवक के उत्तर से स्वामी जी मुग्ध हो गए। उसने अपने देश के गौरव को बढ़ाने का यत्न किया। इस गौरव की ऊँचाई का अनुमान दूसरी ऐसी घटना से भी लगाया जा सकता है

किसी देश का एक युवक जापान के एक सरकारी पुस्तकालय में किताब लेने गया। युवक ने किताब से दुर्लभ चित्र निकालकर किताब वापस कर दी। लेकिन पुस्तकालयाध्यक्ष की सतर्कता के कारण वह पकड़ा गया। अपराधी को दण्ड मिलने तक ही बात सीमित नहीं रही। उस पुस्तकालय में उस युवक का ही नहीं, बल्कि उस युवक के देशवासियों का भी प्रवेश वर्जित हो गया। 

हमें ऐसा व्यवहार करना चाहिए। जिससे न केवल हमारा; बल्कि हमारे देश का भी नाम ऊँचा हो।

मैं और मेरा देश अभ्यास प्रश्न

शब्दों का खेल

प्रश्न १.
उदाहरण की तरह नया शब्द बनाओ- (नया शब्द बनाकर)
जापान – जापानी
ईरान – ईरानी
पाकिस्तान – पाकिस्तानी
तिब्बत – तिब्बती
भूटान – भूटानी
पुर्तगाल – पुर्तगाली
रूस – रूसी
हिंदुस्तान – हिंदुस्तानी
नेपाल – नेपाली
चीन – चीनी

प्रश्न २.
वचन के अनुसार क्रिया का रूप बदलो- (रूप बदलकर)
(क) पुलिस ने एक चित्र बरामद किया। पुलिस ने कई चित्र बरामद किए
(ख) बालक ने एक खिलौना खरीदा। बालकों ने खिलौने खरीदे
(ग) बालिका ने एक पुस्तक खरीदी। बालिकाओं ने पुस्तकें खरीदीं
(घ) रमेश ने एक रोटी खाई। रमेश ने चार रोटियाँ खाईं

प्रश्न ३.
रेखा के माध्यम से (द्वारा) विलोम शब्द को मिलाओ- (मिलाकर)
ताजा → बासी
बढ़ा देना → घटा देना
दुर्लभ → सुलभ
दण्ड → पुरस्कार
श्रेष्ठ → हीन
सुरुचि → कुरुचि
सुरक्षित → असुरक्षित
अस्वीकार → स्वीकार करना

प्रश्न ४.
मुहावरों/शब्द समूहों के अर्थ समझकर उनका वाक्यों में प्रयोग करो-(प्रयोग करके)

  • सिर ऊँचा करना = सम्मान बढ़ाना – अच्छे कार्य करने से देश का सिर ऊँचा होता है।
  • कलंक का टीका लगाना = बदनामी कराना – अशिष्ट व्यवहार करने से व्यक्ति के माथे पर कलंक का टीका लगता है।
  • प्रतिष्ठा का टीला लगाना = सम्मान घटना – हमें ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए, जिससे देश की प्रतिष्ठा पर आँच आए।
  • इधर की उधर लगाना = एक से दूसरे की शिकायत करना – इधर की उधर लगाना चुगलखोरी कहलाता है।

बोध प्रश्न

प्रश्न १. उत्तर दो
प्रश्न १.
स्वामी रामतीर्थ ने स्टेशन पर फलों की खोज क्यों की?
उत्तर:
उन दिनों स्वामी रामतीर्थ फलाहार ही करते थे, अतः उन्होंने स्टेशन पर फलों की खोज की।

प्रश्न २.
जापानी युवक स्वामी जी के लिए फल क्यों ले आया?
उत्तर:
जापानी युवक ने स्वामी जी को यह कहते सुन लिया, “शायद जापान में अच्छे फल नहीं मिलते।” वह युवक अपने देश के विषय में किसी विदेशी की ऐसी बात नहीं सह सकता था।

प्रश्न ३.
स्वामी जी द्वारा फलों का मूल्य दिए जाने पर युवक ने क्यों स्वीकार नहीं किया?
उत्तर:
युवक फल बेचनेवाला नहीं था। वह तो स्वामी को फल भेंट करना चाहता था; ताकि जापान का गौरव बढ़ सके।

प्रश्न ४.
“आप अपने देश में जाकर किसी से यह न कहिएगा कि जापान में अच्छे फल नहीं मिलते।” युवक के ऐसा कहने से उसके किस गुण का पता चलता है?
उत्तर:
युवक के ऐसा कहने से उसके देशप्रेम का पता चलता है।

प्रश्न ५.
आप अपने देश के बारे में कैसे भाव रखते हैं?
उत्तर:
हम अपने देश के विषय में उच्च भाव रखते हैं। हम ऐसा कुछ नहीं करना चाहते, जिससे देश के गौरव को ठेस पहुँचे। हम अपने शिष्ट व्यवहार से देश की प्रतिष्ठा बढ़ाकर उसकी संस्कृति सुरक्षित रखना चाहते हैं।

प्रश्न २.
जापानी युवक के किस व्यवहार से उसके देश का सम्मान बढ़ा? सही उत्तर पर (✓) निशान लगाओ- (सही का निशान लगाकर)
(क) वह संत के लिए फल ले आया।
(ख) वह भूखे लोगों को खिलाना पसन्द करता था।
(ग) वह संतों का आदर करता था।
(घ) वह नहीं चाहता था कि स्वामी जी अपने देश में बताएँ कि जापान में अच्छे फल 
नहीं मिलते।   (✓) 

प्रश्न ३.
दूसरे देश के युवक के किस कार्य ने देश का सम्मान घटाया? सही उत्तर पर सही का निशान लगाओ- (सही का निशान लगाकर)
(क) उसने केला खाकर छिलका सड़क पर फेंका।
(ख) उसने पुस्तकालय की पुस्तक से दुर्लभ चित्रों को चुराया।     
(✓)
(ग) वह झूठ बोलता. था।

प्रश्न ४.
सही विकल्प पर सही (✓) का निशान लगाओ- (निशान लगाकर )
(क) अपने कार्य एवं व्यवहार से देश का सम्मान बढ़ाना चाहिए। (✓)
(ख) पास-पड़ोस को गंदा रखना चाहिए।
(ग) कहीं निमंत्रित होने पर विलंब से पहुँचना चाहिए।
(घ) दूसरों से अशिष्ट व्यवहार करना चाहिए।

तुम्हारी कलम से
नोट – विद्यार्थी अपने अध्यापक की सहायता से स्वयं करें।

अब करने की बारी
नोट – विद्यार्थी अपने अध्यापक की सहायता से स्वयं करें।

————————————————————

All Chapter UP Board Solutions For Class 5 Hindi

All Subject UP Board Solutions For Class 5 Hindi Medium

Remark:

हम उम्मीद रखते है कि यह UP Board Class 5 Hindi NCERT Solutions in Hindi आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है |

यदि इन नोट्स से आपको हेल्प मिली हो तो आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर कर सकते है और HindiLearning.in को सोशल मीडिया में शेयर कर सकते है, जिससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आप लोगो के लिए ऐसे ही और मैटेरियल अपलोड कर पाएंगे |

आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *