UP Board Solutions for Class 5 EVS Hamara Parivesh Chapter 5 भारत

यहां हमने यूपी बोर्ड कक्षा 5वीं की पर्यावरण एनसीईआरटी सॉल्यूशंस को दिया हैं। यह solutions स्टूडेंट के परीक्षा में बहुत सहायक होंगे | Student up board solutions for Class 5 EVS Hamara Parivesh Chapter 5 भारत pdf Download करे| up board solutions for Class 5 EVS Hamara Parivesh Chapter 5 भारत notes will help you. NCERT Solutions for Class 5 EVS Hamara Parivesh Chapter 5 भारत pdf download, up board solutions for Class 5 environment.

यूपी बोर्ड कक्षा 5 environment के सभी प्रश्न के उत्तर को विस्तार से समझाया गया है जिससे स्टूडेंट को आसानी से समझ आ जाये | सभी प्रश्न उत्तर Latest UP board Class 5 environment syllabus के आधार पर बताये गए है | यह सोलूशन्स को हिंदी मेडिअम के स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर बनाये गए है |

UP Board Solutions for Class 5 EVS Hamara Parivesh Chapter 5 भारत

(क) प्राकृतिक वनस्पति और वन्य जन्त

भारत अभ्यास

उत्तर लिखो –

प्रश्न १.
सदाबहार वृक्षों की क्या विशेषता होती है?
उत्तर:
(१) सदाबहार वृक्ष सारे वर्ष हरे-भरे रहते हैं, इनके पत्ते नहीं झड़ते।
(२) देवदार, ताड़, महोगनी, रबर, बाँस, आबनूस, बेंत, नारियल।
(३) अधिक ठंडे शंकुधारी वन होते हैं।

प्रश्न २.
पर्णपाती वनों की क्या विशेषता होती है?
उत्तर:
वर्ष में एक बार पत्ते गिराने वाले, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के मैदानी भागों के वन, जैसे – शीशम, बरगद, पीपल, बेल, नीम आदि। ये गर्मियों में लंबे समय तक सूखा मौसम सहते हैं।

प्रश्न ३.
वन्य पशुओं की सूची बनाओ?
उत्तर:
नोट – विद्यार्थी स्वयं बनाएँ।

प्रश्न ४.
यहाँ कुछ वृक्षों के नाम दिए गए हैं। इनमें कौन सदाबहार हैं और कौन पर्णपाती? देवदार, ताड़, शीशम, नारियल, बरगद, पाकड़, बेल
उत्तर:

सदाबहारपर्णपाती
देवदारशीशम
ताड़पाकड़
बरगदबेल
नारियल 
  • प्रोजेक्ट कार्य – नोट – विद्यार्थी अपने अध्यापक की सहायता से स्वयं करें।

(ख) हम और हमार वन

प्रश्न.
हमें वनों से क्या-क्या चीजें मिलती हैं? उन चीजों के नाम लिखो।
उत्तर:
इमारती लकड़ी, ईंधन, फल-फूल, चारा, जड़ी-बूटियाँ आदि मिलती हैं।

भारत अभ्यास

प्रश्न १.
अपने दोस्तों के साथ किसी घने बगीचे में जाओ। वहाँ तुम्हें कैसा लगा? तुमने क्या-क्या देखा? अपने दोस्तों के साथ इस पर बातचीत करो। पाँच वाक्य कॉपी में लिखो।
उत्तर:
नोट – विद्यार्थी स्वयं लिखें।

प्रश्न २.
वन क्यों कम हो रहे हैं? इसके तीन कारण लिखो।
उत्तर:
वनों के कम होने के निम्नलिखित तीन कारण हैं-

  1. कागज के कारखानों के कारण
  2. मकान और फर्नीचर निर्माण के कारण
  3. बाँधों के बनने के कारण

प्रश्न ३.
नीचे एक चार्ट बना है। अपने घर और स्कूल के आस-पास के पेड़ों के नाम और काम (उपयोग) पता करके उसमें लिखो-

पेड़ों का नामवह किस काम आता है
नीमलकड़ी, फर्नीचर और दातुन के लिए उपयोगी है। निबोली दवा, तेल व खाद बनाने के काम आती है।
जामुनलकड़ी, ईंधन और फल खाने के काम आता है।
बबूललकड़ी, फर्नीचर, तख्ते और ईंधन के काम आती हैं। गोंद और कत्था भी मिलता है।
आमलकड़ी, फर्नीचर और इमारती दरवाजों के प्रयोग में या ईंधन के लिए और स्वादिष्ट आम के फल प्राप्त होते हैं।
शीशमलकड़ी, फर्नीचर और इमारत में प्रयोग, (ईंधन के लिए भी) होती है।
सागवानफर्नीचर, इमारत और ईंधन में प्रयोग की जाती है।

प्रश्न ४.
तुम्हें सबसे अच्छा पेड़ कौन-सा लगता है और क्यों? उसका चित्र बनाओ। चित्र के नीचे उस पर चार बातें लिखो।
उत्तर:
नोट – विद्यार्थी स्वयं चित्र बनाकर उसके नीचे चार वाक्य लिखें।

प्रश्न ५.
तुम्हारे गाँव के आस-पास वन और वृक्ष बढ़े – इसके लिए तुम क्या काम कर सकते हो? अपने साथियों के साथ इस पर एक कार्यक्रम बनाओ।
उत्तर:
नोट – विद्यार्थी अपने अध्यापक की सहायता से स्वयं करें। प्रोजेक्ट कार्य- नोट- विद्यार्थी अध्यापक की सहायता से स्वयं करें।

कितना सीखा-एक

प्रश्न १.
सोचो और बताओ –

  • क्या होगा यदि –

प्रश्न.
सूर्य पृथ्वी के और अधिक पास आ जाए?
उत्तर:
गर्मी और अधिक पड़ने लगेगी और जीवन समाप्त हो सकता है।

प्रश्न.
सूर्य पृथ्वी से और अधिक दूर चला जाए?
उत्तर:
ताप की कमी हो जाएगी, सर्दी अधिक पड़ने लगेगी और जीवन समाप्त हो सकता है।

प्रश्न.
सूर्य में रोशनी रहे ही नहीं?
उत्तर:
अँधेरा हो जाएगा फलस्वरूप पौधेप्रकाश संश्लेषण बन्द कर देगेंऔर जीवन समाप्त हो जाएगा।

प्रश्न.
पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमना ही बन्द कर दे?
उत्तर:
दिन-रात होने बन्द हो जाएँगे और जीवन असंभव हो जाएगा।

प्रश्न २.
सही बात के आगे ‘सही’ और गलत के आगे ‘गलत’ लिखो (लिखकर) –
ध्रुवों पर आग की वर्षा होती है। – गलत
भूमध्य रेखा उत्तरी ध्रुव के पास होती है। – गलत
कर्क रेखा भूमध्य रेखा के उत्तर में होती है। – सही
मकर रेखा भूमध्य रेखा से छोटी होती है। – गलत

प्रश्न ३.
रेखाओं का खेल –
नीचे पाँच खड़ी और पड़ी रेखाएँ हैं। उनके बीच में कुछ चीजें हैं। बताओ ये चीजें किस नंबर की खड़ी और किस नंबर की पड़ी रेखा पर हैं?
UP Board Solutions for Class 5 EVS Hamara Parivesh Chapter 5 भारत 1

UP Board Solutions for Class 5 EVS Hamara Parivesh Chapter 5 भारत 1

प्रश्न ४.
एवरेस्ट पर सबसे पहले चढ़ने वाले दो लोगों के नाम बताओ/लिखो।
उत्तर:
तेनजिंग नार्गे और एडमंड हिलेरी।

प्रश्न ५.
नखलिस्तान या मरूद्यान किसे कहते हैं?
उत्तर:
मरुस्थल में जहाँ कहीं पानी मिल जाता है, वहाँ हरियाली होती है। ऐसे स्थानों पर लोग बस जाते हैं। इन्हें मरूद्यान या नखलिस्तान कहते हैं।

प्रश्न ६.
समुद्र में ऊँचे प्रकाश स्तम्भ क्यों बनाए जाते हैं?
उत्तर:
समुद्र के किनारे द्वीपों पर नाविकों और जहाजों को प्रकाश दिखाने के लिए ऊँचे प्रकाश स्तम्भ बनाए जाते हैं।

प्रश्न ७.
पहाड़ी इलाकों में लोगों ने चिपको आन्दोलन क्यों चलाया?
उत्तर:
पहाड़ी इलाकों में लोगों ने चिपको आन्दोलन चलाकर पेड़ों की कटाई रोकने की कोशिश की है। इस आन्दोलन का नारा है – लकड़ी, पानी और बयार, ये हैं जंगल के उपकार।

प्रश्न ८.
सरकार द्वारा वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए क्या उपाय किए गए हैं?
उत्तर:
सरकार द्वारा वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय उद्यान, अभयारण्य एवं वन्य जीव विहार की स्थापना की गई है।

————————————————————

All Chapter UP Board Solutions For Class 5 environment

All Subject UP Board Solutions For Class 5 Hindi Medium

Remark:

हम उम्मीद रखते है कि यह UP Board Class 5 environment NCERT Solutions in Hindi आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है |

यदि इन नोट्स से आपको हेल्प मिली हो तो आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर कर सकते है और HindiLearning.in को सोशल मीडिया में शेयर कर सकते है, जिससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आप लोगो के लिए ऐसे ही और मैटेरियल अपलोड कर पाएंगे |

आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं!!

Leave a Comment

Your email address will not be published.