UP Board Solutions for Class 3 Hindi Kalrav Chapter 10 बंदर – बाँट

यहां हमने यूपी बोर्ड कक्षा 3वीं की हिंदी एनसीईआरटी सॉल्यूशंस को दिया हैं। यह solutions स्टूडेंट के परीक्षा में बहुत सहायक होंगे | Student up board solutions for Class 3 Hindi Kalrav Chapter 10 बंदर – बाँट pdf Download करे| up board solutions for Class 3 Hindi Kalrav Chapter 10 बंदर – बाँट notes will help you. NCERT Solutions for Class 3 Hindi Kalrav Chapter 10 बंदर – बाँट pdf download, up board solutions for Class 3 Hindi.

यूपी बोर्ड कक्षा 3 Hindi के सभी प्रश्न के उत्तर को विस्तार से समझाया गया है जिससे स्टूडेंट को आसानी से समझ आ जाये | सभी प्रश्न उत्तर Latest UP board Class 3 Hindi syllabus के आधार पर बताये गए है | यह सोलूशन्स को हिंदी मेडिअम के स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर बनाये गए है |

UP Board Solutions for Class 3 Hindi Kalrav Chapter 10 बंदर – बाँट

 बंदर – बाँट पाठ का सार (सारांश)

नाटक में दो बिल्लियाँ होती हैं। काली और सफेद। दोनों को भूख लगती है। सफेद बिल्ली काली बिल्ली को मेज पर रखी रोटी दिखाती है। काली बिल्ली उसे झट से लपक लेती है। दोनों में रोटी के लिए लड़ाई होने लगती है। तभी बंदर आता है। वह दोनों की लड़ाई का फैसला करने की बात करता है और रोटी अपने हाथ में लेकर मेज पर बैठ जाता है। दोनों बिल्लियाँ बंदर के सामने रोटी पर अपना अपना अधिकार जताती हैं क्योंकि एक ने रोटी देखी थी तो एक ने लपकी थी। बंदर तराजू निकालकर रोटी के दो टुकड़े कर दोनों पलड़ों पर रखता है। जिधर का पलड़ा थोड़ा झुका होता है उधर की रोटी तोड़ कर खा लेता है।

वह दो-तीन बार जब ऐसा करता है तो बिल्लियाँ उसकी चालाकी समझ जाती हैं और रोटी का बचा हुआ टुकड़ा खुद ही बाँट लेने की बात करती हैं। लेकिन चालाक बंदर उनसे कहता है कि यह बचा हुआ टुकड़ा अगर मैंने तुम दोनों को दे दिया तो तुम फिर झगड़ने लगोगी। इसलिए मैं झगड़े की इस जड़ को मिटा देता हूँ। ऐसा कहकर बंदर वह बचा हुआ टुकड़ा भी खा जाता है। दोनों बिल्लियाँ मुँह ताकती रह जाती हैं। वे फिर कभी आपस में न झगड़ने का प्रण करती हैं और गले मिलती हैं।

 बंदर – बाँट अभ्यास

प्रश्न 1.
उत्तर दो
(क) दोनों बिल्लियों के बीच किस बात पर झगड़ा हुआ?
उत्तर:
दोनों बिल्लियों के बीच रोटी के लिए झगड़ा हुआ।

(ख) झगड़े को निपटाने के लिए बंदर ने क्या किया?
उत्तर:
झगड़े को निपटाने के लिए बंदर खुद ही रोटी खा गया।

(ग) बंदर की जगह तुम होते तो रोटी किस बिल्ली को देते और क्यों?
उत्तर:
बंदर की जगह मैं होता तो रोटी दोनों बिल्लियों में आधा-आधा बाँट देता है।

(घ) बिल्लियों ने अंत में क्या निर्णय लिया?
उत्तर:
बिल्लियों ने फिर कभी झगड़ा न करने और अपना फैसला मिलजुल कर करने का निर्णय लिया।

प्रश्न 2.
नोट – विद्यार्थी स्वयं करें।

प्रश्न 3.
नोट – विद्यार्थी स्वयं करें।

प्रश्न 4.
“खाने को कुछ ढूँढ़ रही हूँ”- इस वाक्य को कुछ इस तरह भी लिखा जा सकता है- “कुछ खाने को ढूँढ़ रही हूँ।” अब तुम भी नीचे दिए गए वाक्यों में शब्दों को इसी प्रकार आगे-पीछे करके सही वाक्य बनाओ
(क) वो देखो, रोटी है मेज पर। – वो देखो मेज पर रोटी है।
(ख) कहाँ भाग रही है लेकर रोटी? – रोटी लेकर कहाँ भाग रही है?
(ग) मैं नहीं ले जाने दूंगी तुझे रोटी। – मैं तुझे रोटी नहीं ले जाने दूंगी।
(घ) कोई गवाह है क्या तुम दोनों का। – तुम दोनों का क्या कोई गवाह है?

प्रश्न 5.
अगले दिन दोनों बिल्लियों को दूध से भरी कटोरी मिली। वे सोचने लगी दूध को कैसे बाँटें? तभी फिर वही बंदर आ गया। बताओ- आगे क्या हुआ? होगा?
उत्तर:
इस बार बिल्लियों ने बंदर को वहाँ से डाँटकर भगा दिया होगा और दूध मिल-जुल कर पिया होगा।

कितना सीखा?

प्रश्न 1.
नीचे दिए गए वाक्यों में से संज्ञा, सर्वनाम और क्रिया शब्द छाँटकर लिखोहम प्रयागराज अपनी माँ और पिता के साथ संगम नहाने गए थे। वहाँ पर अमरूद बहुत अच्छे बिक रहे थे। हमने मेले से गुब्बारा, गेंद, गुड़िया और सीटी खरीदी। तुम भी एक बार प्रयागराज जाओ। वह एक सुन्दर शहर है।
उत्तर:
संज्ञा – प्रयागराज, माँ, पिता, संगम, अमरूद, मेला, गुब्बारा, गेंद, गुड़िया, सीटी, शहर।
सर्वनाम – हम, अपनी, अपने, तुम, वह।
क्रिया – गए थे, बिक रहे थे, खरीदी, जाओ, है।

प्रश्न 2.
इन शब्दों का अपने वाक्यों में प्रयोग करो
पुस्तक, कमरा, बच्चा, रोटी, पौधा
उत्तर:
पुस्तक – यह पुस्तक राम की है।
कमरा – मैं रहने के लिए किराए का एक कमरा खोज रहा हूँ।
बच्चा – वहाँ एक बच्चा बहुत देर से रो रहा है।
रोटी – रोटी खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है।
पौधा – पिताजी आम का एक पौधा लाए हैं।

प्रश्न 3.
पाठ नौ में एक वाक्य है “पूरे बावन रुपये का टिकट लगा।” टिकट और कहाँ-कहाँ लगता है? लिखो।
उत्तर:
टिकट और कई स्थानों पर लगता है, जैसे- बस यात्रा में, सिनेमा में. सरकस में, डाकखाने से सम्बन्धित टिकट, अदालत में लगने वाले टिकट, वेतन लेने की रसीदी टिकट आदि।

प्रश्न 4.
कौन समूह से अलग है? उस पर गोला लगाओ (गोला लगाकर)
(क) गाय, बैल, भैंस कौआ
(ख) फूल, फल, बन्दर पत्ती
(ग) अरहर, जौ, मूली, चना
(घ) कंबल, रजाई, मिठाई, चादर

प्रश्न 5.
पूरा करो (पूरा करके)
मैं सड़क पार कर ही रहा था कि आगे स्कूटर से टक्कर हो गई।
मैं घर से निकली ही थी कि वर्षा होने लगी।
छुट्टी होने ही वाली थी कि तूफान आ गया।

प्रश्न 6.
मोन ने वाराणसी में क्या-क्या देखा?
उत्तर:
मोनू ने वाराणसी में ऊँचे-ऊँचे मन्दिर, विश्वनाथ मन्दिर, गंगा के किनारे अनेक घाट, एक टेढ़ा मन्दिर, सारनाथ में संग्रहालय, अशोक की लाट, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, रेलगाड़ी बनाने का कारखाना, आदि देखा।

प्रश्न 7.
चाँद को पकड़ने के लिए बंदरों ने क्या योजना बनाई?
उत्तर:
चाँद को पकड़ने के लिए बन्दरों ने एक-दूसरे का हाथ पकड़कर पेड़ से लटकने की योजना बनाई।

प्रश्न 8.
याद की हुई कोई कविता सुनाओ।
उत्तर:
विद्यार्थी याद की हुई कविता स्वयं सुनाएँ।

————————————————————

All Chapter UP Board Solutions For Class 3 Hindi

All Subject UP Board Solutions For Class 3 Hindi Medium

Remark:

हम उम्मीद रखते है कि यह UP Board Class 3 Hindi NCERT Solutions in Hindi आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है |

यदि इन नोट्स से आपको हेल्प मिली हो तो आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर कर सकते है और HindiLearning.in को सोशल मीडिया में शेयर कर सकते है, जिससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आप लोगो के लिए ऐसे ही और मैटेरियल अपलोड कर पाएंगे |

आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *