UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Chapter 9 Uses of Statistical Methods (सांख्यिकीय विधियों के उपयोग)

यहां हमने यूपी बोर्ड कक्षा 11वीं की अर्थशास्त्र एनसीईआरटी सॉल्यूशंस को दिया हैं। यह solutions स्टूडेंट के परीक्षा में बहुत सहायक होंगे | Student up board solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Chapter 9 Uses of Statistical Methods (सांख्यिकीय विधियों के उपयोग) pdf Download करे| up board solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Chapter 9 Uses of Statistical Methods (सांख्यिकीय विधियों के उपयोग) notes will help you. NCERT Solutions for Class 11 economic pdf download, up board solutions for Class 11 economics in Hindi.

यूपी बोर्ड कक्षा 11 economics के सभी प्रश्न के उत्तर को विस्तार से समझाया गया है जिससे स्टूडेंट को आसानी से समझ आ जाये | सभी प्रश्न उत्तर Latest UP board Class 11 economics syllabus के आधार पर बताये गए है | यह सोलूशन्स को हिंदी मेडिअम के स्टूडेंट्स को ध्यान में रख कर बनाये गए है |

BoardUP Board
TextbookNCERT
ClassClass 11
SubjectEconomics
ChapterChapter 9
Chapter NameUses of Statistical Methods
Number of Questions Solved25
CategoryUP BoardSolutions

UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Chapter 9 Uses of Statistical Methods (सांख्यिकीय विधियों के उपयोग)

पाठ्य-पुस्तक के प्रश्नोत्तर

परियोजना निर्माण-एक उदाहरण
प्रश्न 1.
प्राथमिक आँकड़ों का प्रयोग करके किसी एक परियोजना का निर्माण करें। इसमें उपयुक्त सांख्यिकीय विधियों का उपयोग करें।
उत्तर
किसी भी परियोजना के निर्माण के लिए अपनाए जाने वाले विभिन्न चरण निम्नलिखित हैं
1. अध्ययन-क्षेत्र की समस्या को पहचानना तथा उसके उद्देश्य एवं क्षेत्र आदि को ध्यान में रखते हुए एक व्यापक एवं स्पष्ट योजना तैयार करना।
2. लक्ष्य समूह का चयन करना।
3. उचित रीति द्वारा आँकड़ों का संकलन करना।
4. संकलित समंकों को विभिन्न समंकों में श्रेणियों में विभाजित करना तथा उपयुक्त सांख्यिकीय विधियों द्वारा (साध्य, चित्र, बिन्दुरेखा) समंकों का प्रस्तुतीकरण करना।
5. विभिन्न सांख्यिकीय मापों द्वारा समंकों का विश्लेषण करना तथा प्राप्त परिणामों के आधार पर निष्पक्ष एवं उचित निष्कर्ष निकालकर उनकी व्याख्या करना।
6. प्रतिवेदन तैयार करना और आवश्यक सुझाव देना।
7. ग्रंथ सूची देना।

विषय : Close Up टूथपेस्ट के उपभोक्ता जागरूकता को मापना

समस्या- एक टूथपेस्ट कम्पनी अपने टूथपेस्ट °Close Up’ का उत्पादन एवं विपणन करती है। यद्यपि कम्पनी का प्रदर्शन अच्छा है तथापि वह अपनी बिक्री को बढ़ाना चाहती है। इसके लिए वह एक , परियोजना (Project) तैयार करती है ताकि वह टूथपेस्ट के संबंध में उपभोक्ताओं को रुचियों, अच्छे प्रचार के उपायों एवं बिक्री बढ़ाने की विधियों के बारे में योजना बना सके।
उददेश्य – परियोजना में निहित कम्पनी के उददेश्य निम्नांकित हैं

  1. यह पता लगाना कि उपभोक्ता Close Up का उपयोग उसके गुणों के कारण करते हैं अथवा केवल एक दंतमंजन के रूप में।
  2. क्या वे Close Up को खरीदते समय इसकी कीमत, गुण, भार आदि के बारे में अन्य टूथपेस्टों से” तुलना करते हैं।
  3. Close Up के बारे में जानने का उनका स्रोत क्या है? विज्ञापन, टी०वी०, पड़ोस, विक्रेता अथवा कोई अन्य।
  4. उपभोक्ता के माध्यम से उत्पाद की कमियों का पता लगाना।
  5.  उपचार तकनीक के द्वारा बाजार का विस्तार करना। लक्ष्य समूह-समंक संकलन के लिए शहरी एवं ग्रामीण उपभोक्ताओं का संकलन किया गया। अनुपात : 70:30 रखा गया।

समंक संकलन- परियोजना में प्राथमिक समंक एकत्रित किए गए। कुल मिलाकर 500 उपभोक्ताओं का चयन किया गया। इसमें से 350 उपभोक्ता शहरी क्षेत्र से तथा 150 उपभोक्ता ग्रामीण क्षेत्र से लिए गए। उपभोक्ताओं का चयन आयु, आय एवं लिंग के आधार पर किया गया। सभी उपभोक्ताओं को एक प्रश्नावली दी गई। प्रश्नावली का प्रारूप निम्नवत् था-

प्रश्नावली

सामान्य सूचना— यह सूचना नितांत गोपनीय रखी जाएगी।
1. नाम : ….
2. आयु : ….
3.  लिंग : पुरुष … महिला ….
4. पता : ….पिन कोड
5. वैवाहिक स्तर : विवाहित …. अविवाहित …..
6. आयु (वर्षों में) : व्यक्तियों की संख्या

  • 10 वर्ष से कम
  • 10-20
  • 20-30
  • 30-40
  • 40-50
  • 50 से अधिक

7. परिवार में सदस्यों की संख्या

  • 1-2
  •  3-4
  • 5-6
  • 6 से अधिक

8. परिवार में आय अर्जकों की संख्या
9. मासिक पारिवारिक आय (१ में)

  • 10,000 वर्ष से कम
  • 10,000-20,000
  • 20,000–30,000
  • 30,000 से अधिक

10. निवासी ; शहरी ग्रामीण
11. प्रमुख अर्जक सदस्य का मुख्य व्यवसाय

  • नौकरी (सेवा)
  • व्यावसायिक
  •  विनिर्माता
  •  व्यापारी
  • अन्य (कृपया बताएँ)

12. अपने दाँतों की सफाई के लिए आप क्या प्रयोग करते हैं?

  • टूथ पाउडर
  • टूथपेस्ट
  • अन्य (कृपया नाम बताएँ)

13. आपके टूथपेस्ट का ब्राण्ड कौन-सा है?

  • सिबाका
  • बबूल
  • क्लोज अप ।
  • कोलगेट
  • पेप्सोडेण्ट ।
  • प्रोमिस
  • फोरहैन्स |
  • अन्य (कृपया नाम बताएँ)

14. प्रत्येक 100 ग्राम टूथपेस्ट पैक की कीमत
15. क्या आपको यह टूथपेस्ट महँगा लगता है? हाँ ………..! नहीं ………….
16. क्या आप टूथपेस्ट खरीदते समय मानक चिह्न, विनिर्माण तिथि एवं समाप्ति तिथि देखते हैं?हाँ … नहीं …
17. क्या आप Close Up की गुणवत्ता से संतुष्ट हैं? हाँ—–नहीं…….
18. संतुष्ट न होने पर क्या आप दुकानदार से शिकायत करते हैं? हाँ …….. नहीं ………….
19. क्या आपकी शिकायत सुनी जाती है?हाँ ……… नहीं …………..
20. यदि दुकानदार आपकी शिकायत पर ध्यान न दें तो आप क्या करते हैं? 

  • कम्पनी से शिकायत करते हैं।
  • उपभोक्ता अदालत जाते हैं।

21. आपको उत्पाद के बारे में जानकारी कहाँ से प्राप्त हुई? |
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method

22. आप उत्पाद खरीदने के लिए किस घटक से आकर्षित हुए? |
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method 1

23. आप हमारे उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए क्या सुझाव देंगे?
(कृपया एक पंक्ति लिखें)………………………………
आँकड़ों का प्रस्तुतीकरण- लगभग विभिन्न वर्गों के 800 उपभोक्ताओं को प्रश्नावली भेजी गई जिनमें से केवल 500 प्रश्नावलियाँ प्राप्त हुईं। इनको निम्नांकित प्रकार से प्रस्तुत किया जा रहा है–

(i) आयु के आधार पर उपभोक्ताओं का वर्गीकरणवर्ष


प्रेक्षण-
सर्वेक्षण किए गए उपभोक्ताओं में सबसे अधिक उपभोक्ता (330) 20-50 आयु वर्ग से थे।

(ii) परिवार का आकार–
चयनित 500 उपभोक्ता 100 परिवारों से संबंधित थे। इन परिवारों की संख्या आकार के अनुरूप निम्नवत् थी
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method 4
प्रेक्षण- सर्वेक्षण किए गए अधिकांश परिवारों (70) में 3-6 सदस्य थे।

(iii) परिवार की मासिक आय प्रस्थिति-
  चयनित परिवारों की मासिक आय प्रस्थिति को अग्रांकित तालिका में दिखाया गया है-
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method 5
(iv) प्रमुख व्यावसायिक प्रस्थिति– व्यावसायिक दृष्टि से चयनित परिवारों की संख्या निम्नवत्  थी
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method 6
(v) प्रयोग किए जाने वाले टूथपेस्ट (प्राथमिकता के क्रम से)- सर्वेक्षण में 500 उपभोक्ताओं का चयन किया गया था। प्रयोग किए जाने वाले टूथपेस्ट का प्राथमिकता क्रम निम्नवत् था-
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method 12


प्रेक्षण- उपर्युक्त तालिका से स्पष्ट है कि चयनित उपभोक्ताओं में से सबसे अधिक उपभोक्ता (210) क्लोजअप टूथपेस्ट का प्रयोग करते थे किंतु यह भी मात्र 42 प्रतिशत था। इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि यह टूथपेस्ट भी बहुत अधिक प्रसिद्ध नहीं था और 58 प्रतिशत उपभोक्ता इसका प्रयोग नहीं करते थे।

(vi) चयन का आधार-
चयनित परिवारों के टूथपेस्ट के चयन का आधार निम्नवत् था-
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method 9

प्रेक्षण- उपर्युक्त तालिका से स्पष्ट है कि अधिकांश लोगों ने मानक चिह्न (35) तथा उत्पाद की कीमत (20) गुणवत्ता (15) व विक्रयोपरांत सेवा (15) के आधार पर उत्पाद का चयन किया।

(vii) संचार-
साधनों का प्रभाव- विभिन्न संचार-साधनों का चयनित परिवारों पर अग्रवत् प्रभाव पड़ा-
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method 13
प्रेक्षण- उपर्युक्त तालिका से स्पष्ट है कि अधिकांश परिवारों पर (75) टूथपेस्ट के चयन में टेलीविजन व समाचार-पत्रों का प्रभाव पड़ा।
परियोजना रिपोर्ट- यह सर्वेक्षण टूथपेस्ट के प्रयोग के लिए किया गया। अधिकांश लोग शहरी क्षेत्रों से थे। शहरी-ग्रामीण उपभोक्ताओं का अनुपात 70: 30 था। इनमें से अधिकांश 20-25 वर्ष आयु वर्ग के थे। उनके परिवार में औसतन 3 से 6 सदस्य थे। अधिकांश परिवारों की मासिक आय के 10,000 से १ 30,000 तक थी और वे मुख्यत: नौकरीपेशा व व्यापारी वर्ग से थे। सर्वेक्षण में क्लोजअप, कोलगेट व पेप्सोडेण्ट अधिकांश उपभोक्ताओं को पसंद थे। अधिकांश लोग विज्ञापनसे प्रभावित हुए थे तथा टेलीविजन व समाचार-पत्र संचार के मुख्य माध्यम थे।
UP Board Solutions for Class 11 Economics Statistics for Economics Uses of Statiscal Method 11

————————————————————

All Chapter UP Board Solutions For Class 11 economics Hindi Medium

All Subject UP Board Solutions For Class 11 Hindi Medium

Remark:

हम उम्मीद रखते है कि यह UP Board Class 11 economics NCERT Solutions in Hindi आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है |

यदि इन नोट्स से आपको हेल्प मिली हो तो आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर कर सकते है और HindiLearning.in को सोशल मीडिया में शेयर कर सकते है, जिससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आप लोगो के लिए ऐसे ही और मैटेरियल अपलोड कर पाएंगे |

आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *