Threats of Security in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Threats of Security in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Threats of Security in Hindi

एक computer threat एक संभावित खतरा होता है जो कि किसी vulnerability का फायदा उठा करके security को तोड़ सकता है और बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है. इससे data का loss हो जाता है या फिर हमारा हार्डवेयर physically damage हो जाता है.

computer system को security threats से बचाने का सबसे पहला कदम threats को identify करना होता है.

Security Threat एक प्रकार का risk होता है जो कि किसी computer system या organization को नुकसान पहुंचा सकता है. इसमें हमारे system का data चोरी हो सकता है या फिर virus का attack करके हमारे computer system को नुकसान पहुँचाया जा सकता है.

security threats मुख्यतया दो प्रकार के होते है:-

  1. Non-Physical threats
  2. Physical threats

Non-Physical Threats

Non physical threats को logical threats भी कहते हैं. इसमें attack जो है वह virus, worms, Trojan horses आदि के द्वारा किया जाता है. बहुत सारें users ये सोचते है कि virus, worm, तथा Trojan horses सभी एक ही है. लेकिन ये सभी समान नही होते है केवल इनमें एक समानता यह होती है कि ये सभी malicious होते है.

निम्नलिखित सूची non-physical threats के सामान्य प्रकार हैं;

ऊपर दिए गये इन सभी threats से computer को बचाने के लिए हमें अपने computer में anti-virus software को install करना चाहिए. और DDoS attack से बचने के लिए intrusion detection/prevention सिस्टम का प्रयोग करना चाहिए.

Physical Threats

physical threats भी तीन प्रकार के होते हैं:-

  • internal :- इसमें आग लगना, पॉवर सप्लाई का unstable होना, कमरे humidity (नमी) का होना. आदि सम्मिलित होते है.
  • External :- इसके अंतर्गत बिजली गिरना, बाढ़ आना, भूकम्प आना आदि सम्मिलित होते है.
  • Human :- इसमें किसी मनुष्य के द्वारा चोरी करना, हार्डवेयर को नुकसान पहुँचाना, या गलती से system को तोड़ देना आदि सम्मिलित होता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.