Selection Sort Algorithm in Hindi With Example

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Selection Sort Algorithm in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में डाटा स्ट्रक्चर के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

सेलेक्शन सॉर्ट क्या है?

selection sort बहुत ही सरल तकनीक है. इस सॉर्टिंग algorithm में सबसे पहले array में से सबसे छोटे element को select किया जाता है तथा इस element को array में जो पहले स्थान पर element होता है उसके साथ बदल दिया जाता है. इसके बाद जो दूसरा अगला छोटा element होता है उसे select किया जाता है तथा उसे array में दूसरे स्थान वाले element के साथ बदल दिया जाता है और यह तब तक चलता रहता है जब तक कि पूरी array sort नहीं हो जाती है.

selection sort की case complexity:- O(n^2)  है. जहाँ n, elements की संख्या है.

इस sorting तकनीक में लिस्ट दो भागों में विभाजित की जाती है.

पहला भाग sorted भाग होता है जिसको बाएं तरफ लिखा जाता है.

दूसरा भाग unsorted भाग होता है जिसे दायें तरफ लिखा जाता है.

Selection Sort Algorithm in Hindi

इस algorithm में निम्नलिखित steps होते है:-

step 1:- लिस्ट में सभी unsorted elements को compare किया जाता है तथा सबसे छोटे element को select किया जाता है उसे लिस्ट के पहले element के साथ बदल दिया जाता है.

step 2:- दूसरे सबसे छोटे element को select किया जाता है उसे दूसरे लिस्ट के दूसरे element के साथ बदल दिया जाता है.

step 3:- तीसरे सबसे छोटे element को select किया जाता है use तीसरे element के साथ बदल दिया जाता है.

step 4:- इस प्रकार यह क्रम चलते रहता है जब तक कि पूरी array लिस्ट sort ना हो जाएँ.

Also Read: Insertion Sort in Hindi with Example

इस algorithm को selection sort इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें लगातार अगले छोटे element को select किया जाता है और उसे बदल (swap) दिया जाता है.

Example:

माना कि हमारे पास यह निम्न array है:-

इस unsorted array में सबसे पहले स्थान पर 7 स्टोर है. हम पूरे लिस्ट में ढूँढ़ते है तो हमें सबसे न्यूनतम वैल्यू 2 प्राप्त होती है तो हम इस 2 को 7 के साथ बदल देते है.


array के दूसरे स्थान में 5 स्थित है तथा इसमें दूसरा सबसे छोटा element 4 है तो हम इस 4 को 5 के साथ बदल दिया जाता है.


array में तीसरे स्थान पर 5 स्थित है परन्तु इसमें कोई परिवर्तन नहीं होगा क्योंकि इससे छोटा कोई element नहीं बचा है अर्थात यह पहले से ही sorted है.


अब हम array में चोथें स्थान पर देखते है तो वहां पर 7 है इसमें भी कोई परिवर्तन नहीं होगा क्योंकि यह लिस्ट पहले से ही sorted है.


हम आशा करते है कि यह election Sort Algorithm in Hindi With Example के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *