Physical File and Logical File in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Physical File and Logical File in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में ऑपरेटिंग सिस्टम के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Physical file and logical file in Hindi

इन दोनों को हम नीचे दी गयी table से आसानी से समझ सकते हैं:-

Physical fileLogical file
physical file (PF) में actual data (वास्तविक डेटा) होता है जो सिस्टम पर store रहता है और इसमें किसी प्रोग्राम से डेटा को कैसे प्रस्तुत किया जाए या प्राप्त किया जाए, इसका विवरण (description) भी होता है।logical files डेटा को contain नहीं करती है. इनमें एक या एक से अधिक physical files में पाए गए records का description (विवरण) होता है। एक LF एक या एक से अधिक physical files का representation होता है।
physical file में केवल एक record format होता है, और एक या एक से अधिक members होते हैं। database files में records को या तो field level description या फिर record level description के द्वारा describe किया जाता है.एक लॉजिकल फाइल में 32 record formats तक हो सकते हैं। वह लॉजिकल फाइल जो एक से ज्यादा formats को contain किये रहती है उसे multi-format logical file कहते है.
यह logical file (LF) के बिना भी मौजूद रहती है.यह PF के बिना मौजूद नहीं रह सकती है.
यदि physical file के लिए एक logical file है, तो PF को तब तक delete जा सकता है जब तक हम LF को delete नहीं कर लेते हैं।यदि physical file के लिए एक logical file है, तो LF को delete किया जा सकता है बिना PF को delete किये.
ऐसे object को बनाने के लिए CRTPF कमांड का उपयोग किया जाता है।ऐसे object को बनाने के लिए CRTLF कमांड का उपयोग किया जाता है।

हम आशा करते है कि यह operating system के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *