Phreaking in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Phreaking in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको इस पोस्ट में Phreaking in Hindi (फ्रिकिंग क्या है?) के बारें में बताऊंगा तो चलिए शुरू करते हैं:-

Phreaking in Hindi

Phreaking जो है वह hacking से सम्बन्धित है. Phreak एक ऐसा व्यक्ति होता है जो अवैध रूप से (illegally) टेलीफोन नेटवर्क को break करता है. यह आमतौर पर लंबी दूरी की फोन कॉल करने या फोन लाइनों को tape करने के लिए टेलीफोन नेटवर्क को break करता है.

Phreak शब्द का प्रयोग आजकल उन सभी के लिए किया जाता है जो network की security को break करते है या फिर break करने की कोशिश करते है. हाल ही में, फोन कंपनियों ने नए security उपायों की शुरुआत की है, जिससे phreaking अधिक मुश्किल हो रही है।

सरल शब्दों में कहें तो, “phreaking का अर्थ है phone networks को explore करना और उन्हें exploit करना.”

ज्यादातर मामलों में phreak जो है वे phreaking सिर्फ यह देखने के लिए करते है कि phone network कार्य कैसे करते है, (टेलीफोन कंपनियों को धोखा देने की इच्छा के बजाय।)

अब phreaking जो है वह hacking की तरह ही हो गया है क्योंकि नेटवर्क cellular हो गये है और इन्हें crack करने के लिए illegal methods की आवश्यकता होती है.

phreak जो है वह phone और freak (सनकी) को मिलाकर बनाया गया है. सबसे पहले प्रयोग की गयी phreaking मेथड switch-hooking है. यह उस phone से call करने की अनुमति देता है जिसमें rotary dial या keypad disable किया गया होता है।

आजकल phreakers को telecommunication hackers कहा जाता है. ये phone cloning, blue-hacking, network mimicry और अन्य प्रकार के cellular phone hacking करते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.