Open Source Operating System in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Open Source Operating System in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में प्रोग्रामिंग के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

वह ऑपरेटिंग सिस्टम जिसका source code सभी यूज़र्स के प्रयोग करने के लिए उपलब्ध होता है तथा यह ऑपरेटिंग सिस्टम free होता है।

कोई भी user इस ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग कर सकता है तथा इसे modify भी किया जा सकता है। कोई भी वह user जो तकनीकी ज्ञान रखता है इसको modify करके अपने use के लिए आसान बना सकता है और इसको redistribute भी कर सकता है।

LINUX, open-source ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे अच्छा उदाहरण है।

WINDOWS एक closed-source ऑपरेटिंग सिस्टम है अर्थात् इसको modify नही किया जा सकता है। इसको केवल कंपनी ही modify और develop कर सकती है।

Open-Source ऑपरेटिंग सिस्टम closed-source से बेहतर होता है क्योंकि हम open-source को modify करके प्रयोग करने के लिए आसान बना सकते है जबकि closed-source में ऐसा करना सम्भव नही है।

हम आशा करते है कि यह operating system के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *