Multilevel Queue Scheduling in Hindi With Example

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Multilevel Queue Scheduling in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में ऑपरेटिंग सिस्टम के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Multilevel queue scheduling in hindi:-

multilevel queue scheduling में, ready queue को विभिन्न queue में विभाजित किया जाता है. प्रत्येक queue में processes को उनकी priority के अनुसार store (allocate) किया जाता है.

multi-level queue scheduling में, जो high priority वाली processes होती है उन्हें सबसे ऊपर (top-level) के queue में रखेंगे और जिन processes की priority कम होगी उन्हें नीचे वाले (low-level) के queue में रखेंगे.

multilevel queue scheduling में, अगर किसी process को एक बार किसी queue को allocate कर दिया जाए तो उस process को दूसरे queue को allocate नही कर सकते है. अर्थात् processes हमेशा के लिए उसी queue में रहेंगी.

multilevel queue scheduling में जब तक top level queue में उपस्थित सभी processes execute नहीं हो जाती है तब तक उसके नीचे level के queue में उपस्थित processes execute नहीं हो सकती है.

multilevel queue scheduling में प्रत्येक queue की अपनी अलग scheduling algorithm हो सकती है.जरुरी नहीं है कि सभी queues में एक ही scheduling algorithm अप्लाई हो.

multilevel queue scheduling example

आइये इसे अब हम एक उदाहरण के द्वारा समझते है.

माना कि हमारे पास 3 queues है:-

1:- system processes
2:- interaction processes
3:- batch processes

multilevel queue scheduling in hindi
multilevel queue scheduling in hindi

इस उदाहरण में system processes की priority सबसे ज्यादा है इसलिए इसे सबसे top के queue में रखा गया है और इसी तरह batch processes की priority सबसे कम है इसलिए इसे सबसे नीचे के queue में रखा गया है.

system processes:- ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत प्रकार की system processes होती है जैसे:- interrupt.
यदि सिस्टम में interrupt आ गया तो सिस्टम की सारीं working बंद हो जाएगी. तो सबसे पहले ऑपरेटिंग सिस्टम interrupt को ही execute करेगा.

interaction processes:- interaction processes वह होती है जिसमें user किसी एप्लीकेशन से direct interact करता है. जैसे:- मूवी देखना, प्रोग्रामिंग करना, गेम खेलना आदि.

batch processes:- batch processes की priority सबसे कम होती है इन्हें background processes भी कहते है. इसमें हम बहुत सारीं processes सिस्टम को दे देते है और सिस्टम इन processes को background में execute करते रहता है.

उपर दिए गये चित्र में आप देख सकते है system processes के लिए FCFS (first come first serve) अल्गोरिथम का प्रयोग किया है. interaction processes के लिए SJF (shortest job first) तथा batch processes के लिए RR (round robin) अल्गोरिथम का प्रयोग किया गया है.

हम आशा करते है कि यह operating system के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *