L2TP Layer 2 Tunneling Protocol

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज L2TP Layer 2 Tunneling Protocol के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

इसका पूरा नाम layer 2 tunneling protocol है। यह एक VPNs protocol है जो कि खुद encryption उपलब्ध नही कराता बल्कि यह encryption protocol पर निर्भर रहता है जो कि privacy को उपलब्ध कराने के लिए tunnels से होकर गुजरता है। इसको Virtual Dialup Protocol भी कहते है क्योंकि यह PPTP का extension(विस्तार) है।

यह एक OSI model का session layer protocol है तथा यह दो प्रोटोकॉल से मिलकर बना होता है एक PPTP तथा दूसरा L2F(layer 2 forwarding).

Also read : Standard Template Library in hindi

L2TP tunnel के LAC ( L2T.P Access Concentrator) और LNS
(L2TP Network Server) दो endpoint होते है। LAC, टनल के initiator(चालक) की तरह कार्य करता है जबकि LNS, सर्वर की तरह कार्य करता है।

इसकी गति PPTP से कम है लेकिन यह PPTP से ज्यादा सुरक्षित है।

निवेदन:-अगर आपका किसी subjects को लेकर कोई सवाल या कोई
topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे।

अपने दोस्तों के साथ share कीजिये.

Related

हम आशा करते है कि यह L2TP Layer 2 Tunneling Protocol के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.