Job Scheduler in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Job Scheduler in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में ऑपरेटिंग सिस्टम के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Job Scheduler in Hindi

Job scheduling एक प्रक्रिया है जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा बहुत सारें tasks (कार्यों) के लिए सिस्टम रिसोर्स allocate किये जाते है. और जो इस प्रक्रिया को पूरा करता है उसे Job scheduler कहते हैं.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “एक job scheduler कंप्यूटर एप्लीकेशन है जो jobs के background program के execution को नियंत्रित करता है. इसको batch scheduler भी कहते हैं.”

system जो है वह priority वाली job queues को handle करता है जो CPU के time का wait करते हैं और यह भी निर्धारित करता है कि किस job को किस queue में से लेना है और job को कितना समय allocate करना है. इस प्रकार की scheduling यह सुनिश्चित करती है कि सभी कार्य निष्पक्ष और समय पर किए जाएं।

job sheduler ऐसा program होता है जो कि scheduling को पूरा करता है और इसके साथ साथ कई बार computer के batch jobs या units को track करता है.

job scheduler के पास jobs को automatically नियंत्रित और शुरू करने की क्षमता होती है.

हम आशा करते है कि यह operating system के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *