Hashing in hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Hashing in hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

characters के समूह में से fixed length value या key को generate करने की प्रक्रिया hashing कहलाती है। hashing की इस प्रक्रिया में value या key को generate करने के लिए गणितिय फंक्शन का प्रयोग किया जाता है।

या दूसरे शब्दों में कहें तो “मैसेज या डेटा में hashing algorithm को apply करके hash वैल्यू को create किया जाता है।”

hashing algorithm को hash function भी कहा जाता है।

Also read : PGP in hindi

उदाहरण के द्वारा हम हैशिंग को आसानी से समझ सकते है:-
माना पंकज एक मैसेज कमल को भेजता है तो इस मैसेज के लिए hash वैल्यू को generate तथा encrypt किया जाता है तथा इस hash वैल्यू को मैसेज के साथ भेज दिया जाता है। जब कमल इस मैसेज को receive करता है तो वह इस मैसेज के साथ-साथ hash को भी decrypt करता है।
इसके बाद, कमल मैसेज से एक और hash को create करता है, यदि यह दोनो hash समान होंगे तभी सुरक्षित ट्रांसमिशन सम्भव हो पायेगा।

हम आशा करते है कि यह Hashing in hindi के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.