Hardik Pandya Biography in Hindi

हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय – Hardik Pandya Biography In Hindi

Hardik Pandya Biography In Hindi: भारत देश मे सभी लोग क्रिकेट के दीवाने है। आज हम क्रिकेट जगत के उभरते हुए सितारे, अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम का एक अभिन्न हिस्सा बन चुके हार्दिक पांड्या के बारे में जानेंगे।

हार्दिक पांड्या का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन परिचय – Hardik Pandya Biography In Hindi

पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पांड्या
उप नाम सताना
जन्म तारीख 11अक्टूबर 1993 
उम्र 28 वर्ष ( As 2022)
जन्म स्थान चोर्यासी, सूरत, गुजरात, भारत
गृह स्थान वडोदरा, गुजरात, भारत
स्कूल का नाम एमके हाई स्कूल, बड़ौदा
पेशा क्रिकेटर (ऑलराउंडर)
लंबाई फुट इंच में- 6′ 0″
राशि तुला
धर्म हिन्दू धर्म
जाति ब्राह्मण
अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत (International Debut)वनडे- 16 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश,
टेस्ट- 26 जुलाई 2017 श्रीलंका के खिलाफ गाले, श्रीलंका में
T20I- 26 जनवरी 2016 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया में
जर्सी का नंबर#228
बल्लेबाजी शैली (Batting Style)दांए हाथ से काम करने वाला
बॉलिंग शैली (Bowling Style)दायां हाथ तेज-मध्यम
घरेलु टीम (Domestic/State Team)बड़ौदा, मुंबई इंडियंस, भारतीय बोर्ड अध्यक्ष XI
कोच / मेंटर अजय पवार
गर्लफ्रेंडलिशा शर्मा (मॉडल)
एली अवराम (अभिनेत्री)
नतासा स्टेनकोविक

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत शहर में हुआ। हार्दिक के पिता हिमांशु पांड्या एक छोटा मोटा सा कार इंश्योरेंस का काम करते थे। दोनों बेटों -कुणाल पांड्या और हार्दिक पांड्या के क्रिकेट के करियर को संवारने के लिए सूरत से बड़ौदा शिफ्ट हो गये। हार्दिक पंड्या की मां का नाम नलिनी पांड्या है।

हार्दिक पंड्या की शिक्षा:

हार्दिक के परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं थी। पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे। हार्दिक और कुणाल दोनों बच्चों का एम. के. विद्यालय में एडमिशन कराया गया। पढ़ाई के साथ ही कुणाल और हार्दिक ने किरण मोरे क्रिकेट अकादमी में खेलना शुरू कर दिया। क्रिकेट में अधिक रूचि होने के कारण हार्दिक ने नौवी कक्षा तक पढ़ाई की। भारत के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे से हार्दिक पंड्या ने खेल की बारीकियां सीखी।

हार्दिक के पिता मधुमेह रोग से ग्रस्त थे।2 साल में तीन बार दिल का दौरा पड़ा, उनकी तबीयत बिगड़ने लगी,काम छूट गया। इससे परिवार की आर्थिक स्थिति और भी बदतर हो गई। उनकी ऐसी परिस्थिति देखते हुए किरण मोरे अकादमी ने बिना कोई फीस लिए हार्दिक को क्रिकेट की ट्रेनिंग दी। सिर्फ ₹5 वाली मैगी खा कर पूरे दिन भर हार्दिक क्रिकेट की प्रैक्टिस करते थे।

हार्दिक ने शुरुआती दिनों में जूनियर स्तर पर खेलते हुए काफी अच्छा प्रदर्शन किया और अपने दम पर टीम को जिताया। हार्दिक के मन में जो होता वैसे ही सभी के सामने बोल देते,इस तरह की आदत के कारण उनको कई बार टीम से निकाला गया। प्रारंभिक दिनों में हार्दिक और कुणाल पांड्या आसपास के गांव के बीच होने वाले मैच में 400₹ से ₹500 ले कर खेलते थे।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान हार्दिक के पास कोई अच्छा बेट(bat) नहीं था। इरफान पठान ने हार्दिक पांड्या को अपने दो बेट उपहार में दिए।

हार्दिक पांड्या का घरेलु(Domestic)करियर:

💥साल 2013 में बड़ौदा क्रिकेट टीम के साथ अपने घरेलू करियर की शुरुआत की।
💥हार्दिक ने 8 नवंबर 2014 को विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ बड़ौदा के लिए 61 गेंदों पर 69 रनों की जबरदस्त पारी खेली।
💥साल 2015 मे उन्होंने 57 गेंदों पर मुंबई के खिलाफ 82 रन बनाए। उसी मैच मे जॉन राइट ने हार्दिक में काफी संभावनाएं देखी और उन्हें मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम में दस लाख रुपए के आधार मूल्य (base price)पर ले लिया। यहीं से उनकी जिंदगी बदल गई हार्दिक पंड्या ने अपने अच्छे खेल प्रदर्शन से सभी चयनकर्ताओं का दिल जीत लिया।
💥जनवरी 2016 में फिर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में विदर्भ के खिलाफ 86 रन जिसमें 6 छक्कों का समावेश था वाली दमदार पारी खेली।

हार्दिक पांड्या का IPL करियर:

👉मुंबई इंडियंस के लिए उन्होंने चेन्नई के खिलाफ 8 गेंद पर 21 रन की धमाकेदार बल्लेबाजी के साथ छह विकेट भी झटके। मैच के बाद सचिन तेंदुलकर का फोन आया और अगले 18 महीनों में टीम इंडिया के अंदर खेलोगे ऐसी भविष्यवाणी कर दी। यह भविष्यवाणी सच साबित हुई और हार्दिक पंड्या को एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुना गया।
👉साल 2019 के IPL की नीलामी मे मुंबई इंडियंस टीम ने उन्हें ₹11 करोड की भारी राशि में साइन किया। उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा। मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल खिताब पर कब्जा कर लिया और आईपीएल की सबसे सफल टीम बनी।
👉चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक मैच में पांड्या ने 8 गेंदों पर 21 रन बनाए, तीन महत्वपूर्ण कैच(catch) लिए जिससे मुंबई इंडियंस को जीत मिली। इस प्रदर्शन के लिए उन्हे मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी प्रदान की गई।
👉 कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ एक मैच में 31 गेंदों पर 61 रनों की अविस्मरणीय पारी खेली और टीम को अंतिम चार तक पहुंचाने में मदद की।
👉कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में ईडन गार्डंस में 34 गेंदों पर 91 रनों का निजी आईपीएल सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया और मुंबई इंडियंस को जीत दिलाई ।
👉साल 2021 का आईपीएल उनके लिए अच्छा नहीं रहा क्योंकि उन्होंने 12 मैचों में सिर्फ 127 रन बनाए थे।
👉2022 मे हार्दिक पांड्या की कप्तानी मे टीम गुजरात टाइटंस ने IPL ट्रॉफी पर कब्जा किया।
गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सत्र मे खिताब जीतने का गौरव हासिल किया।
हार्दिक पांड्या पहली बार आईपीएल मे कप्तानी कर रहे थे,जिसमे वे सफल हुए।इस मैच मे प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित हुए।

हार्दिक पांड्या का इंटरनेशनल करियर :
टी-20 ( Hardik Pandya First T-20 Match Details ):

हार्दिक पंड्या ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 2016 से की। उन्होंने भारतीय टीम के साथ पहला मैच 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलकर किया। इस मैच में हार्दिक ने दो विकेट लिए जिसमे उनका पहला विकेट क्रिस लिन बने ।
रांची में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टी -20 में, वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से बैटिंग करने पहले आए और 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर थिसारा परेरा की हैट्रिक का शिकार बन गए। इससे उनकी काफी आलोचना भी हुई।
इसके बाद 23 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ पंड्या ने मैच के आखिरी तीन गेंदों में भारत के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया।

एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर
( Hardik Pandya First ODI Match Details ):

हार्दिक पंड्या के टी-20 मैच में खेलने के 8 महीने बाद उन्होंने 16 अक्टूबर 2016 को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेला। इस मैच में उन्होंने 32 गेंदों में 36 रन बनाने के साथ तीन विकेट भी लिए। जिसके बाद से हार्दिक पंड्या भारतीय क्रिकेट टीम का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए।

हार्दिक पांड्या का टेस्ट कैरियर
( Hardik Pandya First Test Match Details ):

हार्दिक पंड्या के टेस्ट करियर की शुरूआत 2016 में हुयी। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। लेकिन वह इस सीरीज को पूरी नही खेल सके और PCA स्टेडियम में घायल होने के कारण वह सीरीज से बाहर हो गए।
इसके बाद 26 जुलाई 2017 को भारत-श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हुई। इसी सीरीज के तीसरे टेस्ट में हार्दिक ने टेस्ट में अपना पहला शतक भी लगा दिया था। लंच से ठीक पहले शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।

हार्दिक पांड्या और सुर्खिया:

💥 किरण मोरे अकादमी में दाखिला लेते वक्त हार्दिक पांड्या की उम्र सिर्फ 5 साल की थी।
💥 हार्दिक पांड्या ने 2020 में लॉकडाउन में के समय में अपनी प्रेमिका नतासा स्टैनकोविक से शादी की। नताशा ने शादी से पहले ही अपनी गर्भावस्था की घोषणा की।हार्दिक के बेटे का नाम अगस्त्य पांड्या है।
💥 हार्दिक पांड्या के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए फेमस क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग ने जमकर तारीफ की।
💥 जनवरी 2019 में पांड्या टीम के साथी केएल राहुल के साथ कॉफी विद करण शो में दिखाई दिए और कुछ गलत टिप्पणीया की जो सार्वजनिक रूप से निंदित हुई। बाद में अपने शब्दों के लिए माफी मांगनी पड़ी। बीसीसीआई ने टिप्पणियों को बहुत ही बकवास, सेक्सियस्ट और अपमानजनक बताया और माफी से प्रभावित नहीं हुए और उचित कार्रवाई की मांग की।

हार्दिक पांड्या की आय – Hardik Pandya Net Worth

हार्दिक पांड्या की कुल सम्पत्ति लगभग 60 करोड आंकी गई है। इंडियन प्रीमियर लीग से पांड्या की सालाना कमाई 22.30 करोड़ के लगभग है।उनके पास 5.2 करोड़ रुपये की निजी संपत्ति है और 1.5 करोड़ रुपये की दो लग्जरी कारों के मालिक हैं। हार्दिक पांड्या के पास कार ब्रांडों में मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू और हाल ही में खरीदी गई लैंबोर्गिनी शामिल हैं।

हार्दिक पांड्या की दाएं हाथ की बल्लेबाजी या गेंदबाजी, उनके प्रदर्शन में आक्रामकता और भरपूर आत्मविश्वास देखने को मिलता है।कम गेंदों में ज्यादा रन बनाने में माहिर हार्दिक पांड्या को भारत के क्रिकेट जगत में भविष्य का ऑलराउंडर माना जाता है। कुछ विवादास्पद तथ्यो को छोड दिया जाए तो उनकी मेहनत और अर्श से शीर्ष तक पहुंचने का सफर प्रशंसनीय और काबिले तारीफ है।
” संघर्ष ही सफलता की बुनियाद है “हार्दिक पांड्या का जीवन इन लाइनों को चरितार्थ करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.