Ghazal Alagh Biography In Hindi

ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय – Ghazal Alagh Biography In Hindi

Ghazal Alagh Biography In Hindi: ग़ज़ल अलघ एक भारतीय उद्यमी,व्यवसायी और कॉर्पोरेट हैं। वह प्रसिद्ध सौंदर्य ब्रांड मामाअर्थ(Mama Earth) की सह-संस्थापक हैं, जोजो स्वास्थ्य, तंदुरुस्ती और फ़िटनेस उत्पादों उत्पादों की पेशकश करने वालों में से एक है। उन्होंने 2021 में एक टेलीविजन बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 को भी जज किया है। ग़ज़ल अलघ, TheDermaCo के संस्थापक भी हैं।

Ghazal Alagh Biography In Hindi

असली नाम ग़ज़ल अलाघी
व्यवसायउद्यमी
जन्म तिथि2 सितंबर 1988 आयु (2021 के अनुसार) 33 वर्ष
जन्म स्थानगुड़गांव, हरियाणा, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
होम टाउनगुड़गांव, हरियाणा, भारत
परिवारमां : उपलब्ध नहीं, पिता : उपलब्ध नहीं, बहन: उपलब्ध नहीं, भाई : उपलब्ध नहीं, पति : वरुण अलघ, पुत्र : अगस्त्य अलाघी
धर्महिंदू
पतागुड़गांव, हरियाणा, भारत
कुल संपत्ति $10-20 मिलियन
शैक्षिक योग्यता पोस्ट ग्रेजुएट
शौक यात्रा, गायन, लेखन और किताबें पढ़ना

ग़ज़ल अलघ का जीवन परिचय

ग़ज़ल अलग का जन्म 02 सितंबर 1988 को गुड़गांव, हरियाणा, भारत में हुआ था। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया है, 2011 में उन्होंने वरुण अलघ के साथ शादी के बंधन में बंधी। दंपति को एक बेटे का भी आशीर्वाद मिला है, जिसका नाम अगस्त्य अलघ है। 2016 में, उन्होंने अपने पति वरुण अलघ के साथ मामाअर्थ की सह-स्थापना की। मामाअर्थ पहला भारतीय सौंदर्य ब्रांड है जो अपने उत्पादों में जहरीले रसायन या सामग्री नहीं मिलाता है।

गजल अलघ बचपन से ही बिजनेसवुमन बनना चाहती थीं, यह भी अच्छी बात है कि उनके माता-पिता ने उनका साथ दिया। ब्यूटी ब्रांड की स्थापना उनकी कड़ी मेहनत और उनके पति के समर्थन के कारण हुई थी।

2 सितंबर, 1988 को, ग़ज़ल का जन्म गुड़गांव, हरियाणा, भारत में हुआ था, और उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय में बीसीए (सूचना प्रौद्योगिकी) और स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने आलंकारिक चित्रकला में गहन शोध के लिए न्यूयॉर्क कला अकादमी में भी भाग लिया। ग़ज़ल अलघ का जन्म 2 सितंबर, 1988 को हरियाणा के गुड़गांव में हुआ था। पंजाब विश्वविद्यालय वह जगह है जहाँ उन्होंने बीसीए अर्जित किया।

उन्होंने स्कूल ऑफ़ विज़ुअल आर्ट्स के समर इंटेंस स्टडी में दाखिला लिया और न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ़ आर्ट में आलंकारिक पेंटिंग में एक गहन पाठ्यक्रम पूरा किया। 2016 में, उन्होंने और उनके पति वरुण अलघ ने होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड (MamaEarth) की सह-स्थापना की, जो पहला टॉक्सिन-मुक्त भारतीय ब्रांड है। उन्होंने कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में दो साल तक एनआईआईटी लिमिटेड में काम किया।

ग़ज़ल अलघ की शिक्षा

ग़ज़ल अलघ ने अपनी शिक्षा गुड़गांव, हरियाणा में प्राप्त की। ग़ज़ल अलघ पंजाब विश्वविद्यालय से स्नातक हैं, जहाँ उन्होंने व्यवसाय प्रशासन में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद अपनी मास्टर डिग्री हासिल की। ग़ज़ल अलघ ने न्यूयॉर्क कला अकादमी में भी भाग लिया और वहीं समाप्त हुई।

आजीविका

अपने करियर में ग़ज़ल अलघ की प्रमुख विशेषता में मामा अर्थ के सह-संस्थापक के रूप में उनकी भूमिका शामिल है, जो टॉक्सिन मुक्त स्किनकेयर ब्रांड है, जो लॉन्च के पांच वर्षों के भीतर स्टारडम तक पहुंच गया। मामा अर्थ जूसी केमिस्ट्री, ब्लो, सेहत, उल्टा ब्यूटी और कुछ अन्य ब्रांडों के समान मैदान में प्रतिस्पर्धा करता है। 

13 साल पहले 2008 में, ग़ज़ल अलघ दो साल के लिए NIIT लिमिटेड में कॉर्पोरेट ट्रेनर थीं। बाद में, ग़ज़ल ने अपना पहला स्टार्टअप ‘dietexpert.in’ नाम से शुरू किया। हालाँकि, उसने अपने पहले प्रयास में असफल सेवा की और ‘बीइंग आर्टी’ पर एक कलाकार बन गई।

2016 में, ग़ज़ल अलघ ने होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक के रूप में स्टार्टअप स्पेस में फिर से प्रवेश किया। लिमिटेड जो ‘मामा अर्थ’ की मूल कंपनी है।

कुल मूल्य

अनुमान के मुताबिक, ग़ज़ल अलघ की कुल संपत्ति $17 मिलियन है। भौतिक विशेषताएं। वह 5 फीट, 6 इंच की है और उसके प्राकृतिक रूप से काले बाल हैं। उसकी आँखें भूरे रंग की हैं। उसने अपने शरीर पर कहीं भी टैटू नहीं बनवाया। 

ग़ज़ल अलग वेतन – सूत्रों के अनुसार, मामा अर्थ से ग़ज़ल अलघ की वार्षिक आय INR 35 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। दूसरी ओर, ग़ज़ल अलघ की संपत्ति और उनके अन्य व्यावसायिक उद्यमों से होने वाली कमाई को निजी रखा जाता है।

मामाअर्थ के सह-संस्थापक ग़ज़ल अलाघी

ग़ज़ल अलघ और उनके पति वरुण अलघ ने 2016 में एक बेबी केयर उत्पाद फर्म, मामा अर्थ की सह-स्थापना की। उन्होंने अब जैविक और विष-मुक्त स्किनकेयर सामानों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर किया है। 

MamaEarth की शुरुआत 2016 में डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर पर्सनल केयर ब्रांड के रूप में हुई थी। यह केवल 4-5 वर्षों में भारत के सबसे तेजी से बढ़ते FMCG ब्रांडों में से एक बन गया है। पर्सनल केयर ब्रांड के रूप में विकसित होने से पहले फर्म ने बेबी केयर प्रोडक्ट्स के साथ शुरुआत की। 2019 में इनका टर्नओवर 17.9 करोड़ था, जिसके 2020 में बढ़कर 112 करोड़ होने की उम्मीद है।

अमन गुप्ता का जीवन परिचय

शार्क टैंक इंडिया शो जज के रूप में

ग़ज़ल अलघ हाल ही में टीवी रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में शामिल हुईं। वह शो की जजों में से एक हैं। यह कार्यक्रम सोमवार से शुक्रवार रात 9:00 बजे सोनी सेट इंडिया पर प्रसारित होता है। इस कार्यक्रम की अवधारणा शार्क टैंक अमेरिका पर आधारित है। शार्क टैंक टीवी शो व्यवसाय के बारे में एक रियलिटी शो है। इस शो के जज सभी सफल बिजनेस ओनर और एंटरप्रेन्योर हैं।

Source: जोश Talks

निष्कर्ष

यह “शार्क टैंक इंडिया” के शार्क में से एक ‘गज़ल अलग’ के बारे में कुछ विस्तृत लेख था। मुझे आशा है कि आपने इसका आनंद लिया और इससे कुछ ज्ञान प्राप्त किया होगा, अगर आपको यह पसंद आया तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों, परिवार और अन्य लोगों के साथ साझा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.