Flowers Name in Hindi

Flowers Name in Hindi and English – फूलों के नाम

Flowers Name in Hindi and English: हेलो स्टूडेंट्स इस पोस्ट में हम आपको flowers name in hindi with pictures बताएँगे | यह प्रश्न अक्सर छोटी क्लास की कक्षाओं में पुछा जाता है | आज इसको विस्तार से पढ़ेंगे |

दुनिया में अनेकों प्रकार और प्रजाति के फूल पाए जाते हैं। फूल हमारे जीवन में उमंग और उत्साह के प्रतीक होते हैं। यहाँ पर फूलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में दिया गया हैं। जससे आपको उन फूलों को आसानी से उनके नाम के साथ बता सकें। फूलों का हमारी जिन्दगी पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता हैं। फूलों के साथ समय बिताने से हमारे अन्दर एक ताजगी महशूस होती हैं।

Flowers Name in Hindi and English

S.No.Flowers Name in EnglishFlowers Name in Hindi
1Roseगुलाब
2Balsamगुल मेहँदी
3Flaxपटसन
4Butterfly Peaअपराजिता
5Crossandraअबोली
6Golden Showerअमलतास
7Forest Ghostआँकुरी बाँकुरी
8Yellow Marigoldगेंदे का फूल
9Pot Marigoldगुले अशर्फ़ी
10Star Jasmineकुंद पुष्प
11Night Blooming Jasmineरात की रानी
12Jasminum Sambacमोगरा
13Crape Jasmineचांदनी फूल
14Yellow Oleanderपीला कनेर
15Chandramallikaचंद्रमल्लिका
16Periwinkleसदाबहार
17Puncture Vineगोखरू
18Blue Water Lilyनीलकमल
19Aloe Vera Flowerघृत कुमारी
20Shameplantछूईमूई
21Chamomileबबुने का फुल
22Delonix Regiaगुलमोहर
23Night Flowering Jasmineहरसिंगार
24Hiptageमाधवी पुष्प
25Murrayaकामिनी
26Narcissusनर्गिस
27Pandanusकेवड़ा
28Sweet Violetबनफशा का फूल
29Foxtail Orchidद्रौपदी माला
30Pansyबनफूल
31Bluestar Flowerअसोनिया
32Butea Monospermaपलाश के फुल
33Primroseबसन्ती गुलाब
34Purple Passionझुमका लता
35Indian Tulipपारस पीपल
36Zombi Peaजंगली मूंग
37Millingtonia Hortensisनीम चमेली
38Orchidऑर्किड
39Star Gloryकामलता फूल
40Indigo Flowerनील फूल
41Lilacबकाइन
42Queen Crape Myrtleजरुल
43Brahma Kamalब्रह्मकमल
44Burr Mallowबिचता
45Blue Fountain Bushभरंगी
46Burmann’s Sundewमुखजली
47Spanish Cherryमौलश्री का पुष्प
48Ixora Coccineaरुग्मिनी
49Mountain Laurelमाउंटेन लॉरेल
50Mexican Tuberoseरजनीगन्धा
51Common Lantanaराईमुनिया
52Rohiraरोहेड़ा
53Cockscombलाल मुर्ग़ा
54Golden Frangipaniसोन चम्पा
55Monsoon lilyसफ़ेद मुस्ली
56Orange Tiger Lilyनारंगी बाघ लिली
57Blood Lilyरक्त लिली
58Asiatic Lilyलिलि
59Ranunculus Flowerरनंगक्यलस फूल
60Hypericum flowerहाइपेरिकम फूल
61Columbine Flowerकालंबिन फूल
62Mirabilis Jalapaमिराबिलिस जालपा
63Anemone Flowerरत्नज्योति फूल
64Plumeriaप्लमेरिया
65tuberose Flowerकंद फूल
66bluebell flowerनीला फूल
67Lotusकमल
68Jasmineचमेली
69Sunflowerसूरजमुखी
70Daisyगुलबहार
71Tulipकन्द पुष्प
72Magnoliaचम्पा
73Lavenderलैवेंडर
74White Frangipaniगुलैन्ची
75Hibiscusगुड़हल का फूल
76Peacock Flowerगुलेतूरा फूल
77Daisyगुलबहार का फूल
78Scarlet Milkweedकाकतुण्डी
79Black Turmericकाली हल्दी
80Cobra Saffronनाग चम्पा
81Mexican Prickly Poppyसत्यानाशी
82Showy Rattlepodसन्नी
83Crownसफ़ैद आक
84Canna Lilyसर्वज्जय
85Common Crape Myrtleसावनी
86Siroi Lilyसिरोय कुमुदिनी
87Ashok Flowerसीता अशोक
88Poppy Flowerखसखस
89Grand Crinum Lilyनागदमनी
90Prickly Pearनागफनी
91Creeperमधु मालती
92Stramoniumसफ़ेद धतुरा
93Hollyhockगुलखैरा
94Dahliaडेहलिया
95Lady’s slipper orchidआर्किड फूल
96Blue Morning Gloryप्रातः श्री
97Picotee Blue Morning Gloryपॉटोटी ब्लू मॉर्निंग ग्लोरी
98Tanner’s Cassiaतरवड़
99Bougainvilleaबूगनबेल
100Glory Lilyबचनाग

फूलो के बारे में जानकारी | Information about flowers

कन्द पुष्प फूल की जानकारी (Tulip in Hindi)

tulips in Hindi

Tulips का sceintific नाम Tulipa है। यह एक फूल है जो वसंत ऋतु में खिलता है। tulips पीले, लाल, गुलाबी और सफेद रंग में आता है। ये लगभग सभी रंगों में उपलब्ध हैं। जब आप मरीज का हालचाल जानने जाते हैं तो Tulips का गुलदस्ता अपने साथ ले जाते हैं। Tulips का उपयोग घरों में सजावट के रूप में किया जाता है। Tulip Asia में बहुतायत में पाया जाता है। भारत में कश्मीर से कुमाऊं तक 1500 से 2500 मीटर की ऊंचाई पर ट्यूलिप पाया जाता है। Tulip की उत्पत्ति Turkey या फारसी भाषा, यानी turban से हुई है। हिंदी में Tulip को फूल कंद फूल कहा जाता है।

चम्पा फूल की जानकारी (Magnolia in Hindi)

Magnolia in hindi

चम्पा (magnolia) का sceintific नाम magnolia grandiflora है। इसे magnolia फूल के नाम से भी जाना जाता है। चम्पा के फूल दिखने में बहुत ही सुंदर और आकर्षक होते हैं और ये बहुत ही सुगंधित होते हैं। ये फूल वसंत ऋतु में खिलते हैं और इनमें 7 से 10 पंखुड़ियाँ होती हैं, जो कई रंगों जैसे सफेद, गुलाबी, बैंगनी और पीले रंग में आती हैं। एकमात्र फूल सांबा जो पत्तियों के गिरने से पहले खिलना शुरू कर देता है।

यह कुछ दिनों के लिए ही खिलेगा, लेकिन जब तक पेड़ जीवित है तब तक इसमें फूल उगते रहेंगे। इस फूल की 250 से अधिक प्रजातियां हैं, इसकी प्रजातियों के आधार पर, इसमें खिलने वाले फूल प्रजातियों के आधार पर अलग-अलग रंगों में खिलेंगे। सफेद magnolia फूल दक्षिण अमेरिका में बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह दक्षिण अमेरिका में बना गुलदस्ता है और Bride को दिया जाता है।

लैवेंडर फूल की जानकारी (Lavender in Hindi)

lavender in hindi

लैवेंडर (Lavender ) का पौधा एक लोकप्रिय और सुगंधित बारहमासी पौधा है जिसका sceintific नाम Lavender है। लैवेंडर कई प्रकार के होते हैं। labieti जाति के फूल और पत्ते सुगंधित होते हैं। भूमध्यसागरीय (Mediterranean) देशों के जंगलों में पाए जाने वाले लैवेंडर को lavender spica कहा जाता है।

इसमें भूरे-हरे पत्ते, खड़े फूल के spikes और एक छोटा झाड़ी का आकार होता है। यह यूरोप का मूल निवासी है और इसे वसंत में लगाया जा सकता है, जब लैवेंडर शब्द ” laurel ” से लिया गया है जिसका अर्थ है “धोया”। इसका उपयोग नहाने के लिए किया जाता था। लैवेंडर की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर नहाने से सुगंधित गुणों का लाभ मिलता है।

गुल मेहँदी फूल की जानकारी (Balsam in Hindi)

balsam in hindi

गुल मेहंदी का Sceintific नाम Impatiens है। गुल मेहंदी घर या बगीचे के लिए सबसे सरल पौधों में से एक है। अन्य नाम “Light”, ” vanka wait ” हैं। मेंहदी एक सुगंधित जड़ी बूटी वाला पौधा है जिसमें सुई के आकार की पत्तियां होती हैं जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र की मूल निवासी हैं।

अमलतास फूल की जानकारी (Golden Shower in Hindi)

cassia in hindi

अमलतास को कई नामों से जाना जाता है, इसका Sceintific नाम cassia fistula है, जिसे english में Golden Shower, Pudding-Pipe Tree, Purging Cassia और Indian Laburnum के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा संसार का वृक्ष है। यह कासिया वंश से जुड़ा हुआ है। यह एक सजावटी पौधा है जिसे सुंदरता के लिए घरों और बगीचों के आसपास लगाया जाता है। अमलतास के पेड़ में कई औषधीय गुण होते हैं, इस प्रकार की जड़ की छाल के फूल के फल का उपयोग सभी आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है, इसके उपचार से पेट और बुखार, खांसी आदि से संबंधित सभी रोग ठीक हो जाते हैं।

गुड़हल फूल की जानकारी (Hibiscus in Hindi)

hibiscus in hindi

गुड़हल ​​का हिंदी नाम Jawakusum है, कोई इसे कुडल के नाम से जानता है और कोई इसे Jawakusum कहता है। इसका scientific नाम rosa-sinensis है। हल्के रंग के फूलों वाले पौधे के फूल लाल, पीले और सफेद सहित कई रंगों में आते हैं। यह कई अद्भुत फूलों में से एक है। आयुर्वेद में आंतों के Gay पूल को एक अच्छी औषधि के रूप में वर्णित किया गया है। पतंजलि के अनुसार अरहुल के बालों को बढ़ाने में गंजेपन की समस्या फायदेमंद होती है। लाल अफीम का पेड़ उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ता है

गुलबहार फूल की जानकारी ( Daisy Flower in Hindi)

Daisy Flower in hindi

गुलबहार के फूल का अंग्रेजी नाम Daisy फूल है। यह composites के Daisy परिवार से संबंधित है। इसका पूरा नाम bellis बारहमासी डेज़ी है, जो यूरोप में आम है। यह फूल दुनिया के सभी सबसे खूबसूरत फूलों की सूची में आता है।

इसके पौधों का उपयोग अक्सर घरों को सजाने और बगीचे की सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है। जब आप खुशी-खुशी किसी से मिलने जाते हैं तो ऐसे में तोहफे में गुलदस्ता भी दिया जाता है। माना जाता है कि यह फूल मध्य यूरोप और उत्तर का मूल निवासी है। Daisy शब्द का अर्थ है मासूमियत और पवित्रता का प्रतीक।

गुलाब फूल की जानकारी ( Rose in Hindi)

rose in hindi

गुलाब एक बारहमासी पौधा है, इसका आकार झाड़ीदार, सुगंधित फूलों से आता है। गुलाब का अंग्रेजी नाम रोज और वानस्पतिक नाम रोजा है। यह Rosaceae परिवार से संबंधित है। इस प्रजाति के सभी फूल नाजुक और नाजुक होते हैं। सौ से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें एशिया सबसे बड़ा है। माना जाता है कि यह संयंत्र मूल रूप से यूरोप और उत्तरी अमेरिका का था। गुलाब का फूल आमतौर पर लाल रंग का होता है।

लेकिन यह लाल, गुलाबी, पीले और काले जैसे रंगों में भी पाया जाता है। गुलाब का इस्तेमाल कई कंपनियां Beauty Product बनाने में भी करती हैं। अपनी सुगंध और सुगंध के कारण इस फूल को फूलों का राजा भी कहा जाता है। हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर नेहरू हमेशा अपने कोट की जेब में एक ताजा गुलाब रखते थे।

इसे भी पढ़े: महीनो के नाम हिन्दी में

Credit: Tech Marathi & Hindi

निष्कर्ष

हमने बहुत अच्छी तरह से आपके लिए लिखा है। अगर आपके पास इस लेख से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई सन्देश है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आप यह लेख flowers Name in Hindi अपने दोस्तों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ जरूर शेयर करें। पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

FAQ

फूल कितने प्रकार के होते हैं और उनके नाम?

दुनिया में फूलों की कई प्रजातियां हैं इनमें से कुछ प्रमुख फूल निम्नलिखित हैं।
गुलाब – rose
कमल – Lotus
गेंदा – Yellow Marigold
रजनीगंधा – Mexican Tuberose
चमेली – Jasmine
सूरजमुखी – Sunflower

सफेद फूल का नाम क्या है?

चांदनी (Crape Jasmine) – यह फूल भी सफेद रंग का होता है। जूही फूल (Sweet Jasmine) – जूही, रजनीगंधा एक सफेद रंग का फूल है।

फूल के कितने भाग होते हैं

किसी भी फूल के 3 भाग होते हैं, पुरुष प्रजनन अंग पुंकेसर या पुंकेसर होता है, फिर मादा प्रजनन अंग कार्पेल कहलाता है और गहरा जिसे हम पत्रिका को उनकी सुरक्षा के लिए कहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.