DOS Attack and DDOS attack in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज DOS Attack and DDOS attack in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Denial Of Service (DOS attack) in hindi:-

DoS attack को Denial of service अटैक कहते है इस अटैक का प्रयोग हैकर किसी नेटवर्क या मशीन को उस पर access करने वाले यूज़र्स के लिए unavailable कर देते है। इस अटैक का मुख्य उद्देश्य यूज़र्स को किसी सर्विस जैसे-इंटरनेट पर access करने से रोकना है।

इस अटैक का हैकर बहुत बड़े हथियार की तरह प्रयोग करते है और उन सभी services को यूज़र्स के लिए unavailable कर दिया जाता है जो कि इंटरनेट से जुडी हुई होती है। DoS attack में नेटवर्क या मशीन को ओवरलोड कर दिया जाता है जिस कारण लोग उस पर access नही कर पाते है।

DoS attack में नेटवर्क या मशीन को unavailable करने के लिए सिर्फ एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

D DOS ATTACK IN HINDI

DDoS attack in hindi

DDoS अटैक DoS का ही विस्तृत रूप है, DDoS का पूरा नाम distributed denial of service अटैक है परन्तु इस अटैक में नेटवर्क या मशीन को unavailable करने के लिए एक से ज्यादा कंप्यूटर और एक से ज्यादा इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

Also Check: What is Checksum in Hindi

हम आशा करते है कि यह DOS Attack and DDOS attack in Hindi के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.