Data Abstraction in C++ in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Data Abstraction in C++ in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में C++ भाषा के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Data Abstraction in C++ in Hindi

  • C++ में, Data Abstraction एक तकनीक है जिसके द्वारा user को केवल जरुरी data को ही show किया जाता है और अनावश्यक data को hide कर दिया जाता है.
  • दूसरे शब्दों में कहें तो, “Data Abstraction एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा केवल आवश्यक data प्रदान किया जाता है और जो internal data होता है उसे hide कर दिया जाता है.”
  • यह object-oriented programming (OOP) का एक बहुत ही महत्वपूर्ण feature है. जिसके द्वारा हम user को program की आवश्यक सूचना को ही दिखाते है और जो अनावश्यक जानकारी होती है उसे छुपा देते हैं.
  • तो चलिए इसका अब एक real life उदाहरण देखते हैं:- जब भी हम कभी Bike चलाते है. तो हमें सिर्फ यह पता होता है कि अगर हम accelerator को दबायेंगे तो bike की speed बढ़ेगी. और break दबायेंगे तो bike रुक जायेगी. परन्तु हमें यह नहीं पता होता है कि accelerator को दबाने से speed कैसे बढती है और break दबाने से bike कैसे रुक जाती है. इसे ही abstraction कहते हैं.
  • C++ हमें उच्च स्तर का abstraction का प्रदान करता है जैसे कि – pow() फंक्शन का प्रयोग एक number की power (घात) को calculate करने के लिए किया जाता है. परन्तु हमें यह नही पता होता कि यह function किस algorithm को follow करता है.

C++ program में यदि हम एक class को public और private members के साथ define करे तो वह data abstraction का उदाहरण होता है.

Advantage of Data Abstraction in C++ in Hindi

डाटा एब्सट्रैकशन के लाभ निम्नलिखित हैं:-

  1. इसके द्वारा programmer को low-level code को लिखने की जरूरत नहीं पड़ती.
  2. इससे code का duplication नहीं होता.
  3. यह code की reusability को बढ़ा देता है. अर्थात् हम code को दूसरी जगहों में प्रयोग कर सकते हैं.
  4. यह code की readability को बढ़ा देता है. इसके द्वारा यूजर code को आसानी से पढ़ सकते हैं.
  5. केवल आप ही data और functions में कोई बदलाव कर सकते हैं, कोई दूसरा नहीं कर सकता.
  6. Data abstraction से application सुरक्षित रहती है क्योंकि यह किसी को भी background details को देखने की अनुमति नहीं देता.
  7. हम user को प्रभावित किये बिना class के internal implementation को change कर सकते हैं.

Data Abstraction को implement करना –

हम data abstraction को दो तरीकों से implement कर सकते हैं:-

  1. class का प्रयोग करके
  2. header files में abstraction

Class का प्रयोग करके –

class का प्रयोग करके हम abstraction को implement कर सकते हैं. एक class के द्वारा हम access specifiers का प्रयोग करके data members और member functions को एक समूह में रख सकते हैं. class यह निर्णय करती है कि कौन सा data member बाहर दिखाई देगा और कौन सा नहीं.

Header files में abstraction

C++ में, abstraction का दूसरा प्रकार header files होती हैं. उदाहरण के लिए – pow() फंक्शन math.h header file का एक हिस्सा है. जब भी हमें किसी number के power को calculate करने की आवश्यकता होती है तो हम pow() को call करते हैं. परन्तु हमें इसके algorithm की जानकारी नहीं होती.

Also read : File Handling in C++ in Hindi

Abstraction को access specifiers का प्रयोग करके implement करना –

C++ में abstraction को implement करने के लिए access specifier बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. हम access specifiers का प्रयोग करके class members में restrictions को लागू कर सकते हैं.

  • एक class में public के रूप में declare किये गये members को program में कहीं से भी access किया जा सकता है.
  • एक class में private के रूप में declare किये गये members को class के अंदर ही access किया जा सकता है. इन्हें class के बाहर access करने की अनुमति नही होती.

Example of Data abstraction in C++

इसका program नीचे दिया गया है:-

#include<iostream.h>
#include<conio.h>

class sum
{
// hidden data from outside world
private: int a,b,c;

public:
void add()
{
clrscr();
cout<<"Enter any two numbers: ";
cin>>a>>b;
c=a+b;
cout<<"Sum: "<<c;
}
};
void main()
{
sum s;
s.add();
getch();
}

इसका आउटपुट –
Enter two numbers:
10
20
Sum of two number is: 30

इन्हें भी पढ़ें:-

references:- https://www.javatpoint.com/data-abstraction-in-cpp

Data abstraction in c++ in hindi

हम आशा करते है कि यह Data Abstraction in C++ in Hindi के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.