Cryptography Kya Hai Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Cryptography Kya Hai Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Cryptography in hindi

Cryptography का अर्थ है  “the art of protecting data”. अर्थात अपने data या information को सुरक्षित रखना।

लेकिन सबसे पहले मन में सवाल उठता है कि कैसे?

हम अपने data या information को unreadable secrets codes में बदल दिए जाते है जिन्हें हम cipher text कहते है और वो ही लोग इसे decrypt करके read कर सकते है जिनके पास इसकी secret key होगी। Decrypt हुए data को हम plain text कहते है।

Cryptography का प्रयोग E-mail मैसेज, credit card तथा अन्य महत्वपूर्ण information को protect करने के लिए किया जाता है। यह data की security तथा integrity बनाये रखती है।

आज के युग में Cryptography द्वारा बहुत ही जटिल गणितीय समीकरण का प्रयोग data को decrypt तथा encrypt करने में किया जाता है।

Cryptography में encryption और decryption दो process होती है।
encryption में plain text को cipher text में convert किया जाता है। Decryption में cipher text को plain text में convert किया जाता है।

image

Encryption:- Cryptography में, encryption एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें data या information को secret codes में convert कर दिया जाता है जिसे cipher text कहते है। Cipher text को आसानी से समझा नही जा सकता है इसे सिर्फ expert ही समझ सकते है।
जो original data या information होती है उसे हम plain text कहते है और उसे cipher text में encrypt कर दिया जाता है।

Encryption का मुख्य उद्देश्य डिजिटल डेटा या इनफार्मेशन( जो internet के माध्यम से transmit होता है) को सुरक्षित करना है।

encrypted data को पढ़ने के लिए आपके पास एक key होनी चाहिए जिससे कि आप उसे decrypt कर सके।

Encryption के प्रकार:-Encryption दो प्रकार का होता है:-

1:-Asymmetric encryption( Public-key cryptography)
2:-symmetric encryption( Private-key cryptography)

Decryption:- Decryption एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें encrypted data को वापस original data में convert किया जाता है।

 जो encrypted डेटा होता है उसे cipher text कहा जाता है और जो original डेटा होता है उसे plain text कहा जाता है तथा Cipher text को plain text में बदलना Decryption कहलाता है। इसके लिए भी एक key की आवशयक्ता होती है जिससे कि डेटा decrypt हो सके।

हम आशा करते है कि यह Cryptography Kya Hai Hindi के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *