RBSE Class 9 English Grammar Tenses

हेलो स्टूडेंट्स, यहां हमने राजस्थान बोर्ड Class 9 English Grammar Tenses सॉल्यूशंस को दिया हैं। यह solutions स्टूडेंट के परीक्षा में बहुत सहायक होंगे | Student RBSE solutions for Class 9 English Grammar Tenses pdf Download करे| RBSE solutions for Class 9 English Grammar Tenses notes will help you.

Rajasthan Board RBSE Class 9 English Grammar Tenses

Verb के रूप से कार्य के जिस समय का बोध होता है, उसे Tense (काल) कहते हैं। Verbs के तीन मुख्य रूप (forms) होते हैं – Present, Past तथा Past Participle. इनके अतिरिक्त Present Participle अर्थात् -ing form तथा Infinitives भी Verb के forms ही कहलाते हैं।

Verbs के विभिन्न Forms:

Verbs दो प्रकार (forms) के होते हैं- (1) Strong Verbs, (2) Weak Verbs.

(1) Strong Verbs – Group A. वे Verbs Strong Verbs होते हैं जिनके :

(i) Past Participles n, en या ne जोड़कर बनाये जाते हैं। जैसे :
Present       Past      Past
Participle
take            took      taken
shine          shone    shone

(ii) कुछ verbs के Past Participles बिना कुछ जोड़े बनाये जाते हैं। जैसे :
come      came     come
find         found    found

(2) weak Verbs – weak Verbs को पाँच भागों में विभक्त किया गया है। जैसे :

(i) वे Verbs जिनका Past Tensed, t या ed लगाकर बनाया जाता है। जैसे :
love       loved     loved
burn      burnt     burnt

(ii) वे Verbs जिनके अन्त में d या t लगाये जाते हैं, पर उनके Vowel sound भी बदल जाते हैं। जैसे :
feel        felt     felt
keep      kept   kept

(iii) वे Verbs जिनके अन्त में d या t लगता है, पर Past में उनका Vowel sound छोटा हो जाता है। जैसेः
feed       fed       fed
meet      met     met

(iv) ऐसे Verbs जिनका अंतिम अक्षर Past व Past Participle में बदल जाता है। जैसे :
send       sent     sent
bend      bent     bent

(v) वे Verbs जिनमें कोई परिवर्तन नहीं होता। जैसे :
put       put     put
shut     shut    shut
cut       cut      cut

Tenses

अंग्रेजी में दो प्रकार के Tense होते हैं:

1. Present Tense (वर्तमान काल),
2. Past Tense (भूतकाल) । Future समय होता है जिसे विभिन्न प्रकार से व्यक्त किया जाता है। एक ही Tense (काल) में Verb की भिन्न-भिन्न अवस्थाओं को व्यक्त करने के लिए प्रत्येक Tense के चार भेद होते हैं :

  1. Indefinite
  2. Continuous (Progressive)
  3. Perfect
  4. Perfect Continuous

Present Tense

1. The Present Indefinite (Simple Present) Tense :
इस Tense का प्रयोग वर्तमान समय में होने वाले कार्य, आदत, सामान्य अथवा शाश्वत सत्य जैसी बातों का उल्लेख करने के लिए होता है एवं वाक्य के अन्त में ता है, ती है, ते हैं आदि शब्द आते हैं। जैसे –

  1. He plays. वह खेलता है।
  2. They play. वे खेलते हैं।
  3. I play. मैं खेलता हूँ।
  4. The sun rises in the east. सूर्य पूर्व में उगता है।

(A) Affirmative Sentences (स्वीकारात्मकवाक्य)

Pattern – Subject +V3 / V1 + s/es ………

1. मैं अपना पाठ याद करता हूँ।
I learn my lesson.

2. सीता एक मधुर गाना गाती है।
Sita sings a sweet song.

Rule 1. Singular Number, Third Person chat (He, She, It या कोई एकवचन नाम) के साथ verb में ‘s’ या ‘es’ लगा देते हैं।
Rule 2. Plural Number में Subject (I, We, you, They या कोई बहुवचन नाम) होने पर Verb भी Plural होगा अर्थात् verb में ‘S’ या ‘es’ नहीं लगता है।

नोट – Third Person के Singular Subject के साथ प्रयुक्त होने वाले Verbs के साथ निम्नलिखित अंवस्थाओं में -es जोड़ा जाता है।

(a) जिन Verbs के अन्त में ‘sh’, ‘ch’, ‘o’, ‘ss’, ‘x अथवा ‘zz’ होता है, उनके साथ ‘-es’ लगाते हैं। जैसेः
push pushes
cross crosses
watch watches

(b) यदि Verbs के अन्त मेंy हो वy के पूर्व consonant (व्यंजन) हो तो y हटाकर -ies लगाते हैं :
worry – worries try – tries

(B) Negative Sentences (नकारात्मक वाक्य)

Pattern – Subject + do/does + not +V1……..

1. सीता एक मधुर गाना नहीं गाती है।
Sita does not sing a sweet song.

2. वे हॉकी नहीं खेलते हैं।
They do not play hockey.

Rule 1. Negative Sentences में एकवचन, third person कर्ता के साथ verb की first form के पहले does not का प्रयोग करते हैं तथा Verb की I form में s/ es नहीं लगाते हैं।
Rule 2. बहुवचन noun कर्ता तथा I, you, we और they के साथ do not का प्रयोग करते हैं।

(C) Interrogative Sentences (प्रश्नवाचक वाक्य)

Pattern – Do/Does + subject +V1 …….?

1. क्या वह एक पुस्तक पढ़ता है?
Does he read a book ?

2. क्या मैं तुम्हें एक कलम देता हूँ?
Do I give you a pen ?

3. वह यहाँ क्यों आती है?
Why does she come here ?

4. कौन दूध पसन्द नहीं करता है?
Who does not like milk?

Rule 1. Interrogative sentences में he, she, it और एकवचनं के noun कर्ता के साथ Does वाक्य में Subject (कर्ता) से पहले ले आते हैं। Verb की पहली form लगाते हैं, ‘s’ या ‘es’ नहीं लगाते हैं।

Rule 2. I, we, you, they और बहुवचन noun कर्ता के साथ सबसे पहले Do, फिर कर्ता और फिर verb की पहली form लगाते हैं। पहचान – जब किसी वाक्य में निम्नलिखित Adverbs का प्रयोग हो, तो उसे Present Indefinite या Simple Present Tense समझना चाहिए

  • always, often, sometimes, usually, generally, frequently, seldom, rarely,never, regularly, daily, occasionally.
  • every day/ night/month/year etc.
  • each day/night/ month/year etc.
  • on Sundays/Mondays…….
  • in the mornings/evenings etc.
  • once/ twice ……. a day/week/month etc.

(Present Indefinite Tense)
with verb ‘write’
Chart of Simple Present
RBSE Class 9 English Grammar Tenses 1

2. The Present Continuous
(Progressive) Tense
पहचान – हिन्दी में इस Tense के Sentences में रहा हूँ’, ‘रही है’, ‘रहे हैं’, ‘हुआ है’, ‘हुई है’, ‘हुए हैं’ आदि शब्द आते हैं। वाक्यों से ज्ञात होता है कि कार्य चल रहा है।
और पूरा नहीं हुआ है। यह Tense – is /am/are + ‘ing form of the Verb से बनता है। जैसे

  • I am playing.
  • You are playing.

(A) Affirmative (Positive) Sentences Pattern – Subject + is/am/are + V1, (ing)…..

1. मोहन एक पत्र लिख रहा है।
Mohan is writing a letter.

2. लड़कियाँ स्कूल जा रही हैं।
The girls are going to school.

He, She, It और एकवचन subject के साथ ‘is’, You, We, They और बहुवचन subject के साथ ‘are’ एवं I के साथ ‘am’ लगाकर verb में ing लगाते हैं।

(B) Negative Sentences Pattern – Subject + is/am/are + not + V1 (ing)…..

1. वह अपनी गुड़िया से नहीं खेल रही है।
She is not playing with her doll.

2. वे बाजार नहीं जा रहे हैं।
They are not going to the market.
Rule – not को is, are, am के ठीक बाद में रखते हैं।

(C) Interrogative Sentences Pattern – Is/Am/Are + Subject + V1 (ing)…… ?

1. क्या लड़कियाँ कमरे में पढ़ रही हैं?
Are the girls reading in the room ?

2. तुम वहाँ क्यों जा रहे हो? Why are you going there?
अगर वाक्य के आरम्भ में ‘क्या’ हो तो Is, Am, Are कर्ता से पहले ले आते हैं और verb में ‘ing’ लगा देते हैं। अगर हिन्दी के वाक्य के बीच में प्रश्नवाचक शब्द हो तो उसकी अंग्रेजी सबसे पहले लाते हैं फिर is, are, am में से कर्ता के अनुसार लगाकर verb में ‘ing’ लगाते हैं। पहचान – जब वाक्य में still, in the present time, at this time, at this moment, now-a-days, these days, this evening, now, today, at present आदि शब्द हों तो वह वाक्य सामान्यतः Present Continuous Tense में होता है ।

3. Present Perfect Tense
इस Tense के वाक्यों में काम का वर्तमान काल में पूरा हो जाना पाया जाता है और वाक्यों के अन्त में ‘चुका है’, ‘चुकी है’, या ‘आ है, ई है, ये हैं’ आदि शब्द आते हैं।

(A) Affirmative sentences

Pattern-Subject + has/have + V1…….

1. राम स्कूल जा चुका है / गया है।
Ram has gone to school.

2. मैंने उसको एक पत्र भेजा है।
I have sent a letter to him.

He, She, It और एकवचन कर्ता के साथ has और I, You, we, They तथा plural subject के साथ have लगाकर verb की third form लगाते हैं।

(B) Negative Sentences

Pattern – Subject + has/have + not +

1. मैंने तुम्हारा पत्र नहीं पढ़ा है।
I have not read your letter.

2. हमने ऐसा जानवर नहीं देखा है।
We have not seen such an animal.

Rule – Negative sentences में has या have के बाद not लगाते हैं।

(C) Interrogative Sentences

Pattern – Has/Have + Subject +V1 …….?

1. क्या उसने अपनी गाय बेच दी है?
Has he sold his cow ?

2. क्या तुमने अपनी पाठ याद कर लिया है?
Have you learnt your lesson ?

पहचान – जब किसी Sentence में this week/ month/year etc., just, till now, already, recently, lately, not yet, so far, by now, always, never आदि का प्रयोग किया गया हो, तो वह sentence Present Perfect Tense में होता है ।

4. The Present Perfect Continuous Tense
ऐसे वाक्य जिनके अन्त में रहा है, रही है, रहे हैं या हुआ है, हुई है आदि शब्द आयें तथा किसी निश्चित या अनिश्चित समय से कार्य प्रारम्भ हुआ है। जैसे
(i) मैं दो घंटे से पढ़ रहा हूँ।
I have been reading for two hours.

(ii) वह 3 बजे से कार्य कर रहा है।
He has been working since 3 o’clock.

E Tense – has been all have been + Verb के ‘ing’ form से बनता है

(1) He, She, It 7 Singular Subject
(एकवचन कर्ता) के साथ has been तथा I, We, You, They 791 Plural Subject (बहुवचन कर्ता) के साथ have been का प्रयोग होता है main verb की ing form का प्रयोग होता है।
Pattern – Subject + has/have + been + V1 (ing) …….. since/for + time

(2) Negative Sentences में not का प्रयोग has/ have और been के मध्य होता है। जैसे –
He has not been living in this house for four years.

(3) Interrogative Sentences में has तथा haue का प्रयोग Subject के पहले होता है तथा वाक्य के अन्त में प्रश्नवाचक चिन्ह (?) का प्रयोग किया जाता है। जैसे- Hope you been learning your lesson for two hours ?

1. इस Tense का प्रयोग ऐसे कार्य के लिए होता है, जो भूतकाल में किसी समय पर आरम्भ हुआ हो और अब भी जारी हो। इस Tense में since/for/all के साथ समय अवश्य ही दिया होता है। यदि समय नहीं दिया होता है, तो sentence Present Continuous Tense में माना जाता है। उदाहरणार्थ –
(i) It is raining.
वर्षा हो रही है।
(Present Continuous Tense)

(ii) It has been raining for two hours.
दो घंटे से वर्षा हो रही है।
(Present Perfect Continuous Tense)

2. Present Corptinuous यह दर्शाता है कि कोई काम लगातार चल रहा है जबकि Present Perfect Continuous यह दर्शाता है कि काम किसी भूतकालीन समय से अभी तक चल रहा है।
RBSE Class 9 English Grammar Tenses 2

Past Tense
1. Past Indefinite Tense
(Simple Past)

  • इस Tense के वाक्यों में काम का करना या होना भूतकाल में पाया जाता है।
  • ऐसे वाक्यों के अन्त में ‘आ’, ‘या’, ‘ई’, ‘ये’, ‘या’, ‘ता था’, ‘ते थे’, ‘ती थी’ आदि आते हैं।

(A) Affirmative Sentences

Pattern – Subject + V2 …….

1. उसने कल मुझे एक कलम दिया।
He gave me a pen yesterday.

2. मैं इस घर में रहता था।
I lived in this house.

एकवचन तथा बहुवचन दोनों में ही Subject के साथ verb की second form आती है। Subject के भिन्न-भिन्न Number या Person के साथ verb में कोई परिवर्तन नहीं होता है।

(B) Negative Sentences

Pattern – Subject + did not + V1 …….

1. वह कल हॉकी नहीं खेला।
He did not play hockey yesterday.

2. लड़कों ने अपना पाठ याद नहीं किया।
The boys did not learn their lesson.

Negative sentences में प्रत्येक कर्ता के बाद में did not लगाकर verb की first form लगाते हैं।

(C) Interrogative Sentences

Pattern – Did + Subject + V1 …….?

1. क्या तुम स्कूल गये थे?
Did you go to school ?

2. तुम्हारा भाई कल कहाँ गया?
Where did your brother go yesterday ?

प्रश्नवाचक वाक्यों में Did कर्ता से पहले लगाते हैं और verb की first form लगाते हैं।
पहचान – इस प्रकार के वाक्यों में निम्नलिखित Adverbials का प्रयोग किया जाता है-
last night, last year, last month, last week, long ago, some time back, yesterday, once, in 2015 इत्यादि।

2. Past Continuous Tense
ऐसे वाक्यों में काम का जारी रहना भूतकाल में पाया जाता है। वाक्य के अन्त में रहा था’, ‘रही थी’, ‘रहे थे’ या ‘हुआ था’, ‘हुई थी’, ‘हुए थे’ पाया जाता है।

(A) Affirmative Sentences

Pattern – Subject + was/were + V1 (ing) …….

1. मैं अपनी किताब पढ़ रहा था।
I was reading my book.

2. हम अपना पाठ याद कर रहे थे।
We were learning our lesson.
He, She, It, I और एकवचन noun subject के साथ was तथा You, we, They और बहुवचन noun subject के साथ were का प्रयोग कर verb में ‘ing’ लगाते हैं।

(B) Negative Sentences

Pattern – Subject + was/were + not + V1 (ing) …….

1. वे घर नहीं जा रहे थे।
They were not going home.

2. राम दीवार से नहीं कूद रहा था।
Ram was not jumping over the wall.

Rule – Negative sentences was 247 were के पश्चात् not लगा देते हैं।

(C) Interrogative Sentences

Pattern – Was/Were + Subject + V1 (ing) …….?

1. क्या हम बाजार जा रहे थे?
Were we going to the market ?

2. किसान अपना खेत क्यों नहीं जोत रहा था ?
Why was the farmer not ploughing his field ?

Interrogative sentences में Was या Were कर्ता से पहले लगाते हैं और verb में ‘ing’ लगा देते हैं।

यदि वाक्य के बीच में प्रश्नसूचक शब्द ‘क्यों’, ‘क्या’, ‘कब’, ‘कहाँ’, ‘कैसे’ आदि में से कोई दिया हो तो सबसे पहले उसकी अंग्रेजी लगाकरे फिर was या were को लगाते हैं। पहचान : इस प्रकार के वाक्यों की कोई विशिष्ट पहचान नहीं होती, परन्तु इन वाक्यों में at that time, at that moment, those days, then जैसे Adverbials आते हैं। इसी प्रकार while से जुड़े दो वाक्यों में से यदि एक वाक्य Past Continuous में हो तो दूसरा भी इसी Tense में मानना चाहिए।

3. Past Perfect Tense

1. इस Tense के वाक्यों में भूतकाल में किसी कार्य का निश्चित अवधि से पहले समाप्त हो जाना पाया जाता है। अथवा दो कार्य भूतकाल में समाप्त होते हैं, एक पहले तथा दूसरा बाद में।
2. इन वाक्यों के अन्त में साधरणतया ‘चुका था’, ‘चुकी थी’, ‘चुके थे’, ‘या था’, ‘ये थे’ आदि शब्द आते

(A) Affirmative (Positive) sentences

Pattern – Subject + had + V1 …….

1. वर्षा होने से पहले हम घर पहुँच चुके थे।
We had reached home before it rained.

2. मेरे स्टेशन पहुँचने से पहले गाड़ी छूट चुकी थी।
The train had started before I reached the station..

Rule 1. एकवचन तथा बहुवचन कर्ता दोनों के साथ ‘had’ लगाकर verb की third form लगाते हैं।
Rule 2. जिन वाक्यों में दो कार्य भूतकाल में पाये जायें उनमें से जो काम पहले समाप्त हो चुका हो उसको Past Perfect Tense में अर्थात् कर्ता, फिर had, इसके बाद क्रिया की third form लगाते हैं और जो कार्य बाद में हुआ हो उसको Past Indefinite में बनाते हैं अर्थात् सबसे पहले कर्ता और फिर verb की second form लगाते हैं।

(B) Negative sentences

Pattern-Subject + had + not + V1 …….

1. मैंने यह घर पहले नहीं देखा था।
I had not seen this house before.

2. डॉक्टर के आने से पहले मरीज मरा नहीं था।
The patient had not died before the doctor came

Rule – Negative sentences में had के आगे not का प्रयोग करते हैं।

(C) Interrogative Sentences

Pattern – Had + Subject + V1 …….?

1. क्या मेरे स्कूल पहुँचने से पहुले घण्टा बज चुका था?
Had the bell rung before Freached school?

2. डॉक्टर साहब के जाने के बाद रोगी ने क्या खाया था?
What did the patient eat after the doctor had gone ?

प्रश्नवाचक वाक्यों में यदि ‘क्या’ सबसे पहले आये तो Had को subject से पहले ले आते हैं। ऐसे वाक्यों में what का प्रयोग नहीं करते हैं। अगर वाक्य के बीच में प्रश्नवाचक शब्द हो तो अनुवाद करते समय उसकी अंग्रेजी सबसे पहले आती है, फिर had आता है, फिर कर्ता और फिर verb की third form आती है।

नोट – (a) after के पश्चात् सामान्यतया Past Perfect का प्रयोग होता है।
अर्थात्
After + Past Perfect + Past Indefinite 2 Past Indefinite + after + Past Perfect

(b) सामान्यतया before के पश्चात् वाला Clause Past Indefinite में होता है।
अर्थात्
Past Perfect + before + Past Indefinite या Before + Past Indefinite + Past Perfect

4. The Past Perfect Continuous Tense
इस Tense के वाक्यों से प्रकट होता है कि कार्य भूतकाल में किसी समय प्रारम्भ होकर उसके बाद तक चलता रहा। भूतकाल में कार्य जारी रहने का समय दिया होता है।
अंग्रेजी में अनुवाद करने के नियम
1. सभी प्रकार के Subjects के साथ had been लगाकर क्रिया के First Form के अन्त में ing लगाते हैं।

Pattern – Subject + had been +V1 (ing) + object + for/since + time. जैसे

  • He had been studying for two hours last night.
  • I had been walking in the park since yesterday morning.

2. Negative Sentences में had के ठीक बाद not लगाते हैं।
जैसे – It had not been raining yesterday since morning.

3. प्रश्नवाचक वाक्यों में had को कर्ता से पहले रखते हैं।
जैसे – Had your brother been buying toys for two hours yesterday ?
इसका प्रयोग ऐसे कार्य के लिए होता है जो भूतकाल में किसी समय से प्रारम्भ होकर भूतकाल में ही किसी समय तक जारी रहा हो। इस tense के वाक्य में since/for/all के साथ समय के साथ ही साथ एक
और भूतकाल का समय या clause अवश्य ही दिया हुआ होता है। जैसे –

  • When he came, I had been watching TV for two hours.
  • When he came, I was very tired. I had been working all day.

Future Time

1. The Future Simple
वैसे तो आधुनिक व्याकरण में कोई Future Tense नहीं होता है लेकिन सुविधा के लिए will/shall + bare infinitive (verb की I form) को Future Simple के रूप में व्यक्त किया जाता है।

  • इस प्रकार के वाक्यों में काम का होना या करना भविष्यकाल में पाया जाता है।
  • वाक्य के अन्त में गा, गी, गे पाये जाते हैं।

(A) Affirmative (positive) sentences Pattern-Subject + will/shall+V1 …….

1. मैं एक पत्र लिखेंगा।
I shall write a letter.

2. तुम एक किताब पढ़ोगे।
You will read a book.

Rule – अंग्रेजी में अनुवाद करते समय I और we के साथ shall और अन्य subjects के साथ will लगाकर verb की first form लगाते हैं।

(B) Negative Sentences

Pattern – Subject + will/shall + not +V1 …….

1. मैं कल अलीगढ़ नहीं जाऊँगा।
I shall not go to Aligarh tomorrow..

2. लड़के दिन में नहीं सोयेंगे।
The boys will not sleep in the day.

Rule – Negative sentences में will या shall के पश्चात् not लगा देते हैं।

(C) Interrogative sentences

Pattern – Will/Shall + Subject + V1

1. क्या हम आम खायेंगे?
Shall we eat mangoes ?’

2. हम कल कहाँ जायेंगे?
Where shall we go tomorrow ?

Negative Interrogative sentences का अनुवाद Interrogative Affirmative sentences की तरह ही होगा केवल Subject के बाद not लग जाता है। (देखिये वाक्य नं. 3)
प्रयोग (Uses) – इसका प्रयोग निम्नलिखित कार्यों के लिए होता है

(A) Conditional Sentences type – I के साथ
If + Present + Future
If you come to me, I’ll help you.

(B) Time Clause के साथ Future बताने के लिए –
Future + Time Clause in Present
We’ll go home when he comes.

2. The Future Continuous इन वाक्यों के अन्त में रहा होगा’, ‘रही होगी’, ‘रहा हूँगा’, ‘रहे होंगे’ आदि पाया जाता है।

(A) Affirmative (Positive) Sentences

Pattern – Subject + will/shall + be + V1 (ing) …….

1. मैं अपना पाठ याद कर रहा हूँगा।
I shall be learning my lesson…

2. वह एक पत्र लिख रही होगी।
She will be writing a letter. I और we के साथ shall be और शेष सब कर्ताओं के साथ will be लगाकर verb की I form में ‘ing’ लगाते

(B) Negative Sentences Pattern – Subject + will/shall + not + be + V1 (ing) …….?

1. मैं कक्षा में नहीं पढ़ रहा हूँगा।
I shall not be reading in the class.

2. वे लड़कों को नहीं पढ़ा रहे होंगे।
They will not be teaching the boys.

Rule – Negative sentences में will या shall के बाद not तथा उसके पश्चात् be लगाते हैं।

(C) Interrogative sentences Pattern – Will/Shall + Subject + be + V1 (ing) …….?

1. क्या वह अपना पाठ याद कर रहा होगा?
Will he be learning his lesson ?

2. मैदान में कौन खेल रहा होगा ?
Who will be playing in the field ?

जिन वाक्यों में सबसे पहले क्या’ लगा हो उनका अनुवाद करते समय Will या Shall वाक्य में सबसे पहले लगाते हैं। उसके बाद कर्ता, फिर be और इसके पश्चात् verb की I form में ‘ing’ लगाते हैं। अगर वाक्य के बीच में प्रश्नवाचक शब्द हो तो उसकी अंग्रेजी सर्वप्रथम लाकर will या shall लगाते हैं।

3. The Future Perfect
ऐसे वाक्यों के अन्त में ‘चुकेगा’, ‘चुकूगा’, ‘चुकोगे’ ‘चुका होगा’, ‘कर लिया होगा’ आदि शब्द आते हैं।

(A) Affirmative (positive) sentences

Pattern – Subject + will/shall + have +V1

1. तुम्हारे आने से पहले वह अपना पाठ याद कर चुकेगा।
He will have learnt his lesson before you come.

2. सात बजने से पहले हम अपना खाना खा चुके होंगे।
We shall have taken our food before it is seven.

यदि एक ही वाक्य में भविष्य में दो कामों का होना पाया जाये तो पहले होने वाले काम के लिये will have या shall have तथा मुख्य verb की third form का प्रयोग करते हैं। दूसरे काम के लिये subject के अनुसार Present Indefinite tense की verb का प्रयोग करते हैं।

(B) Negative Sentences Pattern – Subject + will/shall + not + have + V1 …….

1. हरी के आने से पहले वह पत्र नहीं लिख चुकी होगी।
She will not have written the letter before Hari comes.

2. अध्यापक के आने से पहले मैंने अपना काम समाप्त नहीं किया होगा।
I shall not have finished my work before the teacher comes.

Rule – Negative वाक्यों में will या shall के बाद not लगाते हैं।

(C) Interrogative Sentences
Pattern – Will/Shall + Subject + have + V1 …….?

1. क्या सात बजने से पहले लड़के मैच खेल चुकेंगे?
Will the boys have played the match before it is seven ?

2. क्या गाड़ी आने से पहले हम टिकट नहीं ले चुके होंगे?
Shall we not have taken the tickets before the train arrives ?

(Uses)
1. इस Tense का प्रयोग ऐसे कार्य के लिए होता है जो भविष्य में किसी निर्धरित समय तक समाप्त हो चुकेगा। जैसे-
He will have returned home by next month.

2. इस Tense का प्रयोग समयसूचक Clauses के साथ भी होता है। जो Clause समय बताता है, उसमें Simple Present Tense का प्रयोग होता है। जैसे
When you come back, I shall have bought the book.

जब तुम वापिस आओगे तो मैं पुस्तक खरीद चुका होऊँगा।
पहचान : प्रायः इन वाक्यों के प्रारम्भ या अन्त में by + time या by the end of (time) दिया हुआ होता है। जैसे –

  • They will have finished their work by evening.
  • We shall have built this building by the end of March.

4. The Future Perfect Continuous
इस Tense के वाक्यों में कार्य का भविष्य काल में जारी रहना पाया जाता है तथा साथ ही साथ समय दिया होता है। वाक्य के अन्त में रहेंगे, रहेगी, रहूँगा, रहोगे, रहेंगी या रहा होगा, रही होगी, रहे होंगे, रही होंगी, रहा हूँगा’ आते हैं। कार्य शुरू होने का समय दिया होता है।

(A) Affirmative (positive) sentences

Pattern – Subject + will/shall + have been + V1 (ing) + since / for + time.

1. वे दो घण्टे तक खेलते रहेंगे।
They will have been playing for two hours.

2. हम तीन साल से इस कॉलेज में पढ़ रहे होंगे।
We shall have been studying in this college for three years.

I और we के साथ shall have been और अन्य subjects के साथ will have been लगाकर verb की first form में ‘ing’ लगाते हैं। समय दिखाने के लिये since या for का प्रयोग करते हैं।

(B) Negative Sentences

Pattern – Subject + will / shall + not + have been + V1 (ing) + since / for + time.

वह दो वर्ष से कठिन परिश्रम नहीं कर रही होगी।
She will not have been working hard for two years.

Rule – Negative sentences में will या shall के पश्चात् not लगाते हैं।

(C) Interrogative Sentences

Pattern – Will/Shall + subject + have been + V1 (ing) + since/ for + time.?

1. क्या हम उसका इन्तजार सुबह से करते रहेंगे?
Shall we have been waiting for him since morning ?

2. क्या वह आलसी लड़का दो घण्टे से सो रहा होगा?
Will that lazy boy have been sleeping for two hours ?

यदि since/for/all के साथ समय के साथ ही साथ या तो by + time दिया हो या Time clause in Present + Future at a by + time fat i time clause in present Perfect Continuous + since/for + time हो तो इसका ही प्रयोग होगा।
(1) When he arrives here, they will

अर्थात् – By + time + Future Perfect have been playing since 3 o’clock. Continuous + since / for+time

(2) By the end of this month we shall have been working here for two months.

Tense Chart
(Verb “To eat’ Fit Tenses en Fruit Forms में)

Note – ‘I, We You, They और Plural Subjects के साथ यह तालिका काम देगी I के साथ indefinite Tenses में Verb के अन्त में s/es नहीं लगता है Iके साथ continuous में am/was लगता है Future Tense में I और we के साथ प्रायः shall आता है जबिक they के साथ will का प्रयोग करते है
RBSE Class 9 English Grammar Tenses 3

Exercise 1
Fill in the blanks with the correct form of the verbs given in the brackets :

  1. …………. my shirt tomorrow. (wash)
  2. He …………….his work by Monday. (finish)
  3. The boys …………..well cricket yesterday (play)
  4. My younger brother ……………..a factory these days. (run)
  5. The sun ……………in the east. (rise)
  6. Mr Sharma ………………… a novel for two months. (writing)
  7. The train ………….. before I came.(stop)
  8. He ………….. out just now. (go)
  9. He …………. an hour ago. (come)
  10. I was reading while Ravi………… (write)
  11. They drank a cup of tea after they ……lunch. (finish)
  12. The Ganga ………… in the Himalayas. (rise)
  13. He………….. tea in childhood. (sell)
  14. They……. in the river last night.(swim)
  15. It………….., take your umbrella. (rain)

Answers:

  1. shall wash
  2. shall have finished
  3. played
  4. is running
  5. rises
  6. has been writing
  7. had stopped
  8. has gone
  9. came
  10. was writing
  11. had finished
  12. rises
  13. sold
  14. swam
  15. is raining

Exercise 2
(Based on the Text)

Fill in the blanks with the correct form of the verbs given in the brackets :

  1. Hinduism is so great and so wide in sweep that no one ………….. so far ….. (succeed) in defining it.
  2. I ………… not so far ……….. (come) across any Hindu who obeys or wants to obey every injunction contained in Manusmriti.
  3. Till the very end there were some people in Europe who …………… (quote) the Bible in defence of slavery.
  4. He …………….. (freeze) on the boat when he arrived in Canada in his costume of Indian pomp and ceremony.
  5. …….. (leave) Bombay on 31 May 1893.
  6. For twelve days he …………. (fill) his eager eyes with this new world.
  7. He ………. (discover) that the Parliament did not open until after the first week of September.
  8. The devil neither died nor (give) up.
  9. Fate always …………. (help) those who know how to help themselves.
  10. Vivekananda never ………….. (pass) anywhere unnoticed.
  11. He saw a big empty box in a corner of the station, and ………… (sleep) in it.
  12. After having wandered for a long time, he …………. (sit) down exhausted in the street.
  13. When he …………… (rest) he was taken to the Parliament.
  14. Hardly …………… he (pronounce) the simple opening words, people applauded.
  15. The Parliament of Religions …………. (give) the young orator an ovation.

Answers:

  1. has, succeeded
  2. have, come
  3. quoted
  4. froze
  5. left
  6. filled
  7. discovered
  8. gave
  9. helps
  10. passed
  11. slept
  12. sat
  13. had rested
  14. had, pronounced
  15. gave

Exercise 3
(Based on the Text)

Fill in the blanks with the correct form of the verbs given in the brackets :

  1. I believe that in this respect the United States of America …………. (find) the right way.
  2. These tanks ………….. (play) a vital role in South Indian agriculture.
  3. Much of Indian agriculture . (depend) on seasonal rainfall.
  4. Sometimes people …………… (ask) very tiresome questions.
  5. In my humble opinion, the dirt that ………. (sail) the scavenger is physical.
  6. For I …………. (think) and reflected on the question of religion for as many years.
  7. But, as long as I have not come upon a worthy guru, I ……… (continue) to be my own guru.
  8. We …………… (not caret to touch him even if he be dying.
  9. Doctors as well as our mothers ……………. (perform) similar duties.
  10. They, therefore, ………….. (deserve) the same respect as doctors.

Answers:

  1. has found
  2. play
  3. depends
  4. ask
  5. sails
  6. have thought
  7. shall continue
  8. shall not care
  9. perform
  10. deserve

Exercise 4
(Based on the Text)

Fill in the blanks with the correct form of the verbs given in the brackets :

  1. Surely such an opportunity ………. (not come) again in our life.
  2. If a Jain ……….. (die), he leaves his money for Jains.
  3. In spite of the rain, you ……… (stick) to your seat.
  4. Most Indians ……….. (speak) with great pride.
  5. I also …….. (believe) that a simple life is good.
  6. The Rani of Jhansi ………….. (perform) brave deeds.
  7. If we get freedom without sacrifice, it ……… (be) of no avail..
  8. A man can do what he ………. (want)
  9. Science ……….. (given) us powers fit for gods.
  10. We ……… (not care) to touch him even if he were dying.

Answers:

  1. shall not come
  2. dies
  3. struck
  4. speak
  5. believe
  6. performed
  7. will be
  8. wants
  9. has given
  10. do not care

All Chapter RBSE Solutions For Class 9 English Hindi Medium

All Subject RBSE Solutions For Class 9 Hindi Medium

Remark:

हम उम्मीद रखते है कि यह RBSE Class 9 English Solutions in Hindi आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है |

यदि इन solutions से आपको हेल्प मिली हो तो आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर कर सकते है और HindiLearning.in को सोशल मीडिया में शेयर कर सकते है, जिससे हमारा मोटिवेशन बढ़ेगा और हम आप लोगो के लिए ऐसे ही और मैटेरियल अपलोड कर पाएंगे |

आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *