Business Loan Kaise Le

बिज़नेस लोन कैसे लें? – Business Loan Kaise Le

Business Loan Kaise Le: भारत में कोई भी नया बिजनेस लोन देने वाला योजनाओं से सबसे फाइंड माय सरकारी योजना का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना. इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना “माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस गवर्नमेंट नए फैशन” के द्वारा तैयार किया गया था. इस योजना के द्वारा भारत सरकार हर एक माइक्रो बिजनेसमैन को उनकी कंपनी की कैपिटल के ऊपर बिचार करके new business loan प्रदान करता है।

Business Loan Kaise Le

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन बिजनेस योजना के अंदर आप कोई भी बिजनेस लोन लेना है, तो आप कोई भी नया एवं पुराना बिजनेस के लिए लोन अप्लाई कर सकते हैं. जैसे कि अगर आपका कोई भी पब्लिक कंपनी, और कोई भी पार्टनरशिप फर्म हो, हर एक तरह की बिजनेस प्लान के लिए आपको इस मुद्रा योजना के अंदर Business Loan मिल सकता है।

उद्योगिनी योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तारा, उद्योगिनी योजना महिलाओं के कोई भी छोटे या बड़े बिजनेस के लिए लोन प्रदान करता है. भारत सरकार ने यह योजना सिर्फ महिला बिजनेस के लिए ही चालू किया है।

इस योजना के अंदर अगर कोई भी महिला बिजनेसमैन उसकी नेया बिजनेस की पूरा मॉड्यूल सरकार को अच्छी तरीके से दिखा कर दो मैक्सिमम 15,00,000 रुपए तक का लोन दिया जा सकता है. इस उद्योगिनी योजना में आवेदन करने के लिए हर एक महिला का बायस 18 से 55 तक होना चाहिए।

अगर आप पहले से ही कोई भी बिजनेस के लिए और एक बिजनेस लोन ले चुके हैं, तो आपको एक चीस पाता होगा की अधिकतर सरकारी लोन योजना में आवेदन करने के लिए, आपके बिज़नेस का सालाना इनकम दिखाना पड़ता है. लेकिन इस उद्योगिनी योजना में आबेदन करने के लिए, कोई भी महिला को उसकी सालाना इनकम एवं इस लोन को पाने के लिए कोई भी प्रोसेसिंग फी देने की जरूरत नहीं है।

तो अगर आप एक महिला बिजनेसमैन हो और आपको आपके बिजनेस के लिए कोई भी बड़ा लोन चाहिए, तो आप इस उद्योगिनी योजना के द्वारा आसानी से आवेदन करके अपना नया बिजनेस के लिए कम बेयाज मै लोन ले सकते हैं।

माइक्रो एवं स्मॉल एंटरप्राइज के लिए क्रेडिट गारंटी फंड स्कीम

छोटे बिजनेस के लिए “क्रेडिट गारंटी फंड योजना” एक अच्छा एवं लाभदायक लोन योजना है, जो भारत सरकार ने नेहा एवं पुराना इंटरप्राइजेज के लिए चालू किया है. इस योजना के अंदर हर एक MSME सेक्टर कंपनी को आसानी से लोन मिल सकता है. यह योजना अधिकतर छोटे इंडस्ट्री को टारगेट करके चालू किया गया है, जो Ministry Of MSMEs के द्वारा संचालित किया जाता है।

उद्योगिनी योजना के तारा, यह योजना भी महिला entreprenuer के लिए है. यह योजना वर्किंग कैपिटल लोन के ऊपर काम करती है एवं हर एक कंपनी को ₹20 lakh तक का लोन देती है।

इस योजना के द्वारा भारत सरकार हर एक शेड्यूल कास्ट/शेड्यूल ट्राइब एवं हर एक महिला बिजनेस चलाने बाले को लोन दिया है. यह सरकारी लोन भारत के हर एक बैंक से मिल सकता है. इस योजना के अंदर हर एक एप्लीकेंट्स को 10 लाख से एक करोड़ तक का Business लोन दिया जाता है, जो कि आपको अपना बिजनेस मॉडल के ऊपर भेज करके दिया जाता है।

यह सब बाकी जानकारी को छोड़कर इस योजना का सबसे अच्छा सुविधा है कि, अगर आपको इस स्टार्टअप इंडिया लोन योजना के अंतर्गत कोई भी लोन सेक्शन होता है तो आपको रिटर्न में भूल लोन अमाउंट का 75% तक देना होता है।

स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम का पात्रता क्या है

अगर आप स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम का सुविधा लेना चाहते हैं, तो आपको अपना कंपनी का शेयर का कम-से-कम 51% अपने पास होना पड़ेगा. इसको चोर के आपका कंपनी ट्रेडिंग, मैन्युफैक्चरर एवं अन्य न कोई भी छोटा इंडस्ट्रियल कंपनी में से एक होना पड़ेगा।

आइए थी कुछ सरकारी योजना जिसके जरिए आप अपने बिजनेस के लिए कहीं ना कहीं तरीके से कम ब्याज में बिजनेस लोन पा सकते हैं. लेकिन अभी सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि कोई भी Business Loan Ke Liye Kya Documents चाहिए होता है।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप कोई भी नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं एवं इसके लिए आपको बिजनेस लोन चाहिए तो आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जो हम नीचे विस्तार से आलोचना किए हुए हैं.

  • आधार कार्ड
  • रेशन कार्ड
  • आईडी कार्ड
  • बिजनेस मॉड्यूल पेपर
  • गारंटर व्यक्ति का ओरिजिनल पेपर

यह कुछ जरूरी कागजात कोई भी बिजनेस लोन लेने के लिए आपको चाहिए ही चाहिए।

बिजनेस के लिए लोन कैसे मिलता है?

अगर आपको अपने बिजनेस के लिए कोई भी लोन चाहिए जो आपको पहले सारे सरकारी बिजनेस योजना के बारे में जाना पड़ेगा. उसके बाद आप अपना चाहिदा के हिसाब से कोई भी एक योजना को ढूंढ के, लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गरीब लोगों को लोन कैसे मिलेगा?

अगर कोई भी गरीबों बंदा एक अच्छा Business प्लान लेकर बैंक में जाता है, तो उसको आसानी से बैंक से कोई भी बिजनेस लोन मिल जाएगा।

कोई भी नया बिजनेस के लिए कितना लोन मिल सकता है?

अगर आपका Business फ्रेंड अच्छा है तो आप को सरकार की तरफ से कोई भी अच्छा बिजनेस लोन योजना मिल जाएगा जिसका लिमिट 50 लाख से एक करोड़ तक हो सकता है।

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलता है?

अगर आपके पास कोई भी अच्छा Business Loan है तो आप इस प्लेन के साथ कोई भी बैंक में जाकर बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन कैसे मिलेगा?

अगर आपको कोई भी महिला बिजनेस लोन योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे इस पूरे लेख को अच्छी तरीके से परे।

निष्कर्ष

जैसे कि आप देख पा रहे हैं, आज हमने इस लेख में कुछ सरकारी योजना के बारे में चर्चा की है जो आपको कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए जरुरी जानकारी देगी। दोस्तों हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बतायी गयी सभी जानकारी आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दे पाएगी। हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published.