Block Cipher and Stream Cipher in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Block Cipher and Stream Cipher in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Block Cipher and Stream Cipher in Hindi

Block और stream cipher दोनों symmetric encryption cipher से सम्बन्धित हैं. ये दोनों encryption की methods हैं और इनका प्रयोग मुख्य रूप से plain text को cipher text में बदलने के लिए किया जाता है.

Block cipher और Stream cipher में मुख्य difference (अंतर) यह है कि block cipher एक समय में plain text के एक पूरे block को convert करता है जबकि stream cipher एक समय में plain text के केवल एक byte को ही convert करता है.

Difference between Block cipher and Stream cipher in Hindi

इनके मध्य अंतर को हम नीचे दी गयी table के द्वारा आसानी से समझ सकते हैं:-

Block CipherStream Cipher
Block cipher एक प्रकार का encryption है जिसमें एक समय में plain text के एक block को cipher text में convert किया जाता है.Stream cipher एक प्रकार का encryption है जिसमें एक समय में plain text के केवल 1 byte को ही cipher text में बदला जाता है.
इसमें एक समय में 64 bits या उससे ज्यादा bits को convert किया जाता है.इसमें एक समय में केवल 8 bits को ही convert किया जा सकता है.
block cipher की complexity बहुत ही simple (आसान) होती है.stream cipher की complexity ज्यादा कठिन होती है.
यह confusion के साथ-साथ diffusion का भी प्रयोग करता है.यह केवल confusion का इस्तेमाल करता है.
block cipher में, reverse encrypted text कठिन (hard) होता है.stream cipher में, reverse encrypted text सरल (easy) होता है.
इसमें निम्न algorithm modes का इस्तेमाल किया जाता है:-
ECB (Electronic Code Book) और CBC (Cipher Block Chaining).
इसमें निम्न algorithm modes का इस्तेमाल किया जाता है:-
CFB (Cipher Feedback) और OFB (Output Feedback).
यह transposition techniques जैसे कि – Caesar cipher, polygram substitution cipher, आदि का पर कार्य करता है.यह substitution techniques जैसे कि – rail-fence technique, columnar transposition technique, आदि पर कार्य करता है.
यह stream cipher की तुलना में slow होता है.यह block cipher की तुलना में fast होता है.

हम आशा करते है कि यह Network Security & Cryptography के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *