Avenues of Attack in Hindi

हेलो स्टूडेंट्स, इस पोस्ट में हम आज Avenues of Attack in Hindi के बारे में पढ़ेंगे | इंटरनेट में नेटवर्क सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफी के नोट्स हिंदी में बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन हम आपके लिए यह हिंदी में डिटेल्स नोट्स लाये है, जिससे आपको यह टॉपिक बहुत अच्छे से समझ आ जायेगा |

Avenues of Attack in Hindi 

किसी भी attack को करने के लिए hacker या attacker के पास बहुत सारें avenues (रास्ते) होते हैं जिनके द्वारा वे attack करते है. आइये हम इनके बारें में जानते है और इनसे कैसे बचे वो भी जानेंगे.

1:- Password –

Hacker आपके password के द्वारा आपके computer system को hack कर सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा अपने password को बड़ा रखना चाहिए और password को या तो याद करना चाहिए या फिर ऐसी जगह पर स्टोर करना चहिये जहाँ वो safe हो. इसके अलावा हमें हमेशा multi-factor authentication को on करना चाहिए. जिससे अगर hacker आपके password को guess भी कर लेता है तो वह भी वह login नही कर पायेगा.

हमें अपने device में password manager को install करना चाहिए जो कि हमारे passwords को अच्छी तरह optimize करके रखेगा और उसकी strength को भी बढ़ाएगा. और आपके सभी passwords को सुरक्षित तरीके से स्टोर भी करके रखेगा.

2:- On the Web –

किसी भी social media sites जैसे:- facebook, twitter, linkedIn आदि में पोस्ट की personal जानकारी hacker का दूसरा avenue होता है. इसलिए हमें कभी भी अपनी personal जानकारी social media में पोस्ट नही करनी चाहिए. hacker वहां से आपकी personal information को एकत्रित करते हैं.

आप उन्हीं websites का प्रयोग करके जो https का प्रयोग करती हों. जैसे:- https://ehindistudy.com

avenues of attack in hindi
avenues of attack in hindi

इसके अलावा किसी भी दूसरे अंजान व्यक्ति को अपना wifi का use करने नही देना चाहिए.

3:- E-mail –

आजकल ज्यादातर सभी लोगों के पास एक से ज्यादा ईमेल account होते हैं. इसलिए आपकी personal information को खतरा और बढ़ जाता है. और अगर आपके एक account को hack कर लिया गया तो आपके दूसरे account भी खतरे में पड़ जाते हैं.

Hacker ईमेल account में phishing mails भेजते है और उसमें harmful link होता है. अगर user उनमें click करता है तो उसका account हैक हो जाता है.

phishing mails से बचने के लिए हमें किसी भी unknown sender के mails को open नही करना चहिये और mails की setting में जाकर इस प्रकार के mails को filter करने वाले option को on रखना चाहिए.

हमें अपनी personal information को mails के द्वारा send नही करनी चहिये अगर करनी भी है तो यह देखना चाहिए कि दोनों आपका mail provider आपको encryption की सुविधा प्रदान करता हो.

4:- Mobile –

मोबाइल डिवाइस, जैसे smart phone और tablet, साइबर अटैक के लिए एक प्रमुख target होते हैं। इसलिए हमें हमेशा अपने phone में PIN lock लगाना चाहिए और software को update करते रहना चहिये. software को update करने से हमारा device बहुत safe हो जाता है क्योंकि नए updates में vulnerabilities को हटा दिया जाता है.

एक आम गलतफहमी यह है कि एक नया device सुरक्षित होता है और जैसे जैसे वह पुराना हो जाता है, वह असुरक्षित हो जाता है। ऐसा नही होता है क्योंकि कुछ devices में पहले से ही vulnerable adware इनस्टॉल होता है. Lenovo का laptop हाल ही में चर्चा में आया था क्योंकि उनके laptop में superfish नाम का program पहले से इंस्टाल था, और वो hacker के लिए एक आसान रास्ता बन गया था.

एक और गलतफ़हमी यह है कि हम किसी भी app को install कर सकते है और वो सभी safe होते हैं जबकि ऐसा नही है. हमारी information को app भी चुरा सकती है. इसलिए हमें unknown sources से app को डाउनलोड नही करना चाहिए.

5:- cloud –

बहुत सारें लोगों के लिए cloud अभी भी एक mystery है. लेकिन इसमें भी security problems होती हैं. चूँकि आप cloud के द्वारा अपनी information को कही से भी access कर सकते है. इसलिए इसको सबसे ज्यादा target किया जाता है. क्योंकि cloud का use बहुत लोग करते है और इनका size बहुत बड़ा होता है इसलिए attack करना आसान बन जाता है.

हाल ही में एक जाने माने स्टार Jennifer Lawrence की personal photos को internet में leak कर दिया गया था. जिससे हमें यह पता लगता है कि cloud में किसी को भी attack किया जा सकता है.

हम आशा करते है कि यह Network Security & Cryptography के हिंदी में नोट्स आपकी स्टडी में उपयोगी साबित हुए होंगे | अगर आप लोगो को इससे रिलेटेड कोई भी किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है | आप इन्हे अपने Classmates & Friends के साथ शेयर करे |

Leave a Comment

Your email address will not be published.