Ashneer Grover Biography in Hindi

 अश्नीर ग्रोवर का जीवन परिचय, कुल संपत्ति, प्रारंभिक जीवन – Ashneer Grover Biography in Hindi

Ashneer Grover Biography in Hindi: अशनीर ग्रोवर भारत पे के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं, वह वर्तमान में शार्क टैंक इंडिया (एक अमेरिकी टेलीविजन रियलिटी-शो से प्रेरित रियलिटी शो) में जज कर रहे हैं। हालांकि वह पहले से ही व्यवसायी और उद्यमी के बीच प्रसिद्ध थे, इस शो ने उन्हें किशोरों और अन्य लोगों के बीच भी प्रसिद्ध बना दिया। लोग उन्हें रोल मॉडल और अपने जीवन की प्रेरणा के रूप में देखने लगे हैं। आप उसके बारे में इस लेख में विस्तार से पढ़ेंगे। 

Ashneer Grover Biography in Hindi

नामअशनीर ग्रोवर
जन्म तिथि14 जून 1982 आयु 39 वर्ष (2021 तक)
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
व्यवसायभारत पे. के संस्थापक और प्रबंध निदेशक
धर्महिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरदिल्ली, भारत
माता का नाम
पिता का नाम
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नाममाधुरी जैन ग्रोवर
बच्चेबेटा- अवि, बेटी- मन्नत
शैक्षिक योग्यतास्नातक (graduate) 
शौककिताबें पढ़ना

अश्नीर ग्रोवर का जीवन परिचय

अशनीर ग्रोवर का जन्म सोमवार, 14 जून 1982 (39 वर्ष; 2021 तक) में दिल्ली, भारत में हुआ था। वह दिल्ली में पले-बढ़े। अशनीर ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली में पूरी की, फिर उन्होंने आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक किया। अपने स्नातक दिनों के दौरान, अश्नीर उन 6 छात्रों में से एक थे, जिन्हें IIT दिल्ली द्वारा INSA Lyon Institut National Des Science Appliquees de Lyon, फ्रांस के विश्वविद्यालय के लिए एक एक्सचेंज छात्र के रूप में चुना गया था।

वह वर्ष 2002 में फ्रांस चले गए, और उन्हें रुपये की छात्रवृत्ति भी मिली। फ्रांसीसी दूतावास से 5 लाख। 2004 में, अश्नीर ने भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद में वित्त कार्यक्रम में एमबीए में दाखिला लिया। 2006 में, आईआईएम अहमदाबाद द्वारा कैंपस प्लेसमेंट ने अश्नीर को कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, मुंबई में उपाध्यक्ष के रूप में उतारा।

2013 में, वह एमेक्स, (अमेरिकन एक्सप्रेस), एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में निदेशक के रूप में शामिल हुए और उन्होंने वहां दो साल तक सेवा की। वह 2015 में ग्रोफर्स में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में शामिल हुए और उन्होंने कुछ वर्षों तक वहां काम किया। इस सारे अनुभव के बाद, वह कुछ अलग करना चाहते थे, उन्होंने विभिन्न निवेशकों से मुलाकात की और नेटवर्क बनाना शुरू किया, और फिर वे पीसी ज्वैलर्स में बिजनेस हेड के रूप में शामिल हो गए, और उन्होंने उनके व्यवसाय विकास और भुगतान विकल्पों में उनकी मदद की।

जब वे पीसी ज्वैलर्स में काम कर रहे थे, तब उन्हें भारतपे का विचार आया। अश्नीर ने शाश्वत नाकरानी और भाविक कोलाडिया के साथ 2018 में BharatPe लॉन्च किया, यह आज सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला भुगतान एप्लिकेशन है।

आजीविका 

  • एक निवेश बैंकर के रूप में

वित्त में एमबीए पूरा करने के बाद, अश्नीर ग्रोवर को 2006 में कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्ति मिली। उन्होंने लगभग सात वर्षों तक वहां काम किया। वह विभिन्न आईपीओ सौदों का हिस्सा थे। उन्होंने 2013 में नौकरी छोड़ दी। 

  • एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के कर्मचारी के रूप में

 2013 में, अशनीर ग्रोवर एमिक्स (अमेरिकन एक्सप्रेस) में एक निदेशक के रूप में शामिल हुए, जो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। उन्हें एक MNC में काम करने में मज़ा आता था, लेकिन वे हमेशा कुछ अलग करना चाहते थे। उन्होंने वहां करीब 2 साल तक काम किया। 

  • मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में

2015 में एमेक्स छोड़ने के बाद, अशनीर ग्रोवर मार्च 2017 में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में ग्रोफर में शामिल हो गए और अगस्त में उन्होंने संगठन छोड़ दिया। 

  • पीसी ज्वैलर्स के प्रमुख के रूप में

Grofers छोड़ने के बाद Ashneer ने काम से छुट्टी ले ली, और उन्होंने विभिन्न निवेशकों से मुलाकात की और अधिक नेटवर्क बनाने का प्रयास किया। फिर, वह पीसी ज्वैलर्स में बिजनेस हेड के रूप में शामिल हुए। उसने उन्हें नए व्यवसाय विकास, नए भुगतान विकल्पों और रणनीतियों में मदद की।

  • भारतपे के संस्थापक के रूप में

2018 में, Ashneer BharatPe के विचार के साथ आया, जो भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले भुगतान अनुप्रयोगों में से एक बन गया। अशनीर ग्रोवर ने शाश्वत नाकरानी और भाविक कोलाडिया के साथ 2018 में भारतपे की स्थापना की।

आय 

  • वार्षिक आय

GQ India की एक रिपोर्ट के अनुसार, BharatPe के प्रबंध निदेशक और सह-संस्थापक Ashneer Grover की कुल संपत्ति 21,300 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

  • कार प्रेमी

उन्हें कारों से प्यार है और उनके कलेक्शन में कई लग्जरी मॉडल हैं, जिन्हें वह अक्सर सोशल मीडिया पर दिखाते रहते हैं। चमकीले हरे रंग की पोर्शे और आकर्षक काले मेबैक से लेकर हरे रंग की शानदार स्पोर्ट्स कार तक, अशनीर के पास अपने संग्रह में चार पहिया वाहनों की एक उल्लेखनीय सूची है। शार्क टैंक पर, व्यवसायी ने साझा किया कि वह अपनी स्पोर्ट्स कार को रात के समय सवारी पर ले जाना पसंद करता है।

परिवार

  • माता – पिता

अशनीर के पिता एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और उनकी मां एक शिक्षिका हैं।

  • पत्नी और बच्चे

अशनीर ग्रोवर की पत्नी का नाम माधुरी ग्रोवर है। वह एक उद्यमी भी हैं। BharatPe में, वह HR, वित्त और अन्य आंतरिक कार्यों का प्रबंधन करती है। भारतपे में शामिल होने से पहले, वह एक इंटीरियर डिजाइनर थीं और सत्य पॉल और आलोक इंडस्ट्रीज जैसे लोगों के साथ काम करती थीं।

उसका अपना फर्निशिंग व्यवसाय भी था जिसका नाम मौवे और ब्राउन था। उन्होंने दक्षिण भारतीय अभिनेत्री असिन और उनके पति राहुल शर्मा के साथ भी काम किया। माधुरी ग्रोवर ने साउथ दिल्ली में अपने घर का इंटीरियर भी किया है।

जब अशनीर ने भारतपे की शुरुआत की, तो वह कई कर्मचारियों को वहन नहीं कर सकता था, उसे किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता थी जो संगठन के आंतरिक संचालन का प्रबंधन कर सके, इसलिए माधुरी भारतपे में शामिल हो गईं। अशनीर और माधुरी के दो बच्चे हैं, बेटा एवी ग्रोवर, जो 11 साल का है और एक बेटी मन्नत ग्रोवर है।

Also Read:

  • ग्रोवर का debut

भारतपे की स्थापना शाश्वत नाकरानी और अशनीर ग्रोवर ने 2018 में की थी, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। 2020 में, क्रिकेटर रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल और शुभमन गिल को भारतपे ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया गया। बाद में 2020 में, इसने श्री सुहैल समीर को अपने समूह अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.