Amir Kaise Bane

Amir Kaise Bane: ये तरीके आपको जल्द ही अमीर बना सकते है?

अमीर बनना कौन नही चाहता? हर कोई अमीर बनना चाहता है। लेकिन अगर हम उनसे पूछे की आप अमीर कैसे बनेंगे तो इसका जवाब किसी के पास नही होता है। वजह यह है की लोग जानते ही नही है की अमीर कैसे बना जा सकता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमीर कैसे बने यह बताएंगे। हम आपके साथ इससे जुड़े कुछ तरीको और टिप्स को भी शेयर करेंगे। यह तरीके आपको अमीर बनने में जरूर मदद करेंगे। तो आईए, इसकी शुरुआत हम गरीबी और अमीरी के सूक्ष्म अंतर को समझने के साथ करेंगे। इसके बाद हम बाकी अन्य चीजों को भी जानेंगे।

अमीर और गरीब में अंतर

एक व्यक्ति जिसके पास ढेर सारे पैसे है वह अमीर और जिसके पास ढेर सारे पैसे नही है वह गरीब। यह एक पूर्वधारणा है। लेकिन ऐसा बिलकुल नही होता है। अमीर कहने का मतलब होता है की आपका स्वास्थ्य अच्छा हो, आपका एनवायरनमेंट अच्छा हो आपके पास धन हो, आप खुशहाल हो इत्यादि। गरीब और अमीर की बात करे तो दोनो के सोचने में और इनके व्यवहार में काफी अंतर होता है। अमीरों के अंदर के  कुछ अच्छी आदतें जैसे उनके सोचने का तरीका, उनका काम करने का तरीका हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। आईए हम आपको यह बताते है की आखिर अमीर बनने के लिए क्या करे।

अमीर बनने के तरीके: 10 तरीके जो आपको बनाएंगे अमीर

1. कमाई और खर्च का तरीका

एक चीज जो आपको सफल अमीर लोगो से सीखनी चाहिए की वह फालतू के खर्चों से बचते है। आपको भी अपने कमाई के पैसों को सही से खर्च करना चाहिए चुकी कमाई आपकी फिक्स होती है आप अपने खर्चे कम कर के भी पैसे बचा सकते है। आप अपने कमाई और खर्च को हमेशा अच्छे से संभाले। फिजूल खर्चा से बचे। जितना कमाए उसके अनुसार ही खर्च करे।

2. जितना हो सके करे निवेश

एक अमीर आदमी आपको कभी नहीं बताएगा की वह कितना खर्च करता है और कितना बचत करता है। अगर आप एक सामान्य वर्ग से है तो यह आपके लिए काफी अहम हो जाता है की आप ज्यादा से ज्यादा बचत करे और इन पैसों को कही इन्वेस्ट करदे। ताकि बढ़ते समय के साथ आपके पैसे बढ़ते रहे। अगर आप निवेश करना नही जानते तो आप इसे सीख सकते है या फिर आप सीधे इसे अपने अकाउंट में भी जमा करके रख सकते है। आज यूट्यूब और इंटरनेट के मदद से लोग निवेश करना भी सीख रहे है।

3. सीखने पर दे ध्यान

ऐसा कोई शॉर्टकट नहीं जिससे सीधे आप एक दिन में अमीर बन जाए। और ऐसा कोई बिजनेस भी नही है जो आपको सीधे अमीर बना दे। अगर आप अमीर बनना चाहते है तो चीजों को सीखे। आप जिस भी काम को करे उसको आगे ले जाना सीखे। आप ज्यादा से ज्यादा अलग अलग चीजों को सीखने पर ध्यान दे। अपने स्किल्स को सुधारे तभी आप अमीर बनने के रेस में आगे निकल पाएंगे। आज यूट्यूब और इंटरनेट के मदद से लोग जो चाहे वह सीख सकते है। इसलिए सीखने पर ध्यान दे और हर रोज नई नई चीजों को सीखे।

4. सही चीजों के लिए रिस्क लेना सीखे

ऐसा देखा जाता है की जो लोग गरीब होते है वह रिस्क लेने से डरते है। देखा जाए तो यह सही ही है चुकी रिस्क लेने से समस्या और बढ़ सकती है और कोई गरीब अपने समस्या को नही बढ़ाना चाहेगा। लेकिन अगर आप किसी सही चीज के लिए रिस्क रहें है तो यह रिस्क आप जरूर ले। इससे होगा यह को अगर आप अपने इस काम में सफल रहे तो आप जरूर एक अच्छा मुकाम पा लेंगे और अमीर जरूर बन जाएंगे।

5. अपने सर्कल को बड़ा करे और अच्छे लोगो से जुड़े

यह कहावत तो आपने सुना ही होगा की, “जो जैसे संगत में रहता है वह वैसा ही बनता है”। इसलिए अगर आप अमीर बनना चाहते है  तो आप वैसे ही लोगों की संगत में रहने की कोशिश करें जिससे आपको सीख मिल पाए। इसके अलावा अलग अलग बड़े लोगो से मिले जिससे आप उनके सफलता के सीक्रेट को जान पाए।

6. रीच बनने से जुड़ी किताबो को पढ़े

किताबे हमें बहुत कुछ सिखाती, अगर आप अमीर बनने की इच्छा के प्रति सक्रिय है तो आपको इससे जुड़ी किताबे अवश्य पढ़ना चाहिए। हम आपको कुछ बेहतरीन किताबों के बाड़े में बताने जा रहे है। आप इन्हे पढ़ कर भी अमीर बनने के अपने सपने की और बढ़ सकतें है। यह किताबे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन भी खरीद सकतें है। इन किताबो का नाम इस प्रकार है।

  • Think and grow rich ( सोचो और अमीर बन जाओ)
  • How rich people think
  • I will teach you to be reach
  • Rich dad poor dad

यह सारी किताबे आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही में मिल जाएंगी। तो आप अपने सहूलियत के अनुसार इनका चयन कर सकते है।

7. अपने गलतियों से सीखे और मेहनत करे

मेहनत करके आज इंसान किसी क्षेत्र में आगे जा सकता है। इस दौरान आप कई गलतियां भी करेंगे, लेकिन इन गलतियों पर अफसोस करने के बजाए इनसे सीखे। ऐसा करके आप अपने अमीर बनने के सपने को जरूर पूरा कर पाएंगे।

8. पॉडकास्ट सुने और सीखे

आज इंटरनेट पर कई सारे पॉडकास्ट उपलब्ध है और कई सारे चलते भी रहते है जिसमे आप अमीर बनने के तरीको को सीख पाएंगे। आज बहुत से बिजनेस मैन और अमीर लोग पॉडकास्ट पर अपने विचार रखते है और अपने सफलता के बारे में बताते है। यह तरीका आपको लिए helpful रहेगा।

9. शिक्षा और सीखने में खर्च करे

आपने देखा होगा कि बहुत से लोग कमाई का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल खरीदने, गाड़ी खरीदने और फिजूलखर्ची में बर्बाद कर देते हैं। जबकि होना यह चाहिए था कि आपको अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा सीखने में और किसी शिक्षा को लेने में करते। एक सफल अमीर आदमी इसी चीज को अपनाता है और सीखने में खर्च करता है।

10. सही फैसले ले और खुद पर रखे विश्वास

खुद पर विश्वास रखना काफी महत्पूर्ण होता है। अगर आप खुद पर विश्वास रखते है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। आप अपने पर विश्वास रखे और हमेशा सही फैसला लेने की कोशिश करे। आपका विश्वास और सही फैसला आपको अमीर बनाने की राह में काफी मदद करेगा।

Conclusion

गरीबी के साथ कोई नहीं जीना चाहता है। आज हर कोई अमीर बनके जीना चाहता है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको अमीर बनने से जुड़े कुछ उपाय सुझाए है। उम्मीद है यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद रहा होगा। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट में बताएं। आप और किस विषय पर आर्टिकल पढ़ना चाहेंगे हमे अवश्य बताए। मिलते है फिर एक नए आर्टिकल के साथ तब तक के लिए बाय।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *