बच्चों की तस्करी पर भाषण

बच्चों की तस्करी पर भाषण

बाल तस्करी उन गंभीर मुद्दों में से एक है जिससे पूरी दुनिया लड़ रही हैं। फिर, हम जिम्मेदार वैश्विक नागरिकों के रूप में कैसे आगे कदम नहीं ले सकते और पिछे की ओर हट सकते हैं? बहुत समय से हम दुनिया को प्रभावित करने के लिए भाषा या शब्दों की शक्ति का प्रयोग करते आ रहे हैं और सरकार से सख्त कानुन की मॉग कर रहे हैं।

इसके अलावा, आप बच्चों की तस्करी पर एक विचार उत्तेजक भाषण तैयार कर सकते हैं, जो आपके दर्शकों को स्थानांतरित करने के लिए प्रभावशाली है तथा समझने में भी आसान हैं।

बच्चों की तस्करी पर लंबे और छोटे भाषण (Long and Short Speech on Child Trafficking in Hindi)

भाषण- 1

मैं प्रणव कौशिक, आज के लिए आपका मेजबान, मैं यहाँ सबसे प्रबल मुद्दों में से एक पर भाषण देना चाहता हुँ, जो कि हमारे देश और वास्तव में पूरी दुनिया के साथ जुड़ा हुआ है, जो की “बाल तस्करी” है।

सबसे पहले, मुझे ये बताइये कि आप में से कितने लोग बच्चों की तस्करी के बारे में जानते हैं? बच्चों की तस्करी, जिसे बाल शोषण और बाल श्रम के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है बाल मजदुर, श्रम और शोषण के लिए बच्चे के तस्करी, भर्ती, रखरखाव, स्थानांतरण आदि।

हम अपने बच्चों को हर बुरी नजर से सुरक्षित रखते हैं, लेकिन कल्पना कीजिए कि उन बच्चों के साथ क्या होता होगा जो अनाथ या निराश्रित कोमल उम्र के होते होगें जिन्हें सही तरीके से चलना भी नहीं आता होगा। मुझे यकीन है कि हम सभी ऐसे बच्चों को सड़क के किनारे फटे कपड़ो में पैसे और खाना मांगते देखे होगें।

क्या हम ऐसे छोटे बच्चों की दयनीय स्थिति के बारे में नहीं सोच सकते जिन्हें स्कूल जाने और अपने बचपन का आनंद लेने के बजाय, भिखारी बनाकर सड़क के किनारे भिख मांगने के लिए धकेल दिया जाता है? हम में से ऐसे कितने व्यक्ति है जो वास्तव में आगे आकर बच्चों को गोद लेते है या उनकी शिक्षा में उनकी मदद करने के लिए सक्रिय कदम उठाते हैं? ऐसा शायद ही कभी होता होगा, है ना!

इसलिए मैं आज यहां इस मुद्दे को उठाना उचित मानता हूं और जितना संभव हो सके उतने लोगों को इस मजदुर श्रम के बारे में संवेदनशील बाते बताना चाहता हूं क्योंकि अक्सर हम छोटे बच्चों को सड़क पर भीख मांगते और तस्करी का शिकार होते देखते है। आइए अब समझते हैं कि वास्तव में कितने प्रकार के बाल तस्करी मौजूद हैं!

1-जबरन श्रम

2-बाल भिक्षा

3-यौन शोषण

4-ड्रग ट्रेड में बच्चे

जबरन श्रम – यह बाल तस्करी के पीछे का एक लक्ष्य है। बाल श्रम विशेष रूप से उन बच्चों को संदर्भित करता है जो आमतौर पर काम करने के लिए 14 वर्ष से कम होते हैं। बाल श्रम खेतों, घरेलू काम, उत्पादक उद्योग इत्यादि जैसे विभिन्न रूपों में प्रकट होते है। इसके अलावा, कई बच्चों को सस्ती मजदुरी और नियंत्रित श्रम करने तथा खेतों, घरों, रेस्टोरेंट, कारखानों में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है।

बाल भिक्षा– बलपूर्वक काम कराना, बच्चो द्वारा भीख मांगना एक ऐसी स्थिति है जिसमें 18 वर्ष से कम उम्र के लड़कों और लड़कियों को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक मजदुर बनने के लिए मजबूर किया जाता है। इसे सड़क पर दान के रूप में पैसे मांगने के कार्य के रूप में परिभाषित किया जाता है।

यौन शोषण– अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार, बच्चों के यौन शोषण में नीचे उल्लिखित गतिविधियों और प्रथाओं का समावेश दिया गया है:

  • “सेक्स व्यापार के लिए लड़के, लड़कियों और किशोरावस्था की तस्करी”
  • “सेक्स शो में बच्चों का उपयोग (सार्वजनिक या निजी)”
  • “लड़कों और लड़कियों को यौन गतिविधियों में उपयोग किये जाने वाले स्थान या गलियां जैसे- वेश्यालयों, मसाज पार्लर, डिस्कोथेक, होटल, बार, रेस्टोरेंट, आदि स्थानों पर (आमतौर पर बाल वेश्यावृत्ति के रूप में)” काम करने पर पैसे के रुप में नगद या वस्तु का दिया जाना।
  • “पोर्नोग्राफी के उत्पादन, प्रचार और वितरण में बच्चों को शामिल करना”।
  • “बाल यौन पर्यटन”।

ड्रग ट्रेडों में बच्चे – बच्चे दुनिया भर में दवाओं के अवैध व्यापार में भी शामिल हैं। विशेष रूप से, बच्चे कूरियर या नशीले पदार्थों और दवाओं में भुगतान के रूप में प्रयोग किए जाते तथा इस व्यवसाय में फसकर वो इस काम को करने के लिए बाध्य हो जाते हैं।

हम शायद कल्पना भी नहीं कर सकते कि बच्चे कैसे और किन तरीकों से हमारे समाज में असामाजिक तत्वों द्वारा शोषित किये जाते रहे है, हांलाकि यह निश्चित रूप से कड़े सरकारी नियंत्रण, नियमों और गतिविधियों द्वारा रोका जा सकता है जिससे लोगो को जिम्मेदार वैश्विक नागरिक बनने तथा समाज से इस बुराई को दूर करने में भी मदद मिल सकती है जिससे वो युवा और निर्दोष बच्चों के जीवन को नष्ट होने से बचा सकते हैं।

धन्यवाद!

भाषण – 2

देवियो और सज्जनो आप सभी को इस दिवस की शुभकामनाएँ! आज हम अपने समय के एक बहुत गंभीर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं जिसके लिए हमारी सरकार दुर्भाग्यवश कुछ भी नहीं कर रही है, जो कि “बाल तस्करी” है।

ऑफिसियल स्वतंत्रता के 70 वर्षों को पूरा करने के बाद भी, भारत व्यावहारिक रूप से इसे प्राप्त करने में असक्षम  रहा है। हां, हमने निश्चित रूप से विभिन्न मोर्चों में प्रगति की है, लेकिन अभी भी हम विकासशील विकास से खुद को बदलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

हम हर दिन आतंकवाद, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और गरीबी इत्यादि जैसे विनाश के विभिन्न उपकरणों से लड़ रहे हैं। लेकिन बाल तस्करी एक ऐसी चिंता हैं, जो सिर्फ देश को खोखला ही नहीं कर रही, बल्कि ये मानवता पर एक प्रश्न चिह्न भी लगा रही है।

यह एक विडंबना है, एक शर्मनाक विडंबना कि, एक तरफ हम बच्चों को भगवान के देवदुत कहते हैं और दूसरी तरफ हम उनके भविष्य को खतरे में डालते हैं और इस तरह हम देवदुतो से बर्ताव करते हैं! यदि हम आंकड़ों को देखते हैं, तो हमें यह पता चलता हैं कि पिछले दशकों में बच्चों के खिलाफ अपराधों में भारी वृद्धि हुई है, जो दर्शाता है कि हमारे लालच ने बच्चों को भी नहीं छोड़ा हैं।

आज, बच्चों को हमारे देश के सभी हिस्सों से तस्करी की जा रही है और पूरे देश में नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय सीमाओं में उन्हें भेजा जा रहा है। वे सभी प्रकार की चीजें करने लिए के बाध्य किये जा रहे हैं

जैसे- भीख मांगने, वेश्यावृत्ति में, घरों में नौकरों के रूप में काम करने, अंगों के स्रोतों के रूप में, गंदे अवैध अंग व्यापार के रुप में और आतंकवाद के क्रूर रूप में। हम मानवता की अधिक क्रूर हत्याओं के अपने स्वयं के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ रहे हैं, जो कि केवल एक चीज पर इंगित करता है।

दुनिया में किसी भी अन्य समस्या की तरह, बाल तस्करी के भी मूल कारण होते हैं, जो की एक गंभीर मुद्दा हैं जिसका समाधान अभी तक हम नहीं ढूंढ पाए हैं।

हमारे सूची में बेरोजगारी, गरीबी और शिक्षा की कमी सबसे ऊपर है। वो कहते हैं ना, भूख इंसान को कुछ भी करा सकता है, निश्चित रूप से यही कारण है कि इन तस्करी समूहों के लिए कई मामलों में, माता-पिता खुद से अपने बच्चों को पैसों के लिए बेचते हैं।

आज, हम मध्य-भोजनकाल के भोजन के बारे में बात करते हैं, हम शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में बात करते हैं, हम योजनाएं बनाते हैं और बड़ी-बड़ी चीजों का दावा करते हैं लेकिन उन बच्चों के बारे में भूल जाते हैं जो अपने जीवन से जूझ रहे हैं तथा शिक्षा और भोजन की गुणवत्ता जैसी ‘विलासिता’ से परे हैं।

अगर बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं और उनकी ये हालत है तो हमारा भविष्य निश्चित रूप से अंधेरे में है। अगर हम अपने बच्चों में डर के बिना घूमने की सुरक्षा और स्वतंत्रता, भर पेट भोजन का वादा, सपने देखने की इजाजत दे सकते हैं, तो मुझे लगता है कि हम कह सकते हैं कि “हम स्वतंत्र हैं” बस यहीं मैं कहना चाहता था।

धन्यवाद!

भाषण – 3

शुभ संध्या सभी को! आज मैं बाल तस्करी नामक एक बहुत ही प्रासंगिक मुद्दे को संबोधित करने के लिए यहां उपस्थित हूं। कृपया मुझे अपने विचार साझा करने की अनुमति दें।

हम शैक्षिक सुधारों के बारे में बात करते हैं, हम बाल श्रम के बारे में बात करते हैं, हम बच्चों के अधिकारों और भविष्य के बारे में बात करते हैं। लेकिन एकमात्र कार्रवाई ही है जो हमे करना चाहिए और हम नहीं करते। अक्सर हम कई बच्चों को सिग्नलस पर भीख मांगते या सामान बेचते देखते हैं,

हम उन्हें दुकानों पर काम करते तथा अपने घर में काम करते देखते हैं, लेकिन फिर भी हम आँखे बंद किये तथा चुप रहना पसंद करते हैं। आज यह समस्या है कि हम सिर्फ बाते करते हैं और महसूस करते हैं कि हमारा काम पूरा हो गया है। यही कारण है कि इतनी कोशिश करने के बाद भी, हम बाल तस्करी के बढ़ते रूप को खत्म करने के करीब भी नहीं पहुंच पाए हैं।

हमारे देश में लाखों बच्चे हर साल वेश्यावृत्ति, अंग व्यापार, गुलामी और आतंकवाद के क्षेत्रों में धकेले जाते हैं। इन बच्चों को खतरनाक और असुरक्षित परिस्थितियों में डाल दिया जाता है, इन्हें भर पेट खाना भी नहीं दिया जाता तथा न रहने योग्य वातावरण में रखा जाता है।

यह वह भारत है जिसे हम आजादी के 70 वर्षों के बाद अपने देश के बच्चों को दे रहे हैं। यहाँ ऐसे बच्चों का एक समूह है जो निडरता से घूम या खेल नहीं सकते क्योंकि कोई भी नहीं जानता कि उनके साथ कब और क्या हो जाये और वहीं एक और समूह ऐसा भी है जिसे अपने माता-पिता द्वारा बेच दिया जाता है ताकि वे जीवित रह सकें और अपने भूख को मिटा सकें।

कुछ इसके लिए गरीबी को दोषी ठहराते हैं तो कुछ बेरोजगारी को, कुछ अन्य निरक्षरता को दोषी ठहराते हैं और कुछ अपमानजनक नैतिकता को, लेकिन मुझे लगता है कि इस अमानवीय निर्दयता का कोई कारण नहीं है,  ये सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और एक-दूसरे की ओर आकर्षित होते हैं। वास्तव में, बच्चों के तस्करी के रूप में इससे घृणित और अनैतिक कुछ भी औचित्य नहीं हो सकता है।

अब, वह समय है जब हमें अपनी आँखें खोलनी पड़ेगी और कुछ करने के लिए सरकार तथा दूसरों का इंतजार करना बंद करना पड़ेगा।

थोड़ी देर के लिए इसके बारे में बात करने और फिर भूल जाने के बजाय, हमें अपने चैतन्य को जागने की आवश्यकता है। हो सकता है कि आप अकेले पूरी दुनिया को बदलने में सक्षम ना हों, लेकिन आप परिवर्तन की शुरुआत कर सकते हैं और दूसरों को योगदान देने के लिए प्रेरित भी कर सकते है।

जब भी रेस्टोरेंट में आपकी सेवा करने के लिए कोई बच्चा आता हो या फिर जब कोई बच्चा आपके घर में काम करने के लिए भेजा जाता हो आपको “नहीं” कहना चाहिए और इसका विरोध करना चाहिए। हम जब भी किसी बच्चे को सड़क के किनारे से कचरा उठाते देखते हो तो हमें खुद से सवाल करना चाहिए कि क्या ये सही है?

उन चैरिटी को करने के बजाय जिन्हें आप जानते भी नहीं कि वे दान बच्चों के उद्देश्यों को पूरा कर सकेंगे कि नहीं आपको इनमें योगदान करना चाहिए जैसे- किसी बच्चे की शिक्षा, भोजन और उनके अच्छे परिवर्तन इत्यादि, यह करके आप जागरूकता की इस विरासत को आगे बढ़ाएं और अपने बच्चों को भी ये सीख दे जिससे यह श्रृंखला आगे बढ़ती रहे।

मुद्दों के बारे में सोचकर, उन पर चर्चा करना और राय एकत्र करना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण पहलू हैं क्योंकि इस तरह हम जागरूकताओं को फैलाते हैं और मुद्दों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करते हैं। लेकिन, हमें बात करने के बजाये आगे बढ़कर इसका इलाज करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है।

धन्यवाद!


भाषण – 4

आदर्णिय प्रिंसिपल, उपाध्यक्ष, शिक्षक और मेरे प्रिय साथी छात्र – आप सभी को दिन का नमस्कार!

मैं, ग्यारहवीं (बी) से अमृता डुसेजा, अपने क्लास के शिक्षक के साथ मंच साझा करते हुऐ बेहद खुशी महसूस करती हूं तथा उनका धन्यवाद करती हुं कि उन्होनें आज मुझे चिलड्रेन्स डे पर कुछ शब्द बोलने का अवसर दिया।

दोस्तों, आज मैं इस बारे में बात करने नहीं जा रही हूं कि हमारे लिए इस दिन का कितना महत्व है और यह हमारे देश में कैसे मनाया जाता है बल्कि आज मैं एक गंभीर वास्तविकता के प्रति आपका ध्यान आकर्षित करना चाहती हूं,

हम सभी किसी भी अनजान का सामना करने में थोड़ा संकोच करते हैं और हम अपनी परी कथा वाली दुनिया में रहना पसंद है। आज,  पूरा देश “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” नामक इस रैलीं में निकल पड़ा है। हमारे अतीत में भी “शिक्षा हर बच्चे का अधिकार हैं” नामक ऐसे कई सारे अभियान निकाले गये थे, परन्तु निराशापुर्ण इसका विपरीत ही हुआ।

हां दोस्तों, भारत को एक प्रमुख पारगमन गंतव्य या बाल तस्करी के लिए मुख्य स्रोत माना जाता है जहां छोटे बच्चों को मजदुर श्रम और यौन उत्पीड़न के लिए मजबुर किया जाता है।

बाल तस्करी की यह समस्या मुख्य रूप से हमारे समाज के वंचित वर्ग, आदिवासी समुदायों, मजदूरों, निचली दलित जातियों, धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ-साथ बहिष्कृत समूहों की माहिलाओं से उत्पन्न होती है। चूंकि वे सबसे कमजोर होती हैं, इसलिए वे आसानी से समाज के ऐसे शत्रुतापूर्ण तत्वों का शिकार हो जाती हैं जिससे उन्हें बाल शोषण और यौन शोषण से गुजरना पड़ता हैं।

क्या यह सब हमारे समाज के पाखंड और दोहरे मानक को प्रकट नहीं करता? जहाँ एक तरफ सरकार युवाओं को शिक्षित करने के बारे में बात करती है वहीं दूसरी तरफ गरीब और कमजोर बच्चों के भविष्य की रक्षा करने में असक्षम है। क्या हम समाज तथा राष्ट्र के रूप में उन गरीब बच्चों की स्थिति का लिए ज़िम्मेदार नहीं है जो दंड का जीवन जीने के लिए मजबूर हैं?

अगर हम उन्हें एक अच्छे जीवन का आशीर्वाद नहीं दे सकते हैं, तो हमें उनके निर्दोष बचपन के आनंद को उनसे दूर करने का भी कोई अधिकार नहीं है। क्या हम थोड़ा भी संकोच करते है जब हम किसी छोटे बच्चे को हमारे घर या कार्यस्थल में नौकर के रूप में कम वेतन पर काम करते देखते हैं? हम में से ऐसे कितने है जो वास्तव में उनके बेहतर भविष्य के लिए उन्हें स्कूल या गैर सरकारी संगठन के पास भेजने के लिए चिंतित हैं?

दुर्भाग्यवश, हमारे भारतीय बच्चे विभिन्न भेद्यताओं से अवगत हैं क्योंकि सैकड़ों और हजारों बच्चे कठोर परिस्थितियों में जैसे- निर्माण स्थलों, ईंट भट्टियों और कृषि फार्महाउसों में लेबर मजदूरी या फिर सेक्स व्यापार में काम करने के लिए बाध्य किये जाते हैं। लगभग 8-9 साल की युवा लड़कियां भी इनसे बच नहीं पाती। इससे भी बदतर, ऐसे बच्चे भी है जो अपने माता-पिता द्वारा बेच दिये जाते हैं या फिर सबसे खतरनाक जहरीले तत्वों वाले कारखानों में काम करने के लिए भेजे जाते हैं।

इसलिए यदि हम ईमानदारी से इस दिन का सम्मान करना और जश्न मनाना चाहते हैं, तो हमे एकजुट होकर इन बुराईयों को खत्म करना होगा तथा हमारे बच्चों के लिए एक सुरक्षित आश्रय बनाने के लिए एक साथ इन बुराइयों के विरुध्द लड़ना होगा, ताकि उनकी उचित देखभाल हो सके तथा उनकी मासूमियत और बचपन कोई ना छीन सके।

बहुत – बहुत धन्यवाद!

किसी भी विषय पर हिंदी में भाषण पढ़े: Speech in Hindi on Any Topic

Remark:

आपको यह हिंदी में भाषण कैसा लगा, आप हमे कमेंट करके बता सकते है, अगर आपका कोई सुझाव है तो हम वो भी इम्प्रूव करने की कोशिश करेंगे| वेबसाइट में विजिट करने के लिए धन्यवाद!

यदि आपको https://hindilearning.in वेबसाइट में दी गयी जानकारी से लाभ मिला हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *