Trash | View hindilearn Stories —No tags —No comments Published 2019/09/27 5 2 1 OK Needs improvement Select उत्साह हमें जिंदादिल बनाए रखता है – Hindi Learning “उत्साह हमें जिंदादिल बनाए रखता है – Hindi Learning” is locked उत्साह हमें जिंदादिल बनाए रखता है

उत्साह हमें जिंदादिल बनाए रखता है – Hindi Learning

उत्साह हमें जिंदादिल बनाए रखता है – Moral Story :-

 

अमरीका में जीवन बीमा के विक्रय क्षेत्र में सार्वाधिक ख्याति प्राप्त फ्रैंक बैजर अपने व्यवसाय के आरंभिक काल में असफल हो चुके थे और उन्होंने अपने बीमा कंपनी के पद से पद से इस्तीफा देने का निर्णय ले लिया था।

एक दिन वे इस्तीफा लेकर कार्यालय पहुंच गए। उस समय प्रबंधक महोदय अपने विक्रेताओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़े: सत्याचरण का प्रभाव

बैजर प्रबंधक-कक्ष के बाहर प्रतीक्षा करने लगे। अंदर से आवाज आई- ‘मैं जानता हूँ कि आप सभी योग्य विक्रेता हैं, किंतु आप यह विशेष ध्यान रखें कि योग्यता से भी अधिक महत्वपूर्ण है उत्साह, आपका जोश, जीवन की ऊर्जा, जो मंजिल की दिशा में आपकी सहायता करती है।

आपका उत्साह, आपकी उमंग ही आपको सफलता के शिखर पर पहुंचा सकता है।’

इन शब्दों को सुनकर बैजर ने अपना निर्णय बदल दिया और जेब में रखे इस्तीफे को उसी समय फाड़ दिया। वे फौरन अपने घर चले गए।

यह भी पढ़े: जीतने की जिद

दूसरे दिन से फ्रैंक बैजर ने अपने काम को बड़े उत्साह के साथ करना शुरू किया। उनके उत्साह से ग्राहक इतने प्रभावित हुए कि कुछ वर्षों में वे अमरीका के नंबर वन सेल्समैन बन गए।

सीख ( Moral ) :-

” उत्साही जीवन के संघर्ष में धन की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि धन के बार-बार नष्ट हो जाने पर भी व्यक्ति उसे पैदा कर लेता है। उत्साह वह अग्नि है जो हमारे शरीर रूपी इंजन के लिए भाप तैयार करती है “

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *